Content Writing से पैसे पैसे कैसे कमाये , जाने हिंदी मे

5/5 - (1 vote)

Content Writing :– लेख लिखना एक बहुत बङा कला है , अपने विचारो को शब्दो के द्वारा किसी को बताना और समझाना बहुत बङी बात है सभी लोगो के पास यह कला नही होती है । क्या आप जानते है बहुत सारे लोग Content Writing का काम करके Online Ghar Baithe Paise Kama रहे है ।

अब आप सोच रहे होंगे , क्या ऐसा सच मे होता है कि सिर्फ Content Writing करके Online Paise Kamaya जा सकता है । तो आपको बता दे , यह सच है की Content Writing का काम करके आप हजारो या लाखो रुपये तक कमा सकते हैं ।

Make Money Online

देखिये कंटेंट लिखकर पैसे कमाने कोई बहुत बङी बात नही है यह काम आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं लेकिन जिन लोगो के पास लिखने की कला होती है वे लोग भी इस काम को नही कर पाते है । इसके पिछे वजह यह होती है वे लोग उस सही जगह नही पहुच पाते है जहा पर वे अपने कला को दिखा कर पैसे कमा सके मतलब की अपने कंटेंट को लिख कर पैसे कमा सके ।

अगर आप कंटेंट लिखकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको कंटेंट कैसे लिखते हैं इसके बारे मे पता होना चाहिए क्युकि कोई भी इंटरनेट पर किसी चिज को सर्च करता है तो उसे क्वालिटि कंटेंट ही चाहिए होता है । अगर आपका कंटेंट अच्छा नही होगा तो आप पैसे नही कमा पायेंगे । इसलिए आपको सबसे पहले कंटेंट लिखने के तरिके को सिखना होगा ।

अगर आप एक अच्छा कंटेंट लिखना सिख गये तो आप कंटेंट लिख कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।

Content Writing से पैसे कैसे कमाये

Content Writing se ghar baithe paise kamaye

कंटेंट लिख कर पैसे कमाने के बहुत सारे तरिके मौजुद है आप किसी भी ब्लोग वेबसाइट पर आर्टिक्ल लिख सकते है ऐसे बहुत सारे ब्लोगर है जो Content Writer Hire करते है और अपने Blog Website पर कंटेंट लिखवाते है ।

ब्लोग वेबसाइट के अलावा भी बहुत सारे प्लेटफार्म मौजुद है जहा आप कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते है । आपको इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट मिल जायेंगे जो कंटेंट लिखने के लिए आपको पैसे देंगे । बहुत सारे Web Development Companies भी कंटेंट लिखने के लिए पैसे देती है ।

Content writing कहा करे और पैसे कमाये

1. Guest Post

अगर आप लेख लिखने मे माहिर हैं तो आप Guest Posting कर के भी पैसे कमा सकते है अब बात आती है Guest Posting होता क्या है ।

जब आप अपने लेख को किसी और के वेबसाइट पर लिखते है तो उसे Guest Posting का नाम दिया जाता है , कई सारे ऐसे वेबसाइट हैं जो गेस्ट पोस्टिंग के लिए पैसे देती हैं और कई सारे वेबसाइट ऐसे होती है जो गेस्ट पोस्टिंग के लिए कोई भी पैसे नही देती हैं ।

गेस्ट पोस्टिंग मे आप कुछ खास नही करते है बस आप किसी भी वेबसाइट के लिए युनिक कंटेंट लिख कर देते हैं और वह वेबसाइट का मालिक आपको उसके बदले पैसे देता है ।

2. Blogging

ब्लोगिंग से आप लाखो रुपये कमा सकते है , Online Money Making का सबसे बेस्ट तरिका ब्लोगिंग को माना जाता है । ब्लोगिंग मे भी आपको कंटेंट ही लिखना होता है , लेकिन इसमे और भी बहुत सारी चिजो की जरुरत होगी ।

सबसे पहले तो इसमे आपके पास खुद का Blog Website होना जरुरी है फिर आप उस ब्लोग वेबसाइट पर कंटेंट लिखेंगे जिसके लिए आपके पास SEO, और भी बहुत सारी चिजे जरुरी है ।

खुद का ब्लोग बना कर पैसे कमाना इतना आसान भी नही है जितना आप सोचते हैं । इसमे सिर्फ लेख लिखने की कला होना ही काफी नही है । यहा आपको Technical Knowledge की भी जरुरत होती है , जिससे की आप अपने ब्लोग वेबसाइट को मैंनेज कर सके ।

अगर आपके पास Web design & Development का Knowledge है और साथ मे लेख लिखने की भी कला है तो आप इससे बहुत अच्छा पैसा आनलाइन कमा सकते हैं ।

आपके पास Web design & Development का Knowledge नही भी है तो आप दुसरे से वेबसाइट बनवाकर और कुछ चिजे सिख कर और उसके बाद कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते हैं ।

3. NewsDog

यह एक न्यूज़ ऐप है , यहा से आप न्यूज़ पढ़ के भी पैसे कमा सकते है और न्यूज़ कंटेंट लिख कर भी पैसे कमा सकते है ।

इसे लाखो लोगो द्वारा युज किया जाता है , आप यहा अपना कंटेंट लिख कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।

4. UCNews

आप UC Browser से तो वाकिफ होंगे ही जिस कम्पनी ने UC Browser को बनाया था उसी कम्पनी ने UCNews को भी बनाया ।

UCNews पर भी आप अपना कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते है , यहा कोई जरुरी नही है कि आप अपने आस-पास के खबर को ही लिखे ।

अगर आप लेख लिखने मे माहिर है तो आप हेल्थ , टेक , फुड इन सब टापिक्स पर भी लेख लिख पैसे कमा सकते है ।

5. Fiver

Fiver को आप एक तरह से Freelancing Website कह सकते हैं , यहा आपको काम करने वाले और काम देने वाले दोनो तरह के लोग मौजुद मिलेंगे ।

अगर आपको अपना काम करवाने के लिए किसी की जरुरत है तो आप यहा से Hire भी कर सकते हैं ।

या यहा बहुत सारे आर्टिक्ल और कंटेंट लिखने के लिए जाब्स मौजुद है आप उनके लिए भी अप्लाई कर सकते है । यहा आपको एक आर्टिक्ल का 5$ तक मिल जाता है ।

ऐसे बहुत सारे पोर्टल और वेबसाइट मौजुद है जहा आप कंटेंट लिख कर आसानी से पैसे कमा सकते है ।

अगर आप हमारे पोर्टल पर लिखना चाहते हैं तो इस E-mail पर सम्पर्क करे । ( krishna@gorakhpurhindinews.com )

अगर आपको यह आर्टिक्ल पसंद आयी है तो इसे शेयर करिये ।

धन्यवाद

Join Us on Facebook

Fallow Us on Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *