आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाये 2022: Ayushman Card Online Registration in Hindi

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाये | Ayushman Golden Card Online Registration | Ghar Baithe Ayushman Card Kaise Banaye | जन आरोग्य गोल्डन कार्ड ऑनलाइन | Ayushman Bharat Yojana Golden Card | आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड | PM Ayushman Bharat Golden Card Online Download

Ayushman Card Apply Online 2022: भारत सरकार ने यहा के नागरिको के लिये आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना जारी किया है, इस योजना के तहत आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारको को मेडिकल सेक्टर मे कई प्रकार की सुविधाये प्रदान की जायेंगी। आज के समय मे आयुष्मान गोल्डन कार्ड को बनवाने के लिये आपको 30 रुपये चुकाने पडेंगे। हाल ही के आकडे की माने तो आज के समय मे उत्तर प्रदेश मे लगभग एक करोड से भी अधिक परिवार ऐसे है जिन्होने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत रजिस्टर्ड है लेकिन वे अभी तक आयुष्मान गोल्डन कार्ड नही बनवा सके है, जिसके वजह से वे सभी लोग इस योजना से वंचित है।

मार्च 2021 मे उत्तर प्रदेश सरकार ने आयुष्मान पखवाडे के तहत लगभग 30 हजार से भी अधिक परिवारो को मुफ्त मे आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाया था इसका मुख्य कारण यह था की कई जगह आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिये लोगो को 1000 रुपये तक की धन राशी देनी पडती थी। इसके कारण कई लोग अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड नही बनवाते थे लेकीन आयुष्मान पखवाडे के तहत कई लोगो ने अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड मुफ्त मे बनवाया। Ayushman Bharat Golden Card एक ऐसा कार्ड है जिसकी सहायता से देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में अपना 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है।

UP Free Laptop Yojana

Ayushman Card Apply Online 2022 | Download Ayushman Bharat Golden Card

Table of Contents

दोस्तो Ayushman Card Online Registration करना बेहद आसान है। आपने अभी तक अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड नही बनवाया है तो परेशान होने की जरुरत नही है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया को शुरू हो चुकी है। अब कोई भी व्यक्ति जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद अपना Ayushman Card Download Online बहुत ही आसानी से कर सकता है। केंद्र सरकार का दावा है कि अगले 5 सालो में इस योजना के अंतर्गत करीब 20 करोड से भी अधिक परिवारो को इसका लाभ मिलेगा। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड देश के हर गरीब लोगो को लाभ पहुंचाने के लिए उपलब्ध कराये जा रहे है यह कार्ड केवल उन्ही को मिलेंगे जिनका नाम आयुष्मान भारत लाभार्थी सूची में होगा। जो लोग इच्छुक लाभार्थी अपना कार्ड बनवाना चाहते है तो वह बड़ी ही आसानी से अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते है।

Ayushman Golden Card

आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पात्रता आधारित योजना है जिसके अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक सूचीबद्ध अस्पताल में प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र होता है जो लाभार्थियों को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करता है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्देश्य स्वास्थ्य परिस्थितिकी तंत्र के भीतर स्वास्थ्य डेटा की इंटर ऑपरेबिलिटी को सक्षम करने वाला एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाना है। जिसके माध्यम से प्रत्येक नागरिक का इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाया जा सकेगा। इस योजना के माध्यम से नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाया जा सकेगा।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाये | Ayushman Card Online Registration in Hindi

आपके जानकारी के लिए बता दे, अयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना को केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल 2018 को ही शुरु कर दिया था। इस योजना को शुरु करने का मुख्य कारण गरिब लोगो के पास इतने पैसे नही होते की वे महंगे अस्पताल मे अपना इलाज करये जिसके वजह से लोगो को अपने जान से हाथ धोना पड जाता था। इसी बात को ध्यान मे रखते हुवे भारत सरकार ने इस योजना की शुरुवात की है। आज इस योजना के तहत 10 करोड से भी अधिक परिवार इस योजना का लाभ उठा कर अपना इलाज कम पैसे या फिर मुफ्त मे करा रहे है और उनकी जान बच जाती है। इस योजना के तहत पात्र नागरिको को 500000 रुपये तक का मुफ्त इलाज किया जायेगा।

Ayushman Card

पहले के समय मे लोगो को कोई गम्भीर बिमारी हो जाती थी तब उन्हे उसका इलाज करने के लिये काफी मुश्किल का सामना करना पडता था, लेकीन आयुष्मान योजना के बाद लोगो को इन सभी परेशानियो से राहत मिल गयी है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड को सिर्फ उत्तर प्रदेश के लिये ही बनाया गया है लेकीन इसका लाभ देश के किसी भी राज्य का कोइ भी व्यक्ति आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवा कर उठा सकता है। ताकि देश के किसी भी नागरिक को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे।

UP Labour Registration

आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिये पंजीकरण कैसे करे (Registration For Ayushman Card)

दोस्तो आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना का लाभ कम आय वाले परिवार ही उठा सकते है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना सितम्बर 2018 मे हमारे प्रधान मंत्री द्वारा शुरु किया था इसका मुख्य कारण गरीब लोगो को अच्छी तरह से इलाज हो सके बात करे 2020 के बजट की अनुसार 69,000 करोड रुपये का मेडिकल बिल पास हुआ था जिसमे आयुष्मान योजना को 6,400 करोड मिले थे। अगर बात करे इसमे पंजीकरण की तो आज भी भारत मे कई ऐसे योग्य परिवार ऐसे है जो इस योजना से वंचीत है और आयुष्मान योजना का लाभ नही उठा पा रहे है।

सरकार समय समय पर इनके लिये नये-नये स्कीम लांच करती रहती है आपको आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के किसी भी अस्पताल मे अपना इलाज करा सकते है। अगर आपके शहर मे एम्स मेडिकल कॉलेज है तो यह आपके लिये सबसे बडी राहत की बात है एम्स मेडिकल कॉलेज मे भी आयुष्मान गोल्डन कार्ड के जरिये अपना इलाज करा सकेंगे। आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के तहत सरकार पात्र परिवारो को 5 लाख रुपये का बीमा भी प्रदान करेगी।

Ayushman Card Yojana Highlights

योजना नामआयुष्मान गोल्डन कार्ड
किसने शुरु कियापीएम नरेंद्र मोदी
लाभार्थीदेश के गरीब नागरिक
उद्देश्यगरीब लोगो को मुफ्त इलाज हेतु आर्थिक मदद
लाभ राशि5 लाख तक का गरीब लोगो के लिए फ्री इलाज
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttp://pmjay.gov.in

आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लाभ

इस कार्ड से गरिब वर्ग के लोगो को बहुत फायदा होने वाला है इसमे उन्हे सरकार के तरफ से कई नये नये मेडिकल सेक्टर के योजनाओ का लाभ होगा और साथ ही साथ सरकार आयुष्मान योजना को लेकर काफी सजग है और वह आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारको के लिये समय समय पर नये नये योजना लाती रहती है और साथ ही साथ सरकार योग्य परिवारो को 5 लाख रुपये तक का बिमा भी दे रही आने वाले समय मे आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारको के लिये और भी नये नये योजना लाती रहेगी।

E-Shram Card ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

आयुष्मान भारत योजना के लिये कौन योग्य है?

इस योजना (आयुष्मान गोल्डन कार्ड) के अंतर्गत 16 साल से लेकर 59 साल तक के कोई भी व्यक्ती इसके लिये आवेदन कर सकत है। ग्रामिण क्षेत्र मे लोगो के आर्थिक स्थिति और शहरी लोगो के उनके कामकाज के आधार इस योजना का लाभ दिया जाता है।

ग्रामीण वर्ग

  • जिन परिवारो का मकान पक्का नही है।
  • अपंग व्यक्ती भी इस योजना का लाभ बडी ही आसानी से उठा सकेंगे।
  • अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवार।
  • जिन परिवारो के पास जमीन आदि नही है वो भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • गरिब मजदुर वर्ग के लोग जो अपने गुजरा चलाने के लिये प्रत्येक दिन के लिये मजदुरी करते है।
  • कम खेती वाले किसान जो सिर्फ अपना गुजारा चलाने के लिये खेती करते है।

शहरी वर्ग

  • सडक पर अपना रोजाना की दुकान डाल कर सामान बेचने वाले।
  • प्ल्मबर, वेल्डर, कुली, सिक्योरिटि गार्ड
  • भिखारी
  • इलेक्ट्रिशियन या रोजना का किसी का सामान ठिक करके पैसा कमाने वाले।
  • ड्राइवर, कंडक्टर, रिक्शा खिंचने वाले।
  • हैंडिक्राफ्ट वर्कर और टेलर
  • वेटर, असिस्टेंट, डिलिवरी असिस्टेंट और छोटे संस्थान मे पियून।

PAN Full Form in Hindi

आयुष्मान गोल्डन कार्ड के योग्यता जानने के लिये क्या करे?

अगर उपर दिये गये लाभार्थीयो के लिस्ट मे आप अपने आप को योग्य नही पाते है तो हमने निचे बताया है की आप ऑनलाइन या फिर टेलिफोनिक तरीके से कैसे पता कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको इनके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको उपर ही Am I Eligible का विक्ल्प मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • इतना करने बाद आपके समने एक फार्म खुलेगा उसमे अपना मोबाइल नम्बर डाल कर कैप्चा भर दे।
  • अब आपके मोबाइल पर एक 6 अंको का ओटिपी आयेगा उस ओटिपी को भर कर सबमिट कर दे।
  • इसके बाद आपसे कुछ सवाल पुछा जायेगा उसका जवाब भर कर आप यह जान सकेंगे की आप आयुष्मान योजना के लिये योग्य है या नही।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड आवश्यक दस्तावेज

दोस्तो आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के आवेदन के लिये आपको कुछ दस्तावेजो की भी जरुरत पडेगी हमने निचे बताया है, अगर आपके पास इनमे से कोइ दस्तावेज नही है तो उसे यथाशिघ्र बनवाने के बाद ही आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिये आवेदन कर सकेंगे।

  • आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिये आपको अपना आयु प्रमाण की आवश्यकता पडेगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिये आपको अपना पहचान देना होगा जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड।
  • आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिये आपके पास मोबाइल फोन होना जरुरी है ताकी अस्पताल वाले आपसे आसानी से सम्पर्क कर सके।

आपको स्म्पर्क सुत्र मे अपना मोबाइल नम्बर, ई-मेल आइडी, आवासीय पता का विवरण सही तरिके से होना चाहिये क्योकी सरकार के पास यही एक मात्र जरिया है जिसके द्वारा आप तक पहुचा जा सकता है।

  • आय प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • पारिवारिक संरचना

How to Use Prega News in Hindi

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाये – Ayushman Golden card Online Registration @ pmjay.gov.in

अगर आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते है तो निचे हमने बताया है की आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाये उसे आप ध्यान से पढ कर आप अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवा कर डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पब्लिक सर्विस सेंटर पर जाना होग।
  • उसके बाद आपको केंद्र के अधिकारी द्वारा अपना नाम चेक कराइये।
  • अगर लिस्ट मे आपका नाम दर्ज होगा तभी आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवा सकते है अगर आपका नाम लिस्ट मे नही है तो सबसे पहले अपना नाम लिस्ट मे दर्ज करे।
  • उसके बाद आपको अपने सारे दस्तावेज जैसे:- आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड की फोटोकॉपी,पासपोर्ट साइज की फोटो और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर उस केंद्र अधिकारी के पास जमा कर दे।
  • इतना करने के बाद आपका जन सेवा सेंटर अधिकारी द्वारा आपका पंजीकरण किया जायेगा।
  • पंजीकरण होने के बाद आपको अधिकारी के तरफ से रजिस्ट्रेशन नम्बर और पासवर्ड प्रदान किया जायेग।
  • पंजीकरण करने के 15 दिन के अंदर आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन कर तैयार हो जायेगा।

अगर आप इन सभी चक्करो से बचना चाहते है तो आप रजिस्टर्ड अस्पताल मे जाकर आप अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवा सकते है आपको बस जाते समय अपने सभी दस्तावेजो को पहले से ही तैयार रखना होगा जैसा:- आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड की फोटोकॉपी,पासपोर्ट साइज की फोटो और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर  और इसके बाद अस्पताल के कोइ कर्मचारी आपका नाम लिस्ट मे खोजने के बाद अगर आपका नाम मिल जाता है तो वह आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने का प्रक्रिया शुरु कर देगा।

upssb.in कामगार पंजीकरण ऑनलाइन

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

अगर आपने अपने आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिये पंजीकरण करा लिया है और आपके पंजीकरण कराये हुवे 10 दिन से अधिक हो गये है तो आप अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको इनके Official Website पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • अब होम पेज पर डिजिटल सेवा कनेक्ट के अंदर अपना युजन नेम व इमेल ID और पासवर्ड को भर दे।
  • अब इसके बाद Sign In पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेग उसमे अपना आधार संख्या भर कर कंफर्म कर दे।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलकर आयेगा उस मे अपना अंगूठा वेरीफाई करे।
  • अब आप नये पेज पर दिये गये Approve beneficiary के आप्शन पर क्लिक करे।
  • Approve beneficiary पर क्लिक करते ही आपके सामने आयुष्मान गोल्डन कार्ड की एक लिस्ट खुल कर आ जायेगी आप उस मे देख सकते है की आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड बना है या नही।
  • अगर आपका नाम लिस्ट मे मिल जाये तो कंफर्म प्रिंट पर क्लिक कर दे।
  • अब आपका नाम CSC VLE ( विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर जिसके माधयम से आवेदन पत्र स्विकार किया गया है) मे आ जायेगा।
  • इतना करने के बाद आपको फिर से जन सेवा केंद्र वालेट पर भेजा जायेगा।
  • अब आप CSC वॉलेट मे अपना पासवर्ड भर दे।
  • पासवर्ड डालने के बाद अपना वालेट पिन भी भरे।
  • इतना सब करने के बाद आप फिर से होम पेज पर आ जयेंगे।
  • अब होम पेज पर लाभार्थी के नाम के आगे डाउनलोड कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
  • डाउनलोड कार्ड पर क्लिक करते ही आपका कार्ड डाउनलोड हो जायेगा।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड को ऑफलाइन डाउनलोड कैसे करे?

अगर आपने आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिये पंजीकरण करा लिया है और आपके आयुष्मान गोल्डन कार्ड के बने हुवे 10 दिन से अधिक हो गये है और आप ऑनलाइन के चक्कर मे नही पडना चाहते है तो आप इसके लिये ऑफलाइन भी डाउनलोड कर सकते है। इसकी पूरी प्रक्रिया हमने निचे बता रखा है।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदिकी CSC(कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाना होगा।
  • CSC Office जाने से पहले आप अपना सारा दस्तावेज पहले से ही तैयार रखे।
  • CSC Office मे अधिकारी आपके अंगुठे को स्कैन करेंगे।
  • आपके अंगुठे के स्कैन करते ही उनके सामने आपकी लिस्ट खुलकर आ जायेगी।
  • उस लिस्ट मे चेक करे की आपका नाम उसमे है या नही।
  • अगर लिस्ट मे आपका नाम होगा तो आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड मात्र 10 मिनट के अंदर ही आपको दे दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश सेवायोजन

आयुष्मान गोल्डन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने या फिर उसको इस्तेमाल करने मे कोई अगर कोई भी समस्या या कोई परेशानियॉ आ रही है तो हमने उनका हेल्पलाइन नम्बर दिया है उसपर आप फोन करके अपनी परेशानी या शिकायत दर्ज कर अपने समस्या का सामाधान कर सकते है और साथ ही साथ हमने उनका इमेल आइडी भी दिया है आप उसपर भी अपनी शिकायत दर्ज कर स्कते है।

Toll Free Number         

14555/1800111565

E-mail: – webmaster-pmjay@nha.gov.in

Adress

9th floor, Tower-L

Jeevan Bharti Building

Connaught Place, New Delhi-110001

यूपी ऑनलाइन कोरोना जांच रिपोर्ट

Ayushman Card Apply Online related FAQ’s

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाये?

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाने की प्रक्रिया बहुत आसान है, इस लेख में हमने आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाए इसके बारे में विस्तार से बताया है।

Ayushman Golden card Online Registration Website?

Ayushman Golden card Online Registration website is pmjay.gov.in.

आयुष्मान गोल्डन कार्ड हेल्पलाइन नंबर?

1800111565.

योजना का लाभ लेने हेतु कौन-कौन इसका आवेदन कर सकता है?

देश में रह रहे सभी नगरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसकी आवेदन प्रक्रिया हमने आपको ऊपर आर्टिकल में बता दी है।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड की शुरुवात की है।आयुष्मान भारत योजना की शुरुवात माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा साल 2017 में की गयी जिसके तहत लोगो को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। योजना के अंतर्गत गरीब और मजदूर लोग सरकार द्वारा चयनित सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कर सकते है।

क्या सभी परिवार के सदस्यों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाना अनिवार्य है?

जी हाँ, यदि आपके परिवार में 5 सदस्य होंगे तो आपको पांचो का कार्ड बनाना होगा जिससे आपको 25 लख तक का बीमा कवरेज उपलब्ध किया जायेगा और आप इसके माध्यम से फ्री में इलाज करवा सकते है और आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत किन किन बीमारियों का इलाज किया जायेगा?

इस योजना में लगभग 1300 बीमारियों का इलाज करना शामिल किया है जिसमे किडनी, लिवर, कैंसर, दिल की बीमारी, डायबिटीज जैसे आदि बीमारी का इलाज चयनित हॉस्पिटल में किया जायेगा।