Best EV Stocks in India Hindi: India’s Top Electric Vehicle Stocks to Buy in 2022

Best EV Stocks in India Hindi: दोस्तो अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं या निवेश करना शुरु करना चाहते हैं, तो आपको भी इस सवाल के जवाब के तालाश में होंगे कि वो कौन से EV Shares हैं जिसमें आप निवेश करके भविष्य में अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सके। अगर आपके दिमाग में India’s Top Electric Vehicle Stocks के बारे में जानने का ख्याल है तो यह बहुत ही अच्छी बात है। क्युकि इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में ग्रोथ की संभावनाएं बहुत ही अधिक हैं, इसलिए अगर आप एक निवेशक हैं तो आपको हमेशा भविष्य को ध्यान में रखते हुवे ही Stocks में निवेश करना चाहिए। इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर की जबरदस्त ग्रोथ के बाद अब इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयरों पर निवेशकों का फोकस बढ़ने लगा है। अगर आप भी Top Indian EV Shares की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक बार इस लिस्ट को देखना चाहिए।

हमे पता है कि आप एक अच्छे निवेशक हैं और आप किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करते हैं, जिसके वजह से आप अच्छा रिटर्न प्राप्त करते हैं। ऐसे ही आप EV Stocks से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इंटरनेट पर सर्च करते हैं लेकिन आपको सही जानकारी नही प्राप्त हो पाती है। यह आर्टिक्ल हमने आपके जानकारी मात्र के लिए लिखा है। अगर आप Electrical Vehicle Stocks में इंट्रेस्टेड हैं तो आप इस आर्टिक्ल को अंत तक पढ सकते हैं।

Best EV Stocks in India to Invest in Hindi

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन बढ़ रहा है, इलेक्ट्रिक व्हीकल पर्यावरण के लिए सुरक्षित और महंगे फ्यूल के बीच किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ती जा रही है।अब लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर बढ़ने लगा है। यही वजह है कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स (EV Stocks) में काफी हलचल देखने को मिल रही है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री के भविष्य को देखते हुए में इंडिया की बड़ी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां इस इंडस्ट्री में आ रही हैं। इनके अलावा कई छोटी कंपनियां भी इस इंडस्ट्री में एंट्री कर रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट का साइज 153000 रू तक पहुंच जाएगा।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अब शहरों में पब्लिक ट्रानसपोर्ट के लिए भी राज्य सरकारो द्वारा उपयोग में लाया जा रहा है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स निर्माता कम्पनीयो को भी केंद्र सरकार के तरफ से Subsidy भी दिया जाता है। जिसके वजह से कई सारे स्टार्टाअप भी अब इस इंडस्ट्री में तेजी से आ रहे है और लाखो की संख्या में निवेशक अब इस EV Shares में निवेश कर रहे हैं। कुछ देशों में वर्ष 2030 तक यानी अगले आठ वर्षों में सिर्फ ईवी की बिक्री का प्रावधान किया है यानी 2030 के बाद इन देशों में पेट्रोल और डीजल गाड़ियों की बिक्री नहीं होगी। इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बढ़ते चलन का फायदा निवेशक भी उठा सकते हैं और रिलायंस, टाटा मोटर्स व हिंडालको जैसी कंपनियों के शेयरों में उछाल से आने वाले समय में शानदार रिटर्न हासिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बेस्ट EV Stocks के बारे में।

Adani Wilmar IPO Price Band, GMP in Hindi

Top EV Stocks in India 2022 – Best Electric Vehicle Stocks to Buy

यहा हमने आपके लिए List of the Top EV Stocks in India बनाया है और इसके साथ ही इनके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान किया है। अगर आप Top EV Stocks में निवेश करना चाहते हैं तो आप इन शेयर में निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन शेयर के बारे में जिनमें आपको निवेश करना चाहिए।

EV Stocks in India

Tata Motors Limited

Tata Motors Limited भारतीय आटोमोबाइल कम्पनी है, Tata Cars की बिक्री हमारे देश में बहुत तेजी से बढ रहा है, पहले के समय में लोग Tata Cars को पसंद नही करते थे। लेकिन आज के समय में टाटा मोटर्स के व्यहिक्ल्स को लोगो द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है। Tata एक Made in India व्यहीक्ल है जिसके वजह से भारत में इसकी सेल ज्यादा हो रही है क्युकि अब लोग स्वदेशी चिजो को ज्यादा बढावा दे रहे हैं। Tata के गाडियो बहुत ही safe होती हैं जिसके वजह से लोग इसपर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। पहले लोग व्यहिक्लस के Mileage पर फोक्स करते थे लेकिन अब लोग Safety पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं लोग Safe Cars के तरह ज्यादा फोक्स कर रहे हैं। Tata अपने कुछ व्यहिक्लस Tata Nexon, Tata Tiago, Tata Tigor, Tata Altroz, Tata Harrier और Tata Safari मार्केट में धूम मचा रहे हैं।

टाटा इनके साथ ही अपनी Tata Electrical Vehicles (Tata EV) भी लांच करती जा रही है। फिलहाल में मार्केट में Tata Nexon EV और Tata Tigor EV तेजी से बिक रहे हैं, इनको खरीदने के लिए आपको बुकिंग के बाद करीब 3 महीने इंतजार करना होगा। Tata Motors Limited BSE(Bombay Stock Exchange) और NSE(National Stock Exchange) दोनो पर लिस्टेड है। अगर आप EV Stocks में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आप Tata Motors Limited में निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Tata Power

अगर आप Top EV Stocks in India के बारे में रिसर्च कर रहे हैं तो आपको Tata Power Stocks पर भी ध्यान देना बेहद जरुरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टाटा पॉवर, टाटा ग्रुप की ही एक कंपनी हैं। टाटा पावर एक इंटीग्रेटेड पावर कंपनी हैं जो की पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन, पावर ट्रेडिंग बिज़नेस में काम कर रही हैं। टाटा मोटर्स जिन व्यहिक्लस को मार्केट में सेल करेगा, टाटा पावर उन्ही व्यहिक्लस के लिए चार्जिग प्वाइंट, सर्विस और मैंनेजमेंट जैसी सर्विस प्रदान करता है।

टाटा पावर कंपनी ने अगस्त 2017 में अपना पहला पब्लिक चार्जिंग स्टेशन लांच किया था। लेकिन फिलहाल में कंपनी के पास में 100 अलग-अलग शहरों में 600 से भी अधिक चार्जिंग स्टेशन हैं। टाटा पावर ने इन सभी चार्जिंग स्टेशन को ढूंढने के लिए एक मोबाइल एप्प भी लांच किया हैं। अगर आप कही यात्रा कर रहे हैं और आपकी EV Battery डाउन हो जाती है तो आपको अपने EV को चार्ज करने के लिए Public Charging Point पर जाना होगा, अब आपको उस एरिया में आपके आस-पास कौन सा चार्जिंग स्टेशन है यह जानना और ढुढना बहुत मुश्किल हो जाएगा। आपके इसी समस्या को हल करने के लिए Tata Power Charging Station App बनाया है, आप इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

टाटा पॉवर सभी प्रकार के सेगमेंट में Charging Accessories के लिए काम कर रही हैं जैसे –

  • EV पब्लिक चार्जिंग
  • होम चार्जिंग
  • वर्कप्लेस चार्जिंग

अब तो आपको समझ आ ही गया होगा की Tata Power Stocks आपके लिए कितना फाय्देमंद हो सकता है, आप इस शेयर में भी निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Reliance Industries Ltd. 

Reliance Industries Ltd. और Mahindra group ने EV बनाने के लिए साथ में हाथ मिलाया है। अब रिलाइंस और महिंद्रा ग्रुप ने साथ में EV Business करने का ठाना है। यह दोनो बडे इंडस्ट्रीज हैं अब साथ में मिलकर Electric Charging Infrastructure डेवल्प करने की कोशिस कर रहे है, जिससे Two Wheeler, Three Wheeler (Autoriksaw) और e-SVC (small commercial vehicles) के लिए Public Charging Point मिल सके। अगर आप Reliance EV Stocks में निवेश करते हैं तो यह आपके लिए अच्छे रिटर्न का श्रोत बन सकता है। Reliance Industries Stocks बहुत ही फेमस स्टॉक है जिसमें लाखो की संख्या में निवेशक प्रतिदिन निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं।

Financial Ratios of Reliance Industries Ltd –

Market Cap (Cr): 15,82,651Face Value (₹): 10EPS (₹): 82.47
Book Value (₹): 1,097Roce (%): 8.19Debt to Equity: 0.36
Stock P/E: 30.6ROE (%): 7.97Dividend Yield (%): 0.3
Revenue (Cr): 489,160Earnings (Cr): 80,451Cash (Cr): 19,074
Total Debt (Cr): 263,918Promoter’s Holdings (%): 50.54

Data as on 20 Dec 2021

Hyundai

Hyundai ने हमारे देश भारत में Hyundai Kona EV के लॉन्च के साथ ही भारतीय EV मार्केट में धमाका मचा दिया है। ऑटोमोबाइल की दुनिया में दक्षिण कोरियाई वैश्विक दिग्गज ने कहा है कि कोना को विशेष रूप से भारतीय परिचालन स्थितियों के अनुरूप बनाया गया है। Hyundai Kona EV की एक चार्ज की रेंज 452km है। जब वाहनों की बात आती है तो यह भारतीयों का सबसे बडा सवाल ‘कितना देता है’ (Mileage) सबसे पहले आता है, तो यह व्यहीक्ल भारत के लोगो को पंसद आने वाला है। इसके साथ ही Hyundai और भी EV Cars को जल्द लॉन्च करने के प्लान में है। अगर आप Top EV Stocks in India के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आप Hyundai Stocks को भी consider कर सकते हैं। Hyundai Shares भी आपको अच्छे रिटर्न प्रदान कर सकता है।

Ashok Leyland

Ashok Leyland दुनिया की चौथी सबसे बडी बस निर्माता (Bus Manufacturer) कम्पनी है, इसके साथ ही Ashok Leyland भारत में सबसे ज्यादा ट्रक बनाने और बेचने के लिए काफी मशहुर है। वाहन बनाने के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता बढ़ाने के लिए इस कंपनी ने सन मोबिलिटी (Sun Mobility) के साथ हाथ मिला लिया है। अशोक लीलैंड ने विशेष रूप से भारतीय मार्केट के लिए इलेक्ट्रिक वेरिएंट डिजाइन हैं और देश में ई-मोबिलिटी जरूरतों को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों में Battery Swapping भी शुरू कर दिया है।

अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) ने बहुत सारे Electric Buses को लांच किया है जो आज के समन में तेजी से बिक रहे हैं, कई राज्य के राज्य सरकार भी राज्य परिवहन में इसे उपयोग में ला रहे हैं। अब शहरो में इलेक्ट्रिक बसो का चलन तेजी से बढ रहा है। Ashok Leyland ने जिन बसो को लांच किया है उनमें प्रमुख्त: Circuit, HYBUS,  Electric Euro 6 Truck और iBus भी है। अगर आप Top EV Stocks for High Profit जैसे शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो आप Ashok Leyland Stocks में निवेश करके अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Mahindra & Mahindra

महिंद्रा एंड महिंद्रा एक भारतीय आटोमोबाइल कम्पनी है, इसका बिजनस कई सारे अलग-अलग सेक्टर में फैला हुआ है। Mahindra के मुख्य बिज़नेस में टेक महिंद्रा, महिंद्रा लॉजिस्टिक, महिंद्रा फाइनेंस, महिंद्रा आटोमोबाइल आदि शामिल हैं। आपको इस बारे में जानकारी तो होगी ही कि महिंद्रा मुख्यत: पैसेंजर व्हीकल और ट्रैक्टर्स का निर्माण करती हैं। पैसेंजर व्हीकल में महिंद्रा एंड महिंद्रा का लगभग 7.1% का मार्केट शेयर हैं।

महिंद्रा के ट्रेक्टर्स और SUVs मार्केट में बहुत ही ज्यादा बिकते हैं। महिंद्रा एक स्वदेशी कम्पनी है और इसके व्हीकल में Safety Features प्रदान किये जाते हैं जिससे इसके सभी SUVs काफी Safe होती है, जिसके वजह से भारत के लोगो को इस कम्पनी पर भरोसा है और वे महिंद्रा के व्हीकल को खरीदते हैं। Mahindra के सबसे ज्यादा बिकने वाले पैसेंजर व्हीकल में Mahindra Scorpio, Mahindra Bolero, Mahindra XUV 300, Mahindra XUV 500, Mahindra XUV 700 और Mahindra TUV समिल हैं।

अगर बात करे Mahindra EV की तो महिंद्रा ने 2001 में ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा रीवा को मार्केट में लांच किया था। इसका मतलब साफ है कि महिंद्रा ने बहुत पहले ही EV Industry में कदम रख दिया था। इसके साथ ही महिंद्रा फिलहाल 5 और EVs पर फोक्स कर रहा है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बेंगलुरु में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए अपना रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेण्टर भी स्थापित किया हैं। अगर आप Best EV Shares in India के बारे में रिसर्च कर रहे हैं तो Mahindra आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आप Mahindra Stocks में निवेश करते हैं तो अगले 2-3 सालो में आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Hindalco

 जैसा की हम सभी जानते हैं कि गाड़ियों में स्टील का प्रयोग होता है लेकिन जब से EVs मार्केट में आ रहे हैं तब से गाड़ियों में स्टील के जगह पर एलुमिनियम का प्रयोग बढ़ रहा है जिसके चलते एलुमिनियम का कारोबार कर रही कंपनी में निवेश से मुनाफा कमा सकते हैं। Hindalco एक Leading Aluminum Provider हैं, जो कई सारे EV और Vehicles बनाने वाले कम्पनीयो को एलुमिनियम प्रदान करता है। EVs को हल्का बनाने के लिए लगभग कम्पनी एलुमिनियम का ही प्रयोग कर रही है। इसलिए EV के साथ साथ एलुमिनियम प्रदान करने वाले कम्पनी के शेयर के भाव बढ रहे हैं।

अगर आप Best EV Stocks के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आप Hindalco को consider कर सकते हैं। आप इस कम्पनी में भी निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Graphite India

Electrical Vehicles का इस्तेमाल तेजी से बढ रहा है, जब व्हीकल की मांग बढेगा तो उसमें उपयोग होने वाले बैट्री का मांग भी उसी के साथ बढेगा। इसके साथ ही बैट्री में इस्तेमाल होने वाले ग्रेफाइट की भी मांग बढेगी। भारत में क्षमता के हिसाब से ग्रेफाइट बनाने वाली दिग्गज कंपनी ग्रेफाइट इंडिया के भारत में छह और जर्मनी के न्यूमेरबर्ग में एक प्लांट हैं। Electrical Vehicles (EVs) बनाने वाली कंपनियां फास्ट चार्जिंग और बैटरी की लंबी आयु को लेकर सिंथेटिक ग्रेफाइट को प्रमुखता देती है. ईवी कंपनियां का टारगेट 10 साल तक चलने वाली बैटरी तैयार करना होता है।

इस तरह से अब आप समझ गए होंगे की EV Industry में ग्रेफाइट का क्या रोल है। अगर EV Industry में ग्रेफाइट का रोल है तो EV Industry के ग्रोथ के साथ ही Graphite Providers को भी फाय्दा होगा और उनके भी शेयर फाय्देमंद होंगे। अगर आप Best EV Shares in India देख रहे हैं तो आप Graphite India में निवेश कर सकते हैं।

Indian Oil

इस लेख में हम Top EV Stocks in India के बारे में चर्चा कर रहे हैं तो अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें Indian Oil कहा से आ गया। बता दे कि पिछले साल नवंबर 2021 में न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में इंडियन ऑयल के चेयरमैन एसएम वैद्य ने अगले तीन वर्षों में देश भर में करीब 10 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की बात कही थी। वैद्य ने कहा था कि इसमें से 2 हजार ईवी चार्जिंग स्टेशन एक साल के भीतर स्थापित किए जाएंगे। इस बात से आप अनुमान लगा सकते हैं कि अगर देश में Electrical Bikes और Cars का क्रेज बढ रहा है तो इसके साथ ही चार्जिंग स्टेशन होना भी तो बेहद जरुरी है।

अगर Indian Oil देश के अलग-अलग हिस्सो में चार्जिंग स्टेशन बनाता है तो इसके इंडियन ऑयल कम्पनी को मुनाफा तो होगा ही। इसी वजह से लोग अब Indian Oil Stocks पर भी निवेश करना शुरु कर चुके हैं। अगर आप भी Indian EV Shares लेना चाहते हैं तो आप भी इस कम्पनी में निवेश करके अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

GG Engineering

GG Engineering ने पिछले कुछ सालों से बड़ी ग्रोथ देखी है. हाल ही में कंपनी ने अपने नए प्रोडक्ट लाइन को लॉन्च करने की घोषणा की थी। कंपनी ने 3KW से लेकर 22KW तक चार्जिंग स्टेशन लगाने का ऐलान किया था। ये स्टेशन 2/3/4 व्हीलर वहीकल्स को चार्ज करेंगे। प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क अगले 3 महीने में शुरू हो जाएगा। ये प्रोडक्ट पूरी तरह से मेड इन इंडिया होगा। अगर आप Indian EV Shares में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आप इसमें आसानी से निवेश करके अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

List of Top EV Stocks in India for Investors

उपर दिए Top EV Stocks in India के अलावा भी यह Top 15 Indian EV Stocks हैं जिनमें आप निवेश करके अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

S NoCOMPANYMarketcap (Rs Cr)INDUSTRY
1Amara Raja Batteries Ltd.14862.4 CrBatteries
2Exide Industries Ltd.15907.75 CrBatteries
3Hero MotoCorp Ltd.62319.44 CrAutomobile Two & Three Wheelers
4Himadri Speciality Chemical Ltd.1782.03 CrChemicals
5Vedanta Ltd.82577.47 CrMetal – Non Ferrous
6Hindalco Industries Ltd.75297.62 CrMetal – Non Ferrous
7Ashok Leyland Ltd.34140.18 CrAutomobiles-Trucks/Lcv
8Mahindra & Mahindra Ltd.105683.8 CrAutomobiles – Passenger Cars
9Tata Motors Ltd.102580.91 CrAutomobiles-Trucks/Lcv
10Tata Chemicals Ltd.19155.12 CrChemicals
11Greaves Cotton Ltd.3038.06 CrDiesel Engines
12Graphite India Ltd.9904.57 CrElectrodes & Welding Equipment
13Hindustan Copper Ltd.11639.24 CrMetal – Non Ferrous
14Maruti Suzuki India Ltd.214837.83 CrAutomobiles – Passenger Cars
15JBM Auto Ltd.2041.18 CrAuto Ancillary

Best EV Stocks in India to Invest related FAQ’s

क्या टाटा मोटर्स में निवेश करके अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं?

जी हॉ, टाटा मोटर्स अब EV भी बना रही है जिसे लोग पसंद कर रहे हैं, और टाटा में निवेश करके लोग अच्छे रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं।

Top 10 EV Stocks in India?

हमने इस लेख में Top 10 EV Stocks in India के बारे में विस्तार से बताया है, आप इसे ध्यान से पढना चाहिए।

क्या महिंद्रा के शेयर खरीदने चाहिए?

अगर आप एक अच्छे निवेशक है तो आपको पता होगा कि महिंद्रा अपने 5 EV लांच करने वाली है, तो आपको इसके शेयर खरीदने चाहिए।

Graphite India शेयर खरीदे या नही?

Electrical Vehicles का इस्तेमाल तेजी से बढ रहा है, जब व्हीकल की मांग बढेगा तो उसमें उपयोग होने वाले बैट्री का मांग भी उसी के साथ बढेगा। इसके साथ ही बैट्री में इस्तेमाल होने वाले ग्रेफाइट की भी मांग बढेगी। इसलिए आपको इसे खरीदना चाहिए।