COVID RT PCR Test Report Online Check and Download 2022

कोरोनावायरस (Coronavirus) यानि कोविड टेस्ट (COVID 19 Test) होने के बाद अब नागरिको को घर से बाहर जाने की कोई जरुरत नही है, अगर आपने हाल ही में अपना या अपने किसी परिजन का कोरोना टेस्ट कराया है, तो आप अब घर बैठे ऑनलाइन COVID-19 टेस्ट की रिपोर्ट आसानी से अपने मोबाइल फोन पर ही देख सकते हैं।

Corona (COVID 19) RT PCR Test Report Online Check and Download: पुरे देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) बहुत ही तेजी से फैल रहा है, इससे प्रतिदिन लाखो में संख्या में लोग संक्रमित और हजारो की संख्या में मौते हो रही हैं। भारत में Coronavirus की दूसरी लहर ने हर तरफ हाहाकार मचा रखा है। पहली लहर की तुलना में इस बार महामारी तेजी से फैल रही है। यदि इससे बचना है तो सबसे बड़ा उपाय यह है कि बेवजह घर से बाहर ना जाए, एक-दूसरे से दूरी बनाए रखें यानी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें, यदि बाहर जाना भी हो तो दो मास्क पहन कर ही जाएं।

कोरोना वायरस के पहले चरण में लोगो को अपना कोरोना जांच रिपोर्ट देखने के अस्पतालो के चक्कर लगाने पडते थे, जिसमें संक्रमण ज्यादा फैलने का खतरा बना रहता था। इस समस्या को हल करने के लिए सभी राज्यो के सरकारो ने राज्यवार Corona RT PCR Test Report Website शुरु किया, जिसके मदद से नागरिक अब घर बैठे ही अपना कोरोना जांच रिपोर्ट खुद चेक करके उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

अगर आपका कोविड टेस्ट हो चुका है तो आपसे अनुरोध है कि आप अपने घर पर आराम से रहे, आपको टेस्ट की रिपोर्ट के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट ऑनलाइन देख सकते हैं।

RT-PCR Lab Test Report Online Check and Download 2022

देश भर में सभी शहरों और कस्बों में बहुत से कोरोनावायरस टेस्ट सेंटर (Corona Test Center) हैं। वहीं कई स्थानीय हेल्थ केयर सेंटर भी कोरोनावायरस की टेस्टिंग कर रहे हैं। इसके अलावा कई ऐसी लैब भी हैं जो कि टेक्निशियन को कोविड-19 वायरस की टेस्टिंग के लिए घर पर ही सेंपल एकत्रित करने के लिए भेजती हैं। टेस्ट होने के बाद हेल्पलाइन के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

Corona (COVID 19) Lab Test Report Online Check and Download

जब भी आप अपना टेस्ट कराने के लिए लैब या अस्पताल में जाते हैं आपको सबसे पहले एक बात का ध्यान रखना है, टेस्ट के समय आपको अपना सही नाम और मोबाइल नम्बर जरुर देना है, अगर आप मोबाइल नम्बर नही देते हैं तो आपको रिपोर्ट देखने में समस्याओ का समना करना पड सकता है। जब आप सैम्पलींग के समय अपना मोबाइल नमबर लैब में देते हैं तो उस मोबाइल को आपके सैम्पल नम्बर के साथ रजिस्टर किया जाता है, उसी के आधार पर आपको अपना कोरोना टेस्ट रिपोर्ट ऑनलाइन (Corona Test Report Online) प्राप्त होता है।

Assam Corona (Covid 19) Lab Test Report Online

कोविड-19 टेस्ट रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें 

जब भी आप कोरोनावायरस का RT-PCR टेस्ट करवाने के लिए अपना सेंपल देकर आए हैं तो आपको इन बातों पर ध्यान देना चाहिए। जैसे कि आपको अपना नाम और अपना फोन नंबर देना होगा। इनके जरिए आपको टेस्टिंग के लिए रजिस्टर्ड किया जाएगा। यहां हम आपको इन प्लेटफॉर्म के बारे में बता रहे हैं, जिन पर कोरोनावायरस टेस्ट के रिजल्ट को ऑनलाइन चेक किया जा सकता है।

प्राइवेट लैब के टेस्टिंग सेंटर में अपने मोबाइल नंबर और नाम के साथ रजिस्टर करना चाहिए और फिर टेस्ट के लिए सेंपल देना चाहिए। जब कोरोनावायरस टेस्ट हो जाता है तो उसके बाद रिजल्ट निकलता है और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS आता है। उस SMS में कोविड-19 टेस्ट रिजल्ट को चेक करने के लिए लिंक होता है। उसके बाद आपको लिंक पर क्लिक करना है और रिजल्ट देखना है।

UP Online Corona Test Report Check and Download

सैंपल ID/SRF ID के जरिए रिजल्ट कैसे देखें

सबसे पहले आपको सरकारी टेस्टिंग सेंटर में अपने मोबाइल नंबर और नाम के साथ रजिस्टर करना चाहिए और फिर टेस्ट के लिए सैंपल देना चाहिए। उसके बाद टेस्टिंग के लिए एक सैंपल ID या SRF ID भी दी जाएगी जो कि मोबाइल नंबर से लिंक्ड होगी। जब एक बार टेस्टिंग हो जाएगी और रिजल्ट आ जाएगा तो उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा।

अब ICMR साइट या फिर अपने राज्य की कोविड-19 वेबसाइट ओपन करनी है। उसके बाद सेंपल आईडी या SRF आईडी दर्ज करनी है। उसके बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा भी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जिसे ठीक प्रकार से दर्ज करना है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद कोविड-19 टेस्ट का रिजल्ट वेब पेज पर नजर आएगा। सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि कोविड-19 टेस्टिंग के दौरान निजी और सरकारी दोनों ही लैब में सैंपल ID या SRF ID होती है। इन ID के जरिए कोविड-19 टेस्ट के रिजल्ट के लिए ICMR वेबसाइट या राज्य सरकार की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

कोरोना जांच रिपोर्ट ऑनलाइन कैसे चेक करे

Online Corona Test Report Website State Wise

  • https://covid19.uk.gov.in/
  • https://labreports.upcovid19tracks.in/
  • http://covidassam.in/
  • https://covid19.assam.gov.in/
  • http://103.203.138.175:9080/covidportal/testreport
  • https://covid19.bihar.gov.in/

Corona (COVID 19) Lab Test Report Online Check and Download

क्या कोविड लैब टेस्ट रिपोर्ट ऑनलाइन मौजुद होता है?

जी हा, अगर आपने अपना कोरोना जांच कराया है तो आप अपना कोविड टेस्ट रिपोर्ट ऑनलाइन घर बैठे देख सकते हैं।

कोरोना जांच रिपोर्ट ऑनलाइन देखने के लिए मोबाइल नम्बर जरुरी है?

कोरोना जांच रिपोर्ट ऑनलाइन चेक व डाउनलोड करने के लिए मोबाइल नम्बर देना बहुत ही जरुरी है, बिना मोबाइल नम्बर के आप अपना कोरोना टेस्ट रिपोर्ट ऑनलाइन नही देख सकते हैं।

Corona (COVID 19) Lab Test Report Online Check कैसे करे?

Corona (COVID 19) Lab Test Report Online Check करने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना जांच रिपोर्ट वेबसाइट पर विजिट करना होगा, उसके बाद आप अपना कोरोना जांच रिपोर्ट देख सकते हैं।