यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022: UP Ration Card List Online @ fcs.up.gov.in

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 | UP Ration Card List | Uttar Pradesh Ration Card List Download | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन | एपीएल / बीपीएल जिलेवार सूची | fcs.up.gov.in | NFSA UP Ration list 2022 | UP Ration Card online

UP Ration Card List 2022: उत्तर प्रदेश में हर साल हजारो लोग नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते हैं। राज्य के बहुत सारे लोग राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के बाद परेशान हो जाते हैं, क्युकि उन्हे समझ नही आता है कि राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करे। प्रदेश के लोगो को इन सब समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने यूपी राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दिया है। अगर आप ने भी इस साल यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन किया है और आप यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 (UP Ration Card List 2022) देखना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिक्ल के माध्यम से यूपी राशन कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

UP Bhu Naksha Check and Download Online

उत्तर प्रदेश राज्य के किसी भी जगह में रह रहा व्यक्ति ऑनलाइन ही उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची (UP Ration Card List 2022) में अपना नाम देख सकता है | प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई ये सुविधा सराहनीय है। इस आर्टिक्ल में हमने उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2022 (Uttar Pradesh Ration Card List 2022) से सम्बंधित सभी जानकारीया प्रदान की है, जैसे यूपी राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे?, राशन कार्ड का उद्देश्य, , पात्रता, लाभ, जरूरी दस्तावेज, उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे आदि। तो दोस्तों यदि आप यूपी राशन कार्ड से संबंधित पुरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिक्ल को अंत तक पढ़ें।

UP Ration Card List 2022 | उत्तर प्रदेश यूपी राशन कार्ड सूची

Table of Contents

उत्तर प्रदेश के खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा हर साल यूपी राशन कार्ड लिस्ट जारी किया जाता है, हर साल की तरह इस साल भी यूपी खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा यूपी राशन कार्ड सूची (UP Ration Card List 2022) जारी किया गया है। जिन लोगो ने इस साल उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है, वह सभी लोग आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। अगर आपको यूपी राशन कार्ड सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नही है तो कोई बात नही, हमने यह आर्टिक्ल आपके जानकारी के लिए ही लिखा है। इसमें हमने उत्तर प्रदेश यूपी राशन कार्ड सूची 2022 देखने और डाउनलोड करने की पुरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है।

उत्तर प्रदेश श्रम विभाग पंजीकरण ऑनलाइन

जिन लोगो का नाम इस साल के राशन कार्ड में आ गया है या आने वाला है, उन लोगो को खाद्य पदार्थ जैसे कि गेहूं, चावल, चीनी, केरोसिन आदि रियायती दरों पर राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही अब राज्य के लोगो को राशान कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालयो के चक्कर नही लगाने पडेंगे। उत्तर प्रदेश के नागरिको के मदद के लिए राज्य सरकार ने राशन कार्ड वेबसाइट शुरु किया है। जिसके माध्यम से सभी नागरिक इंटरनेट का इस्तेमाल करके घर बैठे अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना राशन कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं या फिर यूपी राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं। इस आर्टिक्ल में हमने UP Ration Card List Check & Download करने की पुरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है।

UP Ration Card List Check Name Online @ fcs.up.gov.in

उत्तर प्रदेश में BPL, APL राशन कार्ड लाभार्थी परिवारों को दिए जाते हैं। UP राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रदेश का कोई भी व्यक्ति अब घर बैठे कर सकता है। जैसा की हम सभी जानते हैं यूपी राशन कार्ड राज्य के प्रतेक नागरिक के लिए एक बहुत ही महत्वपुर्ण दस्तावेज है। राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला ऐसा दस्तावेज है जो भारत के प्रतेक राज्य के पात्र और गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करके वाले परिवारो को जारी किया जाता है। यह राज्य के नागरिक के लिए एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज भी है, अगर आपके पास राशन कार्ड ना हो तो बहुत बार कई सरकारी कार्यालयो में आपका कार्य नही हो पाता है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन

राज्य के जिन लोगो ने हाल ही में राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है और वह UP Ration Card List 2022 में अपना नाम देखना चाहता है वह उत्तर प्रदेश खाद्य और आपूर्ति विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना और अपने परिवार का नाम राशन कार्ड सूची में देख सकता हैं और अगर आप चाहे तो आप राशन कार्ड लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

UP Ration Card List 2022 Highlights

योजना का नामयूपी राशन कार्ड
पोर्टल का नामUP Ration Card List
द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार
विभागउत्तर प्रदेश खाद्य और आपूर्ति विभाग
राशन कार्ड सूचीचेक कर सकते हैं
लाभार्थीराज्य के सभी गरीब परिवार
आवेदनऑनलाइन
साल2022
अधिकारिक वेबसाइटhttps://fcs.up.gov.in

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड APL / BPL Ration Card

दोस्तो उत्तर प्रदेश के जिन लोगो ने APL तथा BPL राशन कार्ड के लिये वर्ष 2022 में अप्लाई किया है उन लोगो को Uttar Pradesh APL BPL Ration Card List फ़ूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की वेबसाइट fcs.up.gov.in पर मिल जायेगी। इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राज्य के सभी लोग यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 में अपना नाम जाच सकते है। राज्य गरीब लोगो के लिए राशन कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है, इसके माध्यम से राज्य के गरीब परिवार सरकार द्वारा मिलने वाले राशन का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा भारत के किसी भी राज्य या जिले में रहने वाले व्यक्ति के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। भारत में रहने वाले हर नागरिक के पास राशन कार्ड होना ही चाहिए, राशन कार्ड का उपयोग सरकारी और गैर सरकारी कार्यो में भी होता है।

[शिकायत] उत्तर प्रदेश जनसुनवाई

UP Ration Card के उद्देश्य

यूपी सरकार राज्य में तीन तरह के राशन कार्ड जारी करती है। जिन्हे APL, BPL, AAY(अत्योदय) राशन कार्ड कहा जाता है। Uttar Pradesh APL BPL Ration Card List फ़ूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की वेबसाइट fcs.up.gov.in पर उप्लबध करायी जाती है, ताकि राशन कार्ड जारी करने में कोई धांधली न हो और आर्थिक रुप से कमजोर परिवारो को सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओ का पूरा लाभ मिले। याद रहे सरकार आर्थिक रूप से कमजोर या गरीबी परिवारों को रियायती दामो पर आनाज प्रदान करती है। जिन लोगो के पास राशन कार्ड मौजुद होता है या जिन लोगो का नाम यूपी राशन कार्ड सूची में रहता है उन्ही लोगो का इसका फाय्दा होता है। उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक राशन कार्ड सूचि में अपना नाम चेक कर आसानी से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 के लाभ

  • राज्य के लोग राशन कार्ड को निवास प्रमाण पत्र के तौर पर उपयोग में ले सकते हैं।
  • राशन कार्ड का एक बहुत ही महत्वपुर्ण दस्तावेज की तरह है ।
  • UP Ration Card के माध्यम से राज्य के गरीब लोग सरकार  द्वारा मिलने वाले गेहू ,चावल ,चीनी और केरोसिन आदि रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है ।
  • Uttar Pradesh Ration Card का उपयोग स्कूल में एडमिशन के समय भी कर सकते है ।
  • जिन लोगो ने यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है वो अपने कार्ड का स्टेटस अब घर बैठे ही नई राशन कार्ड सूची में देख सकते हैं।
  • BPL कार्ड धारको को सरकारी नौकरीयों में छूट दी जाती है और परिवार के बच्चों को स्कूलों में भी छात्रवृत्ति मिलती है ।
  • जिन लोगो ने राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है वो अब ऑनलाइन ही इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होना चाहिए।
  • परिवार के सदस्यो का आधार कार्ड जरुरी है।

यूपी राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पुराना बिजली का बिल
  • गैस कनेक्शन
  • मोबाइल नम्बर

UP Ration Card Data List 2022

Total Antodaya card4091279
Antodaya Beneficiary12837114
Eligible household cards31710750
Eligible household beneficiary125983531

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के प्रकार

यूपी राशन कार्ड मुख्यत: तीन प्रकार के हैं। APL Ration Card, BPL Ration Card और AAY Ration Card. इन तीनो राशन कार्ड के लिए अलग-अलग कटेगरी बनाया गया है उसी के अनुसार राशन कार्ड जारी किया जाता है।

  • बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) : यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है । बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय 10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए । इस राशन कार्ड के ज़रिये राज्य के लोग राशन की दुकान सस्ती दरों पर 25 किलो तक का अनाज खरीद सकते है।
  • एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) : यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है। एपीएल राशन के माध्यम से राज्य के लोग राशन की दुकान से सस्ती दरों पर 15 किलो तक का आनाज खरीद सकते है।
  • AAY राशन कार्ड : यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारो को जारी किया जाता है जो बहुत ही ज़्यादा गरीब है और उनके परिवार में कोई भी नौकरी नही कर रहा होता है या उन परिवारो के पास आय का कोई साधन नही होता है। इस कार्ड के माध्यम से यह लोग राशन की दुकान से सस्ते दामो पर 35 किलो तक का अनाज खरीद सकते है।

यूपी राशन कार्ड जिलेवार सूची लिस्ट

Agra (आगरा) Jhansi (झाँसी)
Aligarh (अलीगढ़)Kannauj (कन्नौज)
Ambedkar Nagar (अम्बेडकर नगर)Kanpur Dehat (कानपुर देहात)
Amethi (अमेठी)Kanpur Nagar (कानपुर नगर)
Amroha (अमरोहा)Kasganj (कासगंज)
Auraiya (औरैया)Kaushambi (कौशाम्बी)
Ayodhya (अयोध्या)Kheri (खेरी)
Azamgarh (आजमगढ़)Kushinagar (कुशीनगर)
Baghpat (बागपत)Lalitpur (ललितपुर)
Bahraich (बहराइच)Lucknow (लखनऊ)
Ballia (बलिया)Mahoba (महोबा)
Balrampur (बलरामपुर)Mahrajganj (महाराजगंज)
Banda (बाँदा)Mainpuri (मैनपुरी)
Bara Banki (बाराबंकी)Mathura (मथुरा)
Bareilly (बरेली)Mau (मऊ)
Basti (बस्ती)Meerut (मेरठ)
Bijnor (बिजनौर)Mirzapur (मिर्ज़ापुर)
Budaun (बदायूँ)Moradabad (मुरादाबाद)
Bulandshahar (बुलंदशहर)Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Chandauli (चंदौली)Pilibhit (पीलीभीत)
Chitrakoot (चित्रकूट)Pratapgarh (प्रतापगढ)
Deoria (देवरिया)Prayagraj (प्रयागराज)
Etah (एटा)Rae Bareli (रायबरेली)
Etawah (इटावा)Rampur (रामपुर)
Farrukhabad (फ़र्रूख़ाबाद)Saharanpur (सहारनपुर)
Fatehpur (फतेहपुर)Sambhal (सम्भल)
Firozabad (फ़िरोजाबाद)Sant Kabir Nagar (संत कबीरनगर)
Gautam Buddha Nagar (गौतमबुद्ध नगर)Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) (संत रविदास नगर)
Ghaziabad (गाजियाबाद)Shahjahanpur (शाहजहाँपुर)
Ghazipur (ग़ाज़ीपुर)Shamli (शामली)
Gonda  (गोंडा)Shrawasti (श्रावस्ती)
Gorakhpur (गोरखपुर)Siddharthnagar (सिद्धार्थनगर)
Hamirpur (हमीरपुर)Sitapur (सीतापुर)
Hapur (हापुड़)Sonbhadra (सोनभद्र)
Hardoi (हरदोई)Sultanpur (सुल्तानपुर)
Hathras (हाथरस)Unnao (उन्नाव)
Jalaun (जालौन)Varanasi (वाराणसी)
Jaunpur (जौनपुर)

यूपी राशन कार्ड सूची 2022 | UP Ration Card List Online @ fcs.up.gov.in

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के खाद्य और आपूर्ति विभाग के Official Website पर जाना होगा।
UP Ration Card List
UP NFSA Ration Card
  • क्लिक करते ही आपके सामने यूपी राशन कार्ड 2022 की जिलावार सूची आ जायेगी।
UP Ration Card District Wise
  • अब इसमें से आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने फिर एक नयी सूची खुलकर आयेगी।
Ration Card List UP
  • इस सूची में आपको शहरी या फिर ग्रामीण के अनुसार अपने टाउन या ब्लॉक का चयन करन उस पर क्लिक करना होगा।
  • शहरीय तथा ग्रामीण को चुनने के बाद राशन देने वाले दुकानदारों के नाम की सूची दिखाई देगी, अब आपको अपने राशन देने वाले दुकानदार को चुनना होगा। दुकानदार का चयन करने के बाद उस दुकान से रजिस्टर्ड सभी लोगो के नाम आपको दिखाई देने लगेंगे।
UP Ration Card List
  • अब आपको इस लिस्ट या सूची में से अपना नाम खोजना होगा।
UP Ration Card List Online
  • अपना नाम मिलने के बाद अगर आप अपने पुरे परिवार का नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 में देखना चाहते हैं तो अपने नाम पर क्लिक कर आप अपने पुरे परिवार का नाम राशन कार्ड लिस्ट में देख सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया को फॉलो कर आप UP Ration Card List 2022 में अपना और अपने परिवार का नाम देख सकते हैं।

UP Ration Card NFSA पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें?

  • सबसे पहले आपको यूपी राशन कार्ड से सम्बंधित ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको NFSA की पात्रता सूची में खोजे का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आप पात्रता की सूची की जांच राशन कार्ड संख्या से या राशन कार्ड अन्य विवरण से आदि से कर सकते है।
  • अगर आपको राशन कार्ड संख्या से देखना चाहते है तो इस पर क्लिक कर दे इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा।
  • आपको इस फॉर्म में राशन कार्ड संख्या और कैप्चा कोड आदि भरना होगा और फिर आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप राशन कार्ड अन्य विवरण से करना चाहते है तो उस पर क्लिक करे और फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको जिला ,क्षेत्र , विकास खंड , कार्ड का प्रकार मुखिया का नाम आदि भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने पात्रता की सूची खुल जाएगी।

UP New Ration Card Apply Online on fcs.up.gov.in

  • सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आप अपनी कैटेगरी के हिसाब से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म को संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको आपका नया राशन कार्ड मिल जायेगा।

Uttar Pradesh NFSA Ration Card List Download Online

https://youtu.be/DnkuZKix5o0

UP Ration Card List FAQ’s

UP Ration Card List कैसे देखे?

दोस्तो UP Ration Card List देखने के लिए आपको fcs.up.gov.in पर जाना होगा, इसके बाद NFSA पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने सभी जिलो की लिस्ट दिखाई देगा, इनमे से अपना जिले पर क्लिक करे। अब आपको अपने टाउन या ब्लॉक पर क्लिक करना है। अब आपके राशन दुकानदार का नाम दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करे। इतना करते ही आपके सामने आपके गांव या नगर का राशन कार्ड लिस्ट आ जायेगा, उसमें अपना नाम देखकर उस पर क्लिक करे और राशन कार्ड लिस्ट देखे।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कब जारी होता है?

Uttar Pradesh Ration Card List हर साल जारी किया जाता है, अगर आपने इस साल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो आप राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

मैंने राशन कार्ड बनवान के लिए आवेदन किया है, मेरा नाम राशन कार्ड सूची में क्यो नही है?

अगर आपने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है और आपका नाम राशन कार्ड सूची में नही है तो परेशान होने की जरुरत नही है, राशन कार्ड सूची समय समय पर अपडेट होता है, कुछ समय बाद आपका नाम भी सूची में आ जायेगा।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए किस वेबसाइट पर जाये?

यूपी राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए आपको fcs.up.gov.in पर जाना होगा, यही अधिकारिक वेबसाइट है, जिसके माध्यम से आप UP Ration Card List देख सकते हैं।

Leave a Comment