BDO Full Form in Hindi: BDO का Full Form क्या है

BDO Full Form in Hindi: दोस्तो आप में से बहुत सारे लोग BDO का Full Form क्या है सर्च करते रहते हैं। हमने यह आर्टिक्ल (BDO Full Form) आपको जानकारी प्रदान करने के लिए लिखा है। बहुत से छात्रो का सपना होता है कि वह BDO Officer की तरह कोई बड़े अधिकारी बने, अगर आप भी BDO बनना चाहते हैं तो इस आर्टिक्ल को अंत तक जरुर पढे, यह आर्टिक्ल आपके लिए काफी फाय्देमंद हो सकती है। आपको तो पता ही होगा कि आज कल Competition कितना ज्यादा बढ गया है, ऐसे में सरकारी नौकरी मिलना कठीन हो गया है। लेकिन अगर आप लगन और मेहनत के साथ ही सही दिशा में तैयारी कर Competitive Exam में बैठेंगे तो आप जरुर सफल होंगे। आप में से बहुत सारे लोग BDO (बीडीओ) या फिर CDO (सीडीओ) बनना चाहते हैं।  

इस लेख में हमने BDO Full Form और BDO Exam, BDO Salary, Exam Pattern, Exam Paper आदि से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की है। अगर आप BDO Exam in Hindi के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो इस आर्टिक्ल में आपको पुरी जानकारी प्रदान की जायेगी।

बीडीओ का फुल फॉर्म क्या है | BDO Full Form in Hindi | What is Full Form of BDO | BDO का Full Form क्या है | BDO Exam in Hindi | BDO Kaise Bane | BDO का क्या मतलब होता है| BDO Job | BDO Work | BDO Job Application Form | BDO Meaning in Hindi | BDO Salary | BDO Exam

BDO Full Form in Hindi

BDO का Full Form “Block Development Officer’’ (ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर) होता है। जिसे हम हिंदी में खंड विकास अधिकारी के नाम से जानते हैं। प्रखंड विकास अधिकारी (BDO) या खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) ही ब्लॉक का आधिकारिक प्रभारी होता है। BDO यानि Block Development Officer ही Blocks के विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी करते हैं। जिले के सभी ब्लॉकों में योजनाओं के विकास और कार्यान्वयन का समन्वय एक Chief Development Officer (CDO) द्वारा प्रदान किया जाता है। BDO Office विकास प्रशासन के साथ-साथ नियामक प्रशासन के लिए सरकार का मुख्य संचालन विंग है। खंड विकास अधिकारी यानि बीडीओ योजना और ब्लॉकों के विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी करता है। उसे यह देखना होगा कि कार्यक्रमों और योजनाओं को उपयुक्त अधिकारियों द्वारा अनुमोदित किया जाता है और कुशलता से निष्पादित किया जाता है।

BDO Full Form

Block Development Officer (BDO) ही सभी दस्तावेजों और पत्रों को प्रमाणित करता है और पंचायत समिति की ओर से अनुबंध पर हस्ताक्षर करता है। जो उपयुक्त प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति के अधीन है। बीडीओ पंचायत समिति की ओर से पंचायतों की वित्तीय स्थिति, उनके ऋणों की वसूली, करों की वसूली और खातों के नियमित रखरखाव का विशेष संदर्भ देते हैं। ब्लॉक में विकास के सभी कार्यों के लिए बीडीओ उत्तरदायी होते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दे आप में से बहुत सारे लोग बीडीओ (BDO) को हिंदी में प्रखंड विकास अधिकारी या खंड विकास अधिकारी के नाम से जानते हैं और अंग्रेजी में हम इसे BDO यानि Block Development Officer कहते हैं।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट देखे

बीडीओ का फुल फॉर्म

BDO बीडीओ का फुल फॉर्म “ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर” होता है। जिसे हिंदी में हम “खंड विकास अधिकारी” भी कहते है। बिजनेस की दुनिया में इसे लोग बिजनेस डेवलपमेंट ऑफिसर (Business Development Officer) के नाम से जानते हैं, इसके अलावा भी इस शब्द के बहुत सारे फुल फॉर्म मौजुद हैं जो निचे दिए गये हैं।

Job Title Related BDO

  • BDO – Block Development Officer

Business related BDO Full Form

  • BDO – Business Development Officer

General Full Form of BDO

  • BDO – Big Day Out
  • BDO – Bandung, A City in Indonesia
  • British Darts Organizations (BDO)

What is Full Form of BDO?

BDO stands for Block Development Officer or The Full form of BDO is Block Development Officer. A BDO is designated as an officer in charge for the activities and development of a block (block is a district sub-division). Block Development Officer monitors the implementation of all the programs related to planning and development of the blocks.

UP High Security Registration Number Plates Book Online for Old Vehicle

BDO Work in Hindi

  • बीडीओ ही Block Level पर ग्रामीण विकास की योजनाओं जैसे- निर्धन आवास, कृषि योजनाओं, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि से जुड़े सभी कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर को यह देखना होता है कि अथॉरिटी और दूसरे अधिकारियों द्वारा अप्रूव किए गए योजनाओं और कार्यक्रमों को कुशलता से किया जा रहा है या नहीं किया जा रहा है।
  • पंचायत समिति के द्वारा दिए गए सभी डॉक्यूमेंट और लेटर्स को चेक करके ऑथेंटिकेट करने और उस पर साइन करने का काम करते हैं।
  • राज्य व केंद्र सरकार के विभिन्न अधिकारियों के साथ Block Level पर किये जा रहे कार्यों व नीतियों के Execution में सहायता करनी होती है।
  • अगर किसी क्षेत्र में किसी तरह की कोई समस्या है तो उस क्षेत्र में नियुक्त BDO को Application लिख सकते है।

यूपी ऑनलाइन कोरोना जांच रिपोर्ट देखे

बीडीओ कैसे बने?

अगर आप बीडीओ बनना चाहते हैं तो हर साल State Government द्वारा जारी होने वाले BDO Vacancy Notification का इंतजार करना होगा। Block Development Officer (BDO) के पद के लिए तैयारी करने वाले छात्रो को BDO Syllabus को अच्छे से समझना होगा तभी जाकर आप BDO Exam पास कर BDO Officer बन पायेंगे। BDO बनने के लिए अभ्यार्थियो का Selection Written Exam और Interview के Basis पर किया जाता है। सबसे पहले आपको Written Exam देना होता है। Written Exam में पास हुए Candidate को Interview के लिए बुलाया जाता है। BDO Officer के Selection के लिए 3 अलग-अलग Process रखी गई है।

  • Preliminary Examination

बीडीओ के लिए छात्रो को Public Service Commission द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है।

  • General Studies Question – 150 Marks – 200
  • Social Studies Queston – 100 Marks – 200
  • Main Exam

जो छात्र या अभ्यार्थी Preliminary Examination पास कर लेते है, उसके बाद उन्हे BDO Main Exam देने के लिए चुना जाता है।

SubjectDurationMarks
Paper 1: General Hindi & General English3 घंटे100
Paper 2: Language & Literature3 घंटे150
Paper 3: Social Sciences (History, Geography)3 घंटे200
Paper 4: Indian Constitution & Polity3घंटे200
Paper 5: Indian Economy, Globalization, Sustainable Development3घंटे200
Paper 6: General science, Environment and Technology Development3घंटे200
  • Interview

इन दोनों परीक्षाओं में पास होने के बाद अभ्यार्थी को Interview लिए बुलाया जाता है। अगर अभ्यार्थी Interview में सभी सवालो का सही से जवाब देता है तो इसके बाद लोक सेवा आयोग द्वारा एक Merit List तैयार की जाती है। इस Merit List के अनुसार चुने गए Candidate को BDO Officer के लिए नियुक्त किया जाता है। इस Process को पूरा करने के बाद Merit List में Name आने पर आप BDO के पद पर नियुक्त हो जाते है।

UP Corona Test Report Online

BDO Age Limit

बीडीओ यानि ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चाहिए।

CategoryAge Limit
General21 साल
 OBC (Other Backward Caste)24 साल
SC/ ST26 साल

बीडीओ बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

दोस्तो BDO (Block Development Officer) बनने के लिए उम्मीदवार को आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वह ग्रेजुएशन पास किया हुआ है। जो अभ्यार्थी ग्रेजुएट है वही BDO Officer Post के लिए आवेदन कर सकता है। ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर पद के लिए आवेदन करना वाला व्यक्ति का किसी खास Stream से ग्रेजुएशन करना आवश्यक नही है। Science, Commerce या Arts इनमें से कोई भी Stream चुनकर अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करने वाला व्यक्ति BDO Application Form भर सकता है।

Filmywap: Latest Bollywood, Hollywood, Punjabi Movies Download

BDO Salary

BDO Officer Salary राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) द्वारा तय किया जाता है। BDO Salary Per Month 9,300/- से लेकर 34,800/- रुपये तक होती है। हर राज्य के लिए बीडीओ अधिकारी पद की Salary अलग-अलग रखी गई है।

BDC Full Form in Hindi FAQ’s

BDO का Full Form क्या है?

BDO का फुल फॉर्म Block Development Officer है।

बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है?

बीडीओ का फुल फॉर्म खंड विकास अधिकारी होता है।

BDO ka Full Form kya hai?

Block Development Officer is the Full Form of BDO.

BDC Full Form in Hindi?

Block Development Officer (खंड विकास अधिकारी).

Leave a Comment