Best Web Hosting in india

Best Web Hosting Companies For India (2019)

जानकारी

Best Web Hosting Companies : इटरनेट की दुनिया मे अगर आप भी अपना नाम कमाना चाहते है या लोगो तक पहुचना चाहते है तो इसके लिये आपके पास अपना Blog या Website होना बेहद जरुरी है । आब आपके दिमाग मे आ रहा होगा वेबसाइट कैसे बनाये , आज के टाइम मे Website बनाना कोई बहुत बङी बात नही है अगर आपके पास कोई Technical Knowledge नही है फिर भी आप अपना Blog Site या Website बना सकते है ।

अब बात आती है वेबसाइट बनाने मे आने वाले खर्च के बारे मे , तो देखिये वेबसाइट दो तरह से बनते है पहला तो ऐसा वेबसाइट जिसके लिये आपको पैसे खर्च करने होगे जिसको हम Paid Website का नाम दे सकते है और दुसरा वो होता है जिसमे आप बिल्कुल फ्री मे बन जाता है जहा आपको पैसे खर्च करने की कोई जरुरत नही है ।

अगर बात करे Free Websites की तो ऐसे मे आपके पास है Blogger. जी हा आप ब्लोगर पर बिना एक रुपये लगाये भी अपना ब्लोग शुरु कर सकते है लेकिन हम आपको कहेंगे की आप Paid Website यानी Self-Hosted Website ही बनाये क्युकी अगर आप Blogger का उपयोग करते है तो आप अपने ब्लोग साइट को पुरी तरह से Customize नही कर पायेंगे और ना ही उसमे ज्यादे Features मिलते है तो ऐसे मे हमे Paid hosting Plans का ही युज करना चाहिये ।

Web Hosting क्या है ? ( Best Web Hosting Companies )

अब बात आती है आखिर Web Hosting होता क्या है , Web Hosting एक ऐसा तरिका है जिसके द्वारा आप अपने Website को एक जगह Store करते है और इंटरनेट से जुङे हुवे लोगो को उसे Access करने की सुविधा देते है ।

आसान भाषा मे कहे तो जिस प्रकार आप दुकान मे अपना समान रखते है और ग्राहक अपने जरुरत के हिसाब से उसे खोजते आता है और वह उनमे से समान खरिदता है और चला जाता है ऐसे ही Web Hosting भी है , Visitor अपने प्र्शन को खोजते हुवे आपके वेबसाइट पर आता है और उसका हल लेकर चला जाता है ।

तो उस वेबसाइट को रखने को जो जगह है उसी जगह को Purchase करके Reserve करना और अपने वेबसाइट को Web Host Space मे Upload करना ही Web Hosting कहलाता है ।

Top Webhosting companies India मे जो है

  • HostRipple
  • Bluehost
  • Hostinger
  • HostGator
  • A2 Hosting
  • Go Daddy
  • Reseller Club

HostRipple

अगर आप ही अपने Website का Web Hosting करने का सोच रहे है तो HostRipple एक Best Web Hosting Company का नमुना है , Hostripple आपको बेहतर Customer Support Service देता है जिससे आपका Web Hosting Experience बहुत ही अच्छा होता है ।

बहुत सारे Indian Bloggers इसका उपयोग अपने Blog Website Hosting के लिए करते है उनका कहना है कि Hostripple एक Best Web Hosting Company in India है ।

अगर आप इसकी Hosting खरिदने की सोच रहे तो आप नीचे लिंक से भी खरिद सकते है ,यहा आपको बेहतर आफर भी समय – समय पर मिलते रहते है आप उसका भी लाभ उठा सकते है ।

Hostripple India

Hostripple Web Hosting ख़रीदे

Bluehost ( Best Web Hosting Companies )

यह एक बहुत ही अच्छी Web Hosting Company है , Bluehost अपने Customers को अच्छे सर्विस देने की हमेशा कोशिस करता है ।

इस पर हमेशा समय के हिसाब से नये और पुराने दोनो Customers के लिये आफर आते रहते है , यहा त्योहारो मे Additional Discount का भी आफर मिलता है ।

कहा जाता है Bluehost WordPress Websites या Blogs के लिये बेहतर Web Hosting है , अगर आप WordPress युज करने की सोच रहे है तो इस Best Web Hosting Company के Services को ले सकते है ।

bluehost Price
wordpress Hosting

Hostinger ( Best Web Hosting Companies)

इस Web Hosting Company को साय्द ही कोई होगा जो नापसंद करता होगा । साय्द इंडिया मे कोई भी इस web Hosting Company को टक्कर नही दे पायेगा ।

यह Best Web Hosting Company की कटेगरी मे आता है । Hostinger मे Host किये गये Websites के Speed बहुत ही अच्छे होते है ।

इसके महेंगे Web Hosting Packages मे आपको Daily Backup और Weekly Backup की सुविधा भी मिलती है और साथ ही Free SSL भी दिया जाता है

HostGator

हमने अभी तक जितने Web Hosting Company के बारे मे बताया उनमे से एक Best Web Hosting Company Hostgator भी है ,

जो अपने quality customer support के वजह से पुरी दुनिया मे मशहुर है ।

Hostgator अपने सभी Web Hosting Plans के साथ Free SSL Certificate देता है । और साथ ही यहा भी बाकी Web Hosting Companies की तरफ आफर आते रहते है आप उनका भी फाय्दा उठा सकते है ।

Best Web Hosting Companies

A2 Hosting

साय्द ये Web Hosting Company आपके नजर मे अच्छी ना हो क्युकि इसके चार्जेज बाकी Web Hosting Companies से बहुत ही ज्यादा है । लोग जब पहली बार Blog या Website बनाते है तो अक्सर वो गलत फैसला ले लेते है जैसे गलत domain name select करना या फिर गलत Hosting Company से Hosting लेना । जिसका असर उनके ब्लोग या वेबसाइट पर देखने को मिलती है ।

अगर आप के पास Budget की समस्या नही है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप A2 Hosting ही लिजिये ।

इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड तेज हो जायेगी लोडिंग टाइम कम हो सकता है , इसके बहुत सारे फाय्दे है ।

Best Web Hosting Companies

Go Daddy

जैसा की साय्द आप जानते हो Go Daddy India का सबसे बडा Domain Registrar है , जितना Go Daddy एक दिन मे Domain बेचता है बाकी Registrar साय्द उतना 7 दिन मे बेचेंगे । पहले go Daddy सिर्फ Domain के ही बिजनस मे आगे था लेकिन अब Go Daddy Hosting Plans भी मार्केट मे धमाल मचा रहा है ।

इसे भी Best Web Hosting Companies के कटेगरी मे आता है ।

इसके Plans भी काफी अच्छे है , यहा भी समय-समय पर Discount Offers आते रहते है ।

Best Web Hosting Companies

Reseller Club ( Best Web Hosting Companies)

यह भी एक Best Web Hosting Company की कटेगरी मे आता है , बहुत सारे अच्छे Indian Bloggers इसका उपयोग अपने वेबसाइट मे करते है ।

यहा अच्छे अच्छे आफर आते रहते है जिससे कस्टमर को फायदा होता है ।

Best Web Hosting Companies

Conclusion

आपको अपने Blog या Website के लिये Web Hosting Plan सोच समझ कर ही लेना चाहिए और सही यानी Best Web Hosting Company से ही Hosting Plan लेना चाहिये ।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करे ,

हमसे फेसबुक पर जुङे

हमे ट्विटर पर फालो करे ।

MovieRulz 2019 – Download latest Telugu , Hindi Bollywood & Hollywood Movies Online For Free

6 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *