Christmas Story in Hindi

Christmas Story in Hindi – Christmas क्यु मनाया जाता है जाने इससे जुङी कहाँनी

जानकारी

Christmas Story in Hindi – 25 December को पुरी दुनिया मे Christmas Day बहुत ही धुम – धाम से मनाया जाता है । Christmas Festival का नाम तो आप सभी लोगो ने सुना होगा , लेकिन Christmas Festival क्यो मनाते है , क्या है इससे जुङी कहाँनी । चलिये आज हम आपके लिए लेकर आये है Christmas Story in Hindi .

नमस्कार मै हुँ पुजा और आप पढ़ रहे है Christmas Story in Hindi हमारे वेबसाइट गोरखपुर हिंदी न्यूज़ पर ।

ईसाइयों का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार क्रिसमस भारत के साथ – साथ पुरी दुनिया मे बहुत धुम – धाम से मनाया जाता है । क्रिसमस के एक दिन पहले से यानि 24 दिसम्बर से ही इसकी तैयारी शुरु हो जाती है । लेकिन क्या आप जानते हो इसे क्यु मनाया जाता है ? .. यूरोपीय और पश्चिमी देशों मे इस त्योहार को बहुत ही धुमधाम से मनाया जाता है ।

इस दिन ईसाइ भाई लोग नये कपङे पहनते है , एक दुसरे को मिठाइया बाटते है । और साथ ही जैसे हिंदु दीपावली मे अपने घरो को साफ करते है वैसे ही ईसाई भाई भी अपने घरो और चर्च को साफ करते है और चर्च मे प्रार्थना या पुजा के लिए जाते है ।

आपको बता दे जैसे हिंदुओ का दीपावली , मुस्लिम भाईओ का ईद मह्त्वपुण त्योहार है वैसे ही क्रिसमस ईसाईयो के लिए बहुत ही महत्वपुण है । 25 दिसम्बर के दिन सभी लोग क्रिसमस ट्रि के पास इक्टठ्ठा होते है , इसे क्रिसमस ईव के नाम से भी जानते है ।

हर घर मे केक कटता है , दोस्तो और रिस्तेदारो को लोग ‘ Merry Christmas ‘ wishes भेजते है और उन्हे मिठाई भी भेजी जाती है । पहले इस त्योहार को केवल ईसाई भाई ही मनाते थे लेकिन अब इसे हिंदु भाई और मुसलिम भाई भी मनाते है । इस त्योहार को अन्य देशो की तरह भारत मे भी मनाते है।

Christmas Story in Hindi – Cristmas Kyu Manate Hai

जैसा की आप सभी जानते होंगे की क्रिसमस को भगवान यीशु के जन्मदिन के रुप मे मनाया जाता है , यह खुशियो का त्योहार है । क्रिसमस से जुङी कई कहाँनीया आपने सुनी होगी , लेकिन क्या आप सच मे जानते है आखिर क्रिसमस 25 दिसम्बर के ही दिन क्यु मनाया जाता है ।

आपको बता दे प्रभु यीशु मे जन्म से ही यह त्योहार नही मनाया जाता है , उनके जन्म के कई सौ साल बाद से यह त्योहार मनाना शुरु हुवा , जैसा की आप सभी जानते है , प्रभु यीशु का जन्म 25 दिसम्बर को हुवा था लेकिन तथ्यो के अनुसार उनका जन्म अक्टुबर मे हुवा था ।

Christmas Day in Hindi

अब आप यह सोच रहे होंगे आखिर क्यु इसी दिन तब क्रिसमस मनाया जाता है , इस दिन कुछ लोग सुर्य का जन्मदिन मनाते है क्युकि माना जाता है 25 दिसम्बर से दिन बङा होने लगता है , इसलिए ईसाई भाईयो ने इस दिन को ही प्रभु यीशु का जन्मदिन मनाने को सोचा और , तब से 25 दिसम्बर को क्रिसमस के रुप मे उनका जन्मदिन मनाया जाने लगा ।

Christmas Day से जुङी कुछ खास परमंपराएं

जैसा की अब तो आप सभी जान ही गये होंगे क्रिसमस की कुछ खास बाते , यह त्योहार हर साल का आखिरी त्योहार होता है , जो की हमारी जिंदगी को खुशियो से भर देता है , हमारी खुशियो को दोगुना कर देता है । हम इसे बङा दिन के नाम से भी जानते है । आइये जानते है इस त्योहार की कुछ खास बाते ।

बाल दिवस क्यु मनाया जाता है जाने हिंदी मे

सांता क्ला

सांता क्लाज का नाम तो आपने सुना ही होगा , उन्हे कौन नही जानता । उन्हे तो छोटे – छोटे बच्चे भी जानते है । बच्चो को इसदिन का बहुत ही बेसबरी से इंतजार होता है ।

Santa Clause का रियल नेम संत निकोलस जिसे बच्चे सांता क्लाज के नाम से जानते है , इनका जन्म तीसरी सदी मे जिजस के मौत के बाद लगभग 280 साल बाद मायरा मे हुवा था । उनके माता पिता का बचपन मे ही देहांत हो गया था , और उसके बाद संत निकोल्स ने सिर्फ जिजस पर यकिन किया और वह पादरी बन गये , और गरिब और असहाय लोगो की मदद करने मे लग गये । वह बच्चो को गिफ्ट दिया करते थे , वह गिफ्ट हमेशा रात के समय मे ही देते थे ताकि उन्हे कोई देख ना पाये । इसिलिए बच्चे अब भी उनका 25 दिसम्बर को इंतजार करते है ।

कार्ड देने की रिवाज

आपने देखा होगा क्रिसमस के दिन सभी दोस्तो और रिस्तेदारो को कार्ड भेज कर मैरी क्रिसमस विस करते है । इस कार्ड को सिर्फ इसे लिए भेजा जाता है ताकि आपस मे मेल – जोल बना रहे ।

दुनिया का पहला क्रिसमस कार्ड 1884 मे विलियम एंगले द्वारा अपने परिजनो को खुश करने के भेजा गया था ।

क्रिसमस ट्रि – Christmas Tree

क्रिसमस के दिन फर के पेङ को सजॉया जाता है और सभी लोग उसके आस – पास खङे होते है । यह आपसी मेल – जोल का प्रतिक है ।

दोस्तो अगर आपको हमारी यह आर्टिक्ल पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो मे शेयर जरुर किजियेगा ।

आप हमसे फेसबुक कर जुङ सकते है ।

ट्विटर पर फालो किजिये ।

मोबाइल मे मुविज कैसे डाउनलोड करे जाने हिंदी मे

11 total views, 6 views today

Leave a Reply