Control Hair Fall Hindi

Control Hair Fall Hindi – बालों को झड़ने से रोकने के आसान उपाय

जानकारी

Control Hair Fall Hindi – आजकल के समय मे बालों को झड़ना आम बात हो गयी है । यह समस्या बच्चो , युवाओ मे भी देखने को मिल रही है , बालो का टूटना , पतला होना और झड़ना एक तरह की बिमारी ही है । बाल झड़ने के कई कारण हो सकते है ।

भगवान ने जब इंसान को बनाया था तो उसे बहुत सारी सुंदर चिजे दी थी जैसे आख , कान , अच्छा चेहरा और साथ ही बाल भी दिया था । लेकिन ये बाल धिरे – धिरे इंसान अपनी गलतियो की वजह से खोता जा रहा है । लोग रोज मोबाइल और इंटरनेट का प्रयोग कर सर्च करते है How to Control Hair Fall in Hindi .

आज मै आपको बताने बाली हुँ ( balo ka jhadna kaise roke ) या hair fall kaise roke.

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी हो जायेगी कैसे आप अपने बालो को झड़ने या टूटने से रोक सकते है और इनके झड़ने का कारण भी जान जायेंगे

बालों का झड़ना समस्या या बिमारी ( Hair Fall Problems )

बालों के कम उम्र मे झड़ने से युवक और युवतिया दोनो तनाव मे आ जाते है । आजकल बालों का समस्या लङका और लङकी दोनो मे आम है । बाल झड़ने की वजह से 20 साल का इंसान भी 35 साल का दिखता है ।

Control Hair Fall Hindi

सर पर बाल होने से इंसान की Personality अच्छी लगती है वही जब बाल नही होते है तो वही इंसान अच्छा नही लगता है ।

बालो का झड़ना आज कल लोगो की नजर मे बिमारी का रुप ले लिया है । बालों को झड़ने से रोकने के लिये लोग बहुत तरह के घरेलु नुस्खे अपनाते है और साथ ही लाखो खर्च कर के डाक्टरो को दिखाते है और तरह- तरह के दवाओ का सेवन करते है , लेकिन उनको बाल के झड़ने के पिछे का कारण जानने की कोशिश नही करते है ।

इंटरनेट पर रोज लाखो लोग सर्च करते है Hair Fall kaise Roke और अनेको तरह के दवाये आनलाइन खरिदते है । Control Hair Fall Hindi से आज आप अपने बालो को झड़ने से रोक सकते है

बाल झड़ने के कारण हिंदी मे ( Hair Fall Problem in Hindi )

बाल झड़ने , गिरने या फिर टूटने के कोई एक कारण नही है । बालों के झड़ने के बहुत सारे कारण है , आइये सबसे पहले कारणों को जानते है फिर उसको ठिक करने के बारे मे जानेंगे ।

झड़ने के कारण (Control Hair Fall Hindi)

  • आवश्यकता से ज्यादा तनाव – आज कल के बच्चो को बहुत तरह के तनाव ( Stress ) छोटी सी ही उम्र मे हो जाती है , इस तनाव के कई सारे कारण हो सकते है जैसे पढाई के वजह से तनाव या फिर फैमली की परेशानी या नौकरी की दिक्क्त , इन तनाव से आपके बाल झड़ने लगते है ।
  • बालों मे डेंड्रफ ( Dendruff )दोस्तो अगर आपके बालो मे भी डेंड्र्फ है और आप इस बात को इगनोर कर रहे है तो ये आपके लिए बङी समस्या बन जायेंगी । Dendruff की वजह से भी आपके बाल कमजोर होकर टूटना शुरु कर देते है ।
  • Chemicals का ज्यादा उपयोग – कई लोग अपने शैम्पु और साबुन को चेंज करते रहते है और बालो मे अलग-अलग तरह के तेलो का प्रयोग करते है , बार-बार शैम्पु और तेल बदलना बालो के सेहत के लिए अच्छा नही होता है ।
  • विटामिन B की कमी – बहुत लोगो के शरीर मे Vitamin-B की कमी के वजह से बाल ज्यादा झड़ने लगते है ।
  • फालतु के प्रोडक्ट के उपयोग से – दोस्तो बहुत से लोग अपने बालो मे Gel और Wax जैसी चिजे लगाते जिससे उनको लगता है कि हमारी सुंदरता ज्यादा हो गयी लेकिन ये जेल और वैक्स आपकी बालो को झड़ने मे भी मदद करते है यानी के ये जेल और वैक्स भी बाल झड़ने के कारण है ।
  • भोजन मे प्रोटिन की कमी – लोगो को बाहरी खाने वाली चिजे बहुत पसंद होती है जैसे Fast Food , junk food लेकिन वे इससे होने वाली दिक्क्त के बारे मे नही जानते है और खाते रहते है । जिसका प्रभाव उनके बालो और सेहत पर देखने को मिलता है ।

बाल झड़ने से कैसे रोके ( Prevent Hair from Hair Loss )

तरिका 1 :- Scalp की मालिश — हमारे शरीर मे अच्छे से बल्ड सर्कुलेशन ना होना ये भी बालो के झड़ने का प्रमुख कारण है । अगर आपके स्कल्प मे सही से बल्ड सर्कुलेशन नही होगा तो आपके बाल झड़ने शुरु हो जायेंगे । अगर आप इस से बचना चाहते है तो आप रोज सुबह उठ्कर अपने बालो मे तेल का प्रयोग कर हल्का-हल्का अपने स्कल्प की मालिश ( Massage ) करे जिससे की आपके Scalp मे Blood-Circulation सही रुप से हो सके । तेल मे आप सरसो और नारियल के तेल का प्र्योग करे तो बेहतर होगा ।

तरिका 2 :- अच्छे प्रोटिन युक्त भोजन करे — आज कल हमे अच्छा भोजन नही मिल पाता है जिससे हमारे शरीस मे विटामिन और प्रोटिन की कमी हो जाती है यह भी एक मुख्य कारण है हमारे बालो के झड़ने का । आज कल के भोजन मे युरिया की मात्रा होती है क्युकि खेतो मे किसान अधिक से अधिक पैदावार के लिए युरिया का प्रयोग करते है ऐसे मे कहा जाये तो हम तो बस युरिया ही खा रहे है । ये युरिया हमारे शरीर को नुकसान पहुचाता है इस से आप बच तो सकते नही है लेकिन अगर आप प्रोटिन युक्त भोजन यानि वो भोजन करे जिससे प्रोटिन की मात्रा ज्यादा हो ।

आप को अपने खाने मे अंडा , मिट ,मछली का प्रयोग करे अगर आप मांसाहारी है तो , लेकिन आप अगर शाकाहारी है तो पालक , टमाटर , सभी तरह की हरी सब्जिया खाये । चावल खाना कम करे , दाल का प्रयोग खाने मे करे । अगर आपका भोजन अच्छा होगा तो शरीर को प्रोटिन मिलेगा तो बाल झड़ने कम हो जायेंगे ।

जरुर अपनाये ये तरिके (Control Hair Fall Hindi)

तरिका 3 :- प्याज रस का प्र्योग — प्याज का रस बालो के के लिए बहुत ही अच्छा होता है , प्याज का रस लेने के लिए आपके पास दो तरिका है या तो आप बाजार से प्याज खरिद कर उसका रस निकाल कर अपने बालो मे लगाये या फिर बाजार मे Onion Oil मिलता है आप उसे भी युज कर सकते है ।

इसको आप रात मे सोने से पहले लगा ले और सोते टाइम इसे धुल ले या फिर आप सुबह उठकर भी धुल सकते है । इससे आपके बाल कम टूटना और गिरना कम हो जायेंगे ।

तरिका 4 :- भ्रिंगराज ( Bhringaraj ) ते — आप इस तेल की मदद से भी अपने बालो को झड़ने से रोक सकते है । Bhringaraj तेल आयुर्वेदिक तत्वो का प्र्योग कर बनाया जाता है ये आपके बालो के लिए बहुत ही फायेदेमंद होता है ।

तरिका 5 :- Yoga और Exercise — जैसा की आप जानते ही होंगे किसी भी बिमारी को दुर करने के लिए योगा और एक्सरसाइज कितना जरुरी है । ऐसे ही आपको अपने बालो को टुटने से बचाने के लिए योगा करना होगा , अब आप सोच रहे है बालो के लिए कौन सा योगा करे ।

इसमे आपको 2 तरह का योगा करना है पहला अपने दोनो हाथो ने नाखुनो को आपस मे हल्के -हल्के रगङना है । इस योगा को हम बलायाम बोलते है इससे Blood Circulation अच्छा होता है जो कि बालो के लिए बेहद जरुरी है ।

दुसरा है जिसमे आपको अपने पैरो को उपर कर हाथ के बल उल्टा खङा रहना है इसे आपको 2 या 4 मिनट रोज करना है । इसे करने से भी आपका Blood Circulation सही रहता है और आपके बाल टूटना बंद हो जाते है ।

Conclusion

दोस्तो ये कुछ टिप्स थे जिससे आप अपने बालो का टुटना रोक सकते है और उन्हे झड़ने से रोक कर सुंदर दिख सकते है अगर आप पर ये ट्रिक काम नही कर रहे है तो आप जरुर से एक बार Hair-Specialist से बात करे क्युकि बालो का झड़ना एक बहुत ही बङी दिक्क्त है ।

अगर आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो मे शेयर करे ।

धन्यवाद

आप मुझसे फेसबुक पर जुङे

ट्विटर पर फालो करे

TamilRockers 2019 Movies Download : Download Latest Hindi , Telugu , Tamil , Malayalam Movies Online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *