Fastag

FasTag – जल्दी अपने वाहनो पर लगवाये फास्टैग , नही तो 1 दिस्मबर से देना होगा दोगुना टोल

जानकारी

Fastag – आजकल एक नाम बहुत चर्चा मे है लेकिन कई लोग इसे अभी तक समझ ही नही पाये हैं । National Highway Authority of India ( NHAI ) ने Fastag को अनिवार्य कर दिया है । यानि के यह सभी वाहनो पर बेहद जरुरी है । अगर आप बिना fastag के टोल प्लाजा पर पहुचेंगे तो आपसे दोगुना टोल लिया जा सकता है ।

  • परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 दिसम्बर से फास्टैग को सभी वाहनो के लिए अनिवार्य कर दिया है ।
  • अगर आप बिना फास्टैग के Toll-Plaza पर पहुचते हैं तो आपसे दोगुना Toll-Tax चार्ज किया जायेगा ।
  • आपके वाहन पर फास्टैग लगाने की अधिकत्म कीमत 100 रुपये रखी गयी है ।
  • 1 दिसम्बर से पहले जल्दी लगवाये फास्टैग और बचे इन सारी सम्स्याओ से ।

केंद्रिय सङक एवं राज्यमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के आदेशानुसार 1 दिसम्बर 2019 से फास्टैग को अनिवार्य किया गया ।

सभी प्रकार के Private Vehicle और Commercial Vehicle सभी पर फास्टैग लगवाना जरुरी है नही तो आपको दोगुना Toll Tax देना होगा ।

कम्पनी को शुक्रवार से ही यह Fastag मुफ्त वितरित करने को कहा गया था , लेकिन शुक्रवार को फास्टैग सही समय पर पहुच नही पाया इसलिए यह काम शनिवार से शुरु किया गया ।

अगर अभी तक आपके वाहनो पर भी Fastag नही है तो जल्दी जाकर मुफ्त का फास्टैग लगवाये , वरना दिसम्बर के शुरु होते ही आप जितने भी टोल प्लाजा से होकर जायेंगे वहा हर जगह आपसे दोगुना टोल टैक्स भरने को कहा जायेगा ।

Fastag क्या है जाने Hindi Me

Fastag को टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की वसुली आसान करने के लिए बनाया गया है , आज तक टोल टैक्स मैनुवल तरिके से लिया जाता था , यानि की आप national highway पर जाते थे तो जितने भी टोल प्लाजा होते थे वहा आप अपने वाहन को रोक कर टोल टैक्स जमा करते थे । यह प्रोसेस कुछ ज्यादा ही समय लेता था जिसकी वजह से टोल प्लाजा पर काफी जाम भी हो जाता था ।

फास्टैग एक प्रिपेड रिचार्जेवल टैग है , इसकी सबसे खास बात ये है कि आपको इसे पहले से रिचार्ज करा के रखना है और अपने वाहन के विन्ड्स्क्रिन पर लगाना है , और जैसे ही आपकी कार टोल प्लाजा से होकर गुजरेगी , आपका टोल टैक्स आटोमेटिक यानी की अपने आप जमा हो जायेगा ।

इसके लिए आपको Fastag खरिदना है , और अपने बैंक / प्रिपेड वालेट से इसे लिंक करना है और उसे समय से रिचार्ज करके रखना है । जिससे की जब आप Toll plaza से होकर जाये तो आपका टोल अपने आप जमा हो जाये ।

फास्टैग कहा से खरिदे

अब बात आती है , Fastag कहा से खरिदे और Fastag Activate कैसे करे , तो फास्टैग खरिदना तो बेहद आसान है । आप टोल प्लाजा के ( POS ) Point of Sale पर जाकर फास्टैग खरिद सकते है ।

या आप चाहे तो Amazon से भी इसे आनलाइन खरिद सकते हैं ।

Important Documents for Fastag

फास्टैग जारी कराने के लिए वाहन का आरसी , आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड देना होगा । इसके बास बैंक उनका KYC कर उनका टैग जारी कर देगा लेकिन जो लोग वालेट कम्पनियो ( Paytm , Airtel ) द्वारा टैग जारी करा रहे है उनके पास अपना android phone भी होना चाहिये ।

Fastag Activate कैसे करे

Fastag Activate करना कोई बहुत कठिन काम नही है , अगर आपके पास Android फोन या iphone है तो आप अपना फास्टैग खुद Activate कर सकते है । या फिर आप अपने बैंक से भी इसे Activate करा सकते हैं ।

Self Activate Fastag – फास्टैग खुद से एक्टिवेट कैसे करे

Fastag self activate

फास्टैग एक ऐसी चिज है जिसे आप जहा से खरिदते हैं वो वहा से आपको एक्टिवेटेड नही मिलता है , इसे खरिदने के बाद आपको या तो एक्टिवेट कराना होगा या फिर खुद एक्टिवेट करना होगा ।

इसे एक्टिवेट करने के लिए आपके पास “माय फास्टैग ” नाम का मोबाइल ऐप होना चाहिये । MY Fastag App आपको Play Store या Apple Store दोनो पर मिल जायेंगे । अगर आप Android Mobile युज करते है तो आप इसे Play Store से डाउनलोड कर सकते है । या फिर अगर आप iphone युजर है तो आप इसे Apple Store से डाउनलोड कर सकते है ।

Fastag Self Activate करने के लिए ऐप डाउनलोड करने के बाद इसमे आपको वेहिक्ल डिटेल के साथ अपने कुछ डिटेल डालने होंगे और यह एक्टिवेट हो जायेगा ।

Fastag Activate by Bank

कुछ बैंको को फास्टैग एक्टिवेट करने की सुविधा है जिनकी लिस्ट निचे दी गयी है ।

Fastag bank activate

अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो दबा के शेयर करे और अपना प्यार हमारे पोर्टल पर बनाये रखे ।

Join on Facebook

Fallow on Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *