Kishan Samman Nidhi Yojna

Kishan Samman Nidhi Yojna – योजना का लाभ उठाने के लिए 30 नवम्बर तक लिंक करे आधार कार्ड

जानकारी

Kisan Samman Nidhi Yojna – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Kishan Samman Nidhi Yojna ) के बारे मे तो आप सभी जानते ही होंगे । यह योजना भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाया गया है , इस योजना मे गरिब किसानो को 6,000 रुपये सालाना दिये जाते है ।

इस योजना 1 दिस्मबर 2018 से शुरु हुई है , अभी तक बहुत सारे किसान इस योजना का लाभ उठा चुके है और वर्तमान मे भी उठा रहे है ।

लेकिन अभी एक नियम आया है जिसमे यह कहा गया है जिन किसानो का खाता आधार से लिंक नही है उनको इस योजना का लाभ नही मिल पायेगा । खाते को आधार से लिंक करने की तारिख को 30 नवम्बर तक बढ़ा दिया गया है ।

किसान सम्मान निधि योजना ( Kishan Samman Nidhi Yojna ) को सुचारु रुप से चलने के लिए सरकार ने 1 अगस्त 2019 के बाद आधार कार्ड लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है ।

Kishan Samman Nidhi Yojna का लाभ कैसे पाये

सबसे पहले तो आपको ये जानना जरुरी है कि क्या आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र है या नही ।

यह योजना सिर्फ गरिब किसानो मतलब वे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमिन है वे इस योजना का लाभ ले सकते है । इस योजना से पुरे भारत मे 14 करोङ किसानो की मदद की जायेगी । इस धनरासी का प्र्योग किसान अपने किसी भी काम मे कर सकता है ।

भारत सरकार द्वारा किसानो की हित मे चलाये जाने वाले योजनाओ मे से यह भी एक योजना है जिसके द्वारा सरकार गरिब किसान परिवारो की मदद के लिए प्र्यास कर रही है ।

इस योजना को Kishan Samman Nidhi Yojna और PM Kishan Samman Nidhi Yojna के नाम से भी जाना जाता है ।

लगभग सात करोङ किसान उठा चुके है इस योजना का लाभ

इस योजना मे सलाना 6,000 रुपये किसान के खाते मे सरकार द्वारा भेजे जाते है । यह रुपये 2,000 रुपये के तिन किस्त मे खाते मे आते है ।

अब तक लगभग 7 करोङ किसान इस योजना का लाभ उठा चुके है और उठा रहे है , इस महिने बहुत किसानो ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है ।

अगर आप भी इस योजना के पात्र है तो अधिक जानकारी के लिए सरकार के किसान वेबसाइट पर जाये ।

वेबसाइट – http://www.pmkisan.gov.in/

अगर आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आयी है तो इसे शेयर कर और लोगो को इसके बारे मे जानकारी दे ।

धन्यबाद

आप हमे फेसबुक पर जुङे ।

हमे ट्विटर पर फालो करे ।

Work from Home Jobs – घर बैठे पैसे कैसे कमाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *