लॉकडाउन में फंसे जो लोग घर लौटना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है

लॉकडाउन में फंसे जो मजदूर-छात्र जाना चाहते हैं अपने घर उनके लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है । लॉकडाउन के कारण देश में कई लोग दूसरे जगहों पर फंस गए है, जिसमे प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक और छात्र शामिल है , वहीं गृह मंत्रालय ( Ministry of Home Affairs ) ने फंसे हुए लोगों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है |

लॉकडाउन में देश के अलग-अलग जगहों पर फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य जो लोग घर लौटना चाहते हैं उनके लिए गृह मंत्रालय ने आवाजाही की अनुमति दे दी है ।

भारत सरकार ने राज्यों/केन्द्र शासित राज्यों के क्षेत्रों में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए अंतरराज्यीय यात्रा की सुविधा के लिए आदेश जारी किया है। गृह मंत्रालय के इस नए आदेश के अनुसार, सभी व्यक्तियों को चिकित्सकीय रूप से जांचा जाए और घर पहुंचाने से पहले उन्हें क्वरंटाइन किया जाए।

क्या है गाइडलाइंस

  • लॉकडाउन में फंसे लोगों को लाने और ले जाने के लिए सभी राज्य एक नोडल अथॉरिटी बनाएंगे , ये नोडल अथॉरिटी सारे प्रोटोकाल्स का पालन करते हुवे लोगो को उनके घर पहुचाने मे मदद करेगी ।
  • जो लोग अपने घर जाना चाहते हैं , उनकी जांच की जाएगी सबकुछ ठीक मिलने पर ही जाने की अनुमति मिलेगी ।
  • सभी लोगों को लाने और ले जाने के लिए बसों का इस्तेमाल होगा, सभी बसे सेनेटाइज होंगी और यात्रियों को बैठाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा ।
  • कोई भी राज्य इन बसो को अपने राज्य सीमा पर मे घुसने से नही रोकेगा ।
  • पहुचने के बाद उनकी जांच कर उन्हे होम क्वांरटीन किया जायेगा या फिर जरूरत पड़ी, तो उन्हें अस्पतालों/स्वास्थ्य केंद्रों में क्वारंटीन किया जा सकता है ।

Tweet Spokesperson, Ministry of Home Affairs


रहे शहर के हर खबर से रुबरु , जुङे शहर और यहा के लोगो से , Subscribe करे Gorakhpur Regional News को , और पाये Gorakhpur Hindi News , Kushinagar News – , Deoria News & Maharajganj News के साथ ही Tech News , Movie News , International News , Educational News , Economical News , Job Postings अपने Smartphone पर । आप हमसे फेसबुक पर जुङ सकते है साथ ही ट्विटर पर फालो भी कर सकते है ।

Leave a Comment