मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2022: Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration | Nishulk Coaching Scheme UP

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration | नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन | Abhyudaya Yojana Apply Online | Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Application Form | abhyuday.up.gov.in | मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आवेदन फॉर्म | मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना ऑनलाइन आवेदन | UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रुप से कमजोर छात्रो को मुफ्त यानि नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करने के लिए एक योजना को शुरु किया गया है। प्रदेश में ऐसे बहुत सारे होनहार छात्र हैं जो पढ कर देश के लिए कुछ करना चाहते हैं, लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिती कमजोर होने के कारण वे कोचिंग प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे सभी छात्रो के बेहतर करियर और मार्गदर्शन के साथ नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुवात की है। इस योजना के अंतर्गत बसंत पंचमी के दिन से यूपी मुफ्त कोचिंग क्लासेज की सुविधा छात्रो को मिलना शुरु हो जायेगा। आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जैसे मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

अगर आप भी एक छात्र हैं और युपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आवेदन फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आपको इस बारे में जानकारी नही है तो आपको इस लेख को अंत तक ध्यानपुर्वक पढ़ना होगा। इस लेख में हमने इस योजना से सम्बंधित सभी महत्वपुर्ण जानकारी बतायी है।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Full Details Available

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 Online @ abhyuday.up.gov.in

Table of Contents

उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 की शुरुवात किया। उन्होने बताया कि अभ्युदय योजना के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रुप से कमजोर छात्रो को नि:शुल्क कोचिंग क्लासेज की सुविधा प्रदान की जायेगी। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तरत उत्तर प्रदेश सरकार आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जे ई ई जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रो के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था करायेगी। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत ऐसे सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे तैयारी नही कर पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को सिलेबस एवं क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध कराया जाएगा।

UP High Security Registration Number Plates for Old Vehicles

इस योजना के प्रस्ताव को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जारी किया है। Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration 10 फरवरी 2021 से शुरु हो चुका है। अब तक बहुत सारे छात्र इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि वह बसंत पंचमी के दिन यानि 16 फरवरी 2021 को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2022 का उद्घाटन करेंगे तथा इसी दिन से छात्रो को निशुल्क कोचिंग क्लासेज की शुरुवात भी हो जायेगी। यह अभ्युदय योजना राज्य के आर्थिक रुप से कमजोर परिवार से तालुक रखने वाले छात्रों को मुफ्त कोचिंग देकर आत्मनिर्भर बनायेगा। इस योजना के अंतर्गत कक्षाएं बसंत पंचमी के दिन से आरंभ होंगी, कक्षाओ के साथ छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना नि:शुल्क कोचिंग क्लासेज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने IAS, IPS, PCS, NDS, CDS, NEET, IIT, JEE, Bank PO और SSC जैसी महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए छात्रो को पढाने के लिए के लिए स्थापना दिवस पर UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 शुरू की है। इस योजना के अनुसार, उन सभी छात्रों को निशुल्क यानि मुफ्त कोचिंग दी जाएगी जो अपने परिवार के आर्थीक परिस्थितियों के कारण परीक्षा में प्रशिक्षित नहीं हो पाए थे। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएगी। योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ कोचिंग का पंजीकरण शुरू हो गया है। जिसके तहत आइएस, पीसीएस, नीट और भी प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी कराइ जाएगी। जिसके लिए प्रदेश के युवाओं को सबसे पहले अपना पंजीकरण http://abhyuday.up.gov.in/how-to-apply.php पर करना होगा। इस योजना कि शुरुआत 16 फरवरी यानि बसंत पंचमी से किया जाएगा।

Abhyudaya Yojana UP कोचिंग आईएएस, आईपीएस, पीसीएस अफसरो द्वारा प्रदान किया जायेगा इसके साथ ही साथ उनके द्वारा छात्रो का मार्गदर्शन भी किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत कोचिंग करने वाले सभी छात्रो को सरकार प्रतिमाह ₹2000 का स्टाइपेंड भी देगी। यह सारा कार्य यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में होगा। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को निशुल्क कोचिंग के जरिए ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल व् फुल लेक्चर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के 18 मंडल मुख्यालय से की जाएगी। इस योजना के सफल होने के बाद हर जिले में इसका विस्तार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के द्वारा छात्रों का मार्गदर्शन

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने वाले छात्रो के लिए UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 के तहत कोचिंग के साथ साथ पीसीएस, आईपीएस और आईएएस में मागर्दर्शन भी प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ में ऑफलाइन कक्षाओं की सुविधा भी इन छात्रो को प्रदान की जायेगी। आईएएस, पीसीएस परीक्षा के छात्रों के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस (वन सेवा), पीसीएस अधिकारी और एनडीए और सीडीएस के छात्रों के लिए सैनिक स्कूल के प्राचार्य मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत सभी विषयो के विशेषज्ञों को गेस्ट फैकल्टी के तौर पर भी बुलाया जाएगा। मंडल स्तर पर इस योजना के अंतर्गत परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सिलेबस तथा परीक्षा पैटर्न की जानकारी भी निशुल्क प्रदान की जाएगी। पहले तो इस योजना को मंडल स्तर पर संचालित किया जायेगा। सफल होने के बाद इस योजना को जिला स्तर पर भी शुरु किया जायेगा।

Uttar Pradesh Ganna Parchi Online Calendar

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 Overview

NameUP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
योजना का नामउत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
शुरु की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीआर्थिक रुप से कमजोर छात्र-छात्राएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यप्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान
लाभIAS/PCS और अन्य परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग
राज्यउत्तर प्रदेश
वर्ष2022
Official Website    http://abhyuday.up.gov.in/
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Application FormRegistration Form

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana E Platform

आपके जानकारी के लिए बता दे कि हर साल लगभग चार से पांच लाख छात्र प्रतियोगिता परीक्षाओं ( UPSC) में बैठते हैं। इसमें सबसे अहम बात यह है कि इन चार से पांच लाख छात्रो में ज्यादातर छात्र आर्थिक रुप से कमजोर परिवारो से सम्बंध रखते हैं। इसलिए यह मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना इस तरह के छात्रो के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक और मददगार होने वाली है। मंडलायुक्त लखनऊ के अंतर्गत ई लर्निंग कॉन्टेंट प्लेटफार्म विकसित किया जाएगा। जिसके अंतर्गत छात्रों को स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवाया जाएगा। UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 के अंतर्गत बनने वाले E-platform पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी के लिए वीडियो के माध्यम से अपना अनुभव साझा किया जाएगा। इस प्लेटफार्म पर लाइव सेशन तथा सेमिनार भी आयोजित की जाएंगी। इस प्लेटफार्म पर एक Forum बनाया जाएगा जिसमें तैयारी करने वाले सभी छात्र अपने प्रश्न भी पूछ सकते हैं।

Rajiv Gandhi Career Portal

प्रबंधन अकैडमी एवं उत्तर प्रदेश प्रशासन को मिली जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) के अंतर्गत छात्रो को स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी सौपी गयी है। मंडल स्तर पर प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन व सम्मानवन की भी उपाम द्वारा निगरानी की जाएगी। यदि इस योजना के अंतर्गत छात्र ने प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है तो मुख्य परीक्षा की तैयारी करवाने की जिम्मेदारी भी उपाम को सौंपी गई है। उपाम के द्वारा क्वेश्चन बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी। छात्र घर बैठे भी प्रतियोगी परीक्षाओ की कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रो को कोई फीस नही देना है। UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 के पहले चरण में 18 मंडल मुख्यालय को शामिल किया गया है। इन 18 मंडल मुख्यालयों में अभ्युदय कोचिंग सेंटर आरंभ किए जाएंग। यह कोचिंग सेंटर राज्य विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में संचालित किए जाएंगे।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 के उद्देश्य

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रुप से कमजोर छात्रो को निशुल्क कोचिंग की सुविधा देना है। हमारे देश के साथ ही साथ यूपी में भी बहुत सारे होनहार और काबिल छात्र परिवार के आर्थिक स्थिती ठीक न होने के वजह से पढाई छोड देते हैं या फिर Competitive Exam (UPSC, NEET, IIT, JEE और SSC) की तैयारी करने के लिए इन छात्रो के पास कोचिंग में प्रवेश लेने के पैसे नही होते हैं। ऐसे ही छात्रो के मदद के उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 की शुरुवात की है।

UP Bhulekh Khasra Khatauni Bhu Naksha

यूपी के छात्रो को प्रतियोगी परीक्षाओ की कोचिंग प्राप्त करने के लिए अलग राज्यो में जाना पडता था, लेकिन इस योजना के शुरु होने से अब छात्रो को दुसरे राज्य तो दुर की बात है अब उन्हे दुसरे शहर में भी जाने की कोई जरूरत नही है। अब आर्थिक रुप से कमजोर और तैयारी करने वाले छात्रो को उनके जिले में ही निशुल्क कोचिंग की सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार अभ्युदय योजना युपी के माध्यम से प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री अभ्युदय निशुल्क कोचिंग योजना के शुरु होने से गरीब और होनहार छात्रो को बहुत लाभ मिलेंगे और साथ ही वे अच्छी कोचिंग करके परीक्षाओं को पास करके अपना भविष्य बेहतर बनाने के साथ ही देश के विकास में भी सहयोग करेंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की विशेषताएं और लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे कि UPSC, IIT, JEE, NEET, NDA, Bank PO और SSC के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करती है।
  • वे सभी छात्र जो निजी कोचिंग का शुल्क जमा करने में असमर्थ हैं, वे इसे CM अभ्युदय योजना के अंतर्गत मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के छात्रों को प्रदेश में ही ऑफलाइन तथा ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान की जाएगी। जिससे कि उन्हें कोचिंग प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे शहर या फिर राज्य में ना जाना पड़े।
  • इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से वह सभी छात्र कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे जो अपने परिवार के आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कोचिंग नहीं प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इन छात्रो के लिए इस योजना को मुफ्त रखा है।
  • प्रदेश के योग्य अधिकारियों IAS, IPS, IFS और PCS आदि द्वारा कोचिंग संस्थानों में निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • इस पुरे योजना की देख-रेख खुद उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।
  • Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के अंतर्गत छात्रो को ऑनलाइन जानकारी देने के लिए E-Learning Platform भी सरकार शुरू करेगी।
  • इस योजना के शुरु होने से छात्र योग्य और आत्मनिर्भर बनेंगे और देश के हित में काम करेंगे।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत आरंभ की गई कोचिंग संस्थाएं तकनीकी सुविधाओं से संपन्न होंगी तथा इनमें सर्वश्रेष्ठ फैकल्टी भी होंगे।
  • ई लर्निंग प्लेटफॉर्म पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी के लिए वीडियो के माध्यम से अपना अनुभव साझा किया जाएगा
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत विषय के विशेषज्ञों को गेस्ट फैकल्टी के तौर पर भी बुलाया जाएगा।
  • मंडल स्तर पर इस योजना के अंतर्गत परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सिलेबस तथा परीक्षा पैटर्न की जानकारी भी निशुल्क प्रदान की जाएगी।

अभ्युदय योजना का किर्यान्वयन

  • यह अभ्युदय योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने की है |
  • इस योजना के माध्यम से अब प्रदेश के सभी छात्र ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की कोचिंग कर सकेगे |
  • प्रत्येक मंडल मुख्यालय पर छात्रों के लिए कोचिंग संस्थान संचालित की जाएंगी |
  • कोचिंग पढ़ाने के लिए अलग-अलग विषय विशेषज्ञ होंगे |
  • प्रत्येक कोचिंग में बच्चों का मार्गदर्शन किया जाएगा |
  • अब प्रदेश का प्रत्येक छात्र कॉम्पटीशन की तैयारी कर सकेगा |
  • इसी के साथ सभी बच्चों को वर्चुअल माध्यम से भी जोड़ा जाएगा | ताकि जो बच्चे कोचिंग नही पहुंच सकते है वो भी पढ़ सकें |
  • कोचिंग में प्रदेश के योग्य अधिकारीयों IAS, PCS, IFS आदि द्वारा कोचिंग दी जाएगी |
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत शुरू की गयी कोचिंग संस्थाएं तकनीकी सुविधाओं से संपन्न होंगी |
  • इस योजना के माध्यम से सभी बच्चे आत्मनिर्भरता की तरफ बढ़ेंगे |

UP CM Yogi Adityanath Mobile Number, Email ID, Phone, WhatsApp Number, Contact Address

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Highlights

NameDetails
Name of SchemeMukhyamantri Abhyudaya Yojana
Department NameAcademy of Administration & Management
State NameUttar Pradesh
Type of BenefitFree Coaching
Purpose of SchemeFree Coaching for Poor Students
Registration ProcessOnline
Registration FeesN/A
Last Date to ApplyNothing
Department WebsiteClick Here
Registration LinkClick Here
Helpline No.+91-522-2335158-59

Selection procedure for Abhyudaya coaching yojana registration

सरकार द्वारा लाभार्थी पात्रों का चयन की प्रक्रिया बहुत ही सरल दी गई है जो कि आप से नीचे दी गई है। जो भी इच्छुक छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें पहले प्री परीक्षा देनी होगी। शुरुआत में प्री परीक्षा में सिलेक्ट होने वाले छात्रों को लखनऊ व हापुड़ के समाज कल्याण विभाग में आवासीय सुविधा के साथ कोचिंग प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा।

  • हर साल अगस्त में टेस्ट होगा और चुने जाने पर 5 माह तक ₹2000 स्टाइपेंड दिया जाएगा।
  • 300 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।
  • 100 अभ्यार्थी आईएएस / पीसीएस के लिए सीडीएस, एनडीए ,जेईई एवं नीट के लिए 50 / 50 अभ्यार्थी होंगे।

Prime Minister Narendra Modi email id, phone number, contact and address details

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश के आवेदन करने के लिए पात्रता । Eligibility Criteria

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास यह सभी पात्रता होना बेहद जरुरी है, आप पात्रता की लिस्ट निचे देख सकते हैं।

  • जो छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, उनको उत्तर प्रदेश का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश के अलावा यदि को अन्य राज्य का छात्र आवेदन करता है, तो वह पात्र नहीं माना जायेगा।

Emitra SSO ID Login Registration

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Abhyudaya Yojana UP

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी हो।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

यूपी ऑनलाइन कोरोना जांच रिपोर्ट देखे

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration करना बेहद आसान है, अगर आप एक छात्र हैं और आप भी अभ्युदय योजना फ्री कोचिंग स्कीम रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप निचे दिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को फालो कर रजिस्टेशन कर सकते हैं। 

Step by Step guide for Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration

  • रजिस्टेशन करने के लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या आप यहा http://abhyuday.up.gov.in/  क्लिक करके जा सकते हैं।  
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2022: Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration | Nishulk Coaching Scheme UP 8
  • वेबसाइट पर जान के बाद पके सामने होम पेज खुल कर आएगा। होम पेज पर आपको रजिस्टर नाउ के लिंक पर क्लिक करना है।
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा, यहा आपसे परीक्षा का चयन करने के लिए कहा जायेगा। (यूपीएससी / यूपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा, सीडीएस, यूपीएससी / यूपीपीएससी मेन, जेईई, एनईईटी, एनडीए, अन्य) में से किसी पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Application Form खुलकर आएगा।
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जरुरी जानकारी जैसे आपका नाम, फोन नंबर, ईमेल आई डी, डिवीजन, क्वालिफिकेशन, एड्रेस आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको संबंधित जानकारी दर्ज करके अपने अकाउंट को वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद आपको कंफर्म के बटन पर क्लिक करना हैं और अब आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पुरा हो चुका हैं।

Abhyudaya Yojana Login

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Login as User के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Abhyudaya Yojana Login as User
  • अब आपके सामने एक नया डायलॉग बॉक्स खुलकर आएगा जहा आपका अपना Username या फिर Email ID दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप मुख्यमंत्री अभ्युदय के लिए यूजर लॉगइन कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश सेवायोजन: पाये अपने जिले में सरकारी और प्राइवेट नौकरी

सक्षम कक्षाओं के लिए चयन हेतु ऑनलाइन परीक्षा आवेदन प्रक्रिया

Abhyudaya Yojana Saksham Classes
  • अब सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना User ID and Password तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि दर्ज करना होगा।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब सक्षम कक्षाओं के लिए चयन हेतु ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे।

Abhyudaya Yojana Officer Login

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Login as Officer के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Login as Officer
  • अब आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना यूजरनेम या फिर ईमेल आईडी तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आप Abhyudaya Yojana website पर as a Officer Login हो जायेंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना लाइव सेशन कैसे देखे

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Login to watch Abhyudaya Yojana Session Live के विकल्प क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना यूजरनेम या फिर ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप Watch Live Session के विकल्प पर क्लिक करके Live Session देख सकते हैं।

अभ्युदय योजना पॉपुलर सेशन कैसे देखे

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Popular Session के अंतर्गत View All Session लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर सभी Popular Session होंगे, यहा पर आप Play के बटन को क्लिक कर Popular Session देख सकते हैं।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Address

  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना सेल,
  • यूपी अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट,
  • सेक्टर–D, अलीगंज,
  • लखनऊ–226024

इन परीक्षाओं के लिए बनी है यूपी फ्री कोचिंग योजना

  • संघ लोक सेवा आयोग
  • यूपी लोक सेवा आयोग
  • अधीनस्थ सेवा चयन आयोग
  • अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षाएं
  • जे ई ई
  • नीट
  • एनडीए
  • सीडीएस
  • अर्धसैनिक
  • केंद्रीय पुलिस बल
  • बैंकिंग
  • एसएससी
  • बीएड
  • टीईटी

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना जिलेवार सूची

Gorakhpur (गोरखपुर)Hardoi (हरदोई)
Kushinagar (कुशीनगर)Hathras (हाथरस)
Deoria (देवरिया)Jalaun (जालौन)
Mahrajganj (महाराजगंज)Jaunpur (जौनपुर)
Siddharthnagar (सिद्धार्थनगर)Jhansi (झाँसी)
Sant Kabir Nagar (संत कबीरनगर)Kannauj (कन्नौज)
Agra (आगरा)Kanpur Dehat (कानपुर देहात)
Aligarh (अलीगढ़)Kanpur Nagar (कानपुर नगर)
Ambedkar Nagar (अम्बेडकर नगर)Kasganj (कासगंज)
Amethi (अमेठी)Kaushambi (कौशाम्बी)
Amroha (अमरोहा)Kheri (खेरी)
Auraiya (औरैया)Lalitpur (ललितपुर)
Ayodhya (अयोध्या)Lucknow (लखनऊ)
Azamgarh (आजमगढ़)Mahoba (महोबा)
Baghpat (बागपत)Mainpuri (मैनपुरी)
Bahraich (बहराइच)Mathura (मथुरा)
Ballia (बलिया)Mau (मऊ)
Balrampur (बलरामपुर)Meerut (मेरठ)
Banda (बाँदा)Mirzapur (मिर्ज़ापुर)
Bara Banki (बाराबंकी)Moradabad (मुरादाबाद)
Bareilly (बरेली)Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Basti (बस्ती)Pilibhit (पीलीभीत)
Bijnor (बिजनौर)Pratapgarh (प्रतापगढ)
Budaun (बदायूँ)Prayagraj (प्रयागराज)
Bulandshahar (बुलंदशहर)Rae Bareli (रायबरेली)
Chandauli (चंदौली)Rampur (रामपुर)
Chitrakoot (चित्रकूट)Saharanpur (सहारनपुर)
Etah (एटा)Sambhal (सम्भल)
Etawah (इटावा)Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) (संत रविदास नगर)
Farrukhabad (फ़र्रूख़ाबाद)Shahjahanpur (शाहजहाँपुर)
Fatehpur (फतेहपुर)Shamli (शामली)
Firozabad (फ़िरोजाबाद)Shrawasti (श्रावस्ती)
Gautam Buddha Nagar (गौतमबुद्ध नगर)Sitapur (सीतापुर)
Ghaziabad (गाजियाबाद)Sonbhadra (सोनभद्र)
Ghazipur (ग़ाज़ीपुर)Sultanpur (सुल्तानपुर)
Gonda  (गोंडा)Unnao (उन्नाव)
Hamirpur (हमीरपुर)Varanasi (वाराणसी)
Hapur (हापुड़)

Official Website – http://www.abhyuday.up.gov.in/

Apply Online Link – http://www.abhyuday.up.gov.in/how-to-apply.php

Select Course Link – http://www.abhyuday.up.gov.in/select_examination.php

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Detailed Video

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana FAQ’s

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है?

यह यानि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरु किया गया एक योजना है, जिसके तहत सरकार आर्थिक रुप से कमजोर छात्रो को फ्री कोचिंग सुविधा प्रदान करेगी।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration Kaise Kare?

Mukhyamantri Abhyudaya yojana Online Registration karna behad aasan hai aap abhyuday.up.gov.in par jaakar registration kar sakte hai.

अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन कब से शुरु हुआ है?

दोस्तो अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन 10 फरवरी 2022 से ही शुरु हो चुका है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुरुवात किसके द्वारा किया गया?

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुरुवात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana me kis ka coaching diya jata hai?

UPSC, IIT, JEE, NEET, NDA, Bank PO and SSC.

Leave a Comment