OK Full Form in Hindi: What is Full Form of OK | ओके का फुल फॉर्म क्या है

You Can Rate this Post 5 Star post

OK Full Form in Hindi: आम बोल चाल में हम ओके (OK) शब्द का बहुत बार उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि OK का Full Form क्या होता है। शाय्द आप यह जानते हो लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो दिनभर में OK को हजारो बार बोलते हैं लेकिन उन्हे यह भी नही पता है कि ओके का फुल फॉर्म भी होता है। बहुत सारे लोग यह जानते हैं कि OK शब्द Okay का शार्ट फॉर्म है, जिसका हिंदी में मतलब “ठीक है” होता है। लेकिन वास्तव में ऐसा नही है, OK शब्द के पिछे एक इतिहास है जो आपको इस लेख में जानने को मिलेगा।

हमने यह आर्टिक्ल आपके जानकारी के लिए लिखा है ताकि आपको OK शब्द से सम्बंधित जानकारी प्रदान कर सके। आज अपने इस आर्टिक्ल के माध्यम से हम आपको OK Full Form, What is Full Form of OK, ओके का फुल फॉर्म क्या है, OK Full Form in Hindi के अलावा OK शब्द की उत्पत्ति, OK का प्रयोग, ओके शब्द का इतिहास आदि चिजो की जानकारी विस्तार से देंगे। तो चलिए जानते हैं OK शब्द से सम्बंधित सभी तथ्यो के बारे में।

OK Full Form in Hindi

OK का फुल फॉर्म “All Correct” होता है, अब आप सोच रहे होंगे कि ये तो AC का फुल फॉर्म हुआ। आप सही सोच रहे हैं, आपको बता दे All Correct के गलत उच्चारण के वजह से OK (Oll Korrect) बना है। आप इस OK शब्द को अपने daily life में हजारो बार उपयोग में लाते हैं लेकिन क्या आपने कभी OK का फुल फॉर्म जानने की कोशिस किया। आप इसे रोजाना इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आपको OK का फुल फार्म क्या है इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आपके लिए इसे जानना बेहद जरुरी है।

ओके शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है, कई सारे रिपोर्टस में भी बताया गया है कि Hello के बाद OK ही एक शब्द है जिसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जैसा की आप जानते ही है कि OK अंग्रेजी का शब्द है लेकिन इसे लगभग सभी देशो में आम बोल-चाल में इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर लोग ओके का इस्तेमाल स्वीकृति देने के लिए करते हैं। OK शब्द का इतिहास बहुत ही मजेदार और पुराना है, आज भी बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि OK शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई या फिर ओके शब्द के पिछे की मजेदार कहाँनी क्या है।

ओके का फुल फॉर्म क्या है?

बहुत सारे लोग गूगल पर “What is Full Form of OK” या फिर “ओके का फुल फॉर्म क्या है?” सर्च करते हैं। फिर भी वह सही जवाब जान नही पाते हैं। इसके पिछे वजह यह है कि असल में ओके का कोई एक फुल फॉर्म नही है। अगर आप इसे सर्च करते हैं तो आपके सामने इसके हजारो फुल फॉर्म खुलकर आ जाते हैं, अब आपको समझ में नही आता कि असल में OK का सही फुल फॉर्म क्या है।

अलग-अलग जानकारो द्वारा OK का Full Form अलग-अलग बताया जाता है, लेकिन अगर हम OK शब्द के पिछे के इतिहास के अनुसार देखे तो OK का फुल फॉर्म ‘All Correct’ होता है| अब आप सोच रहे होंगे कि All Correct का Short Form तो AC होना चाहिए तो यह OK शब्द का फुल फॉर्म कैसे हुआ। असल में OK शब्द का Full Form ‘Oll Korrect’ होता है, जो कि All Correct के गलत उच्चारण के वजह से बना हुआ है। एक तरह माना जाता है कि OK शब्द का उत्पत्ति गलती से हुआ है, वही दुसरी तरह लोगो का मानना है कि OK का उत्पत्ति मजाक में हुआ और यह शब्द धीरे धीरे पुरी दुनिया में प्रचलित हो गया और इसका इस्तेमाल पुरी दुनिया में होने लगा।

Full Form of OK in Hindi

ओके को हिंदी में ‘ठीक है’ या ‘सब सही है’ कहा जाता है। आपको भी बहुत सारे ऐसे लोग मिले होंगे जो बताते होंगे कि OK शब्द Okey का Short Form है। लेकिन अगर आप OK शब्द के इतिहास को देखे तो यह बिल्कुल गलत है। असल में OK शब्द किसी भी शब्द का Short Form नही है, बल्कि OK का Full Form ‘Oll Korrect’ होता है। जिसे हम अपनी रोज की बोल चाल में इस्तेमाल करते हैं।

कुछ लोगो का कहना है कि OK ग्रीक शब्द ola kala निकल कर आया है जिसका meaning ‘’all good’’ होता है। इसके साथ ही कुछ शब्द शास्त्रियो ने भी इस पर अपना मत रखा है। Allen Walker Read ने इस ओके शब्द को लेकर काफी छानबीन और खोज किया है। उनके अनुसार इस शब्द का पहली बार लिखित प्रयोग 23 मार्च 1839 को Boston Morning Post में किया गया था।

वैसे तो बहुत सारे लोग OK का Full Form अलग अलग बताते हैं लेकिन वास्तव में OK का फुल फॉर्मAll Clear” ही होता है। इसके साथ ही आपने बहुत सारे प्रोडक्ट पर OK शब्द लिखा हुआ देखते होंगे लेकिन वहा OK शब्द का मतलब दुसरा होता है, अगर आप किसी प्रोडक्ट पर OK लिखा हुआ पाते हैं तो वहा OK का Full Form ‘Objection Killed’ जिसका हिंदी मतलब ‘कोई आपत्ति नही’ होता है।

OK शब्द की उत्पत्ति और इतिहास

OK शब्द का इतिहास लगभग 180 साल पुराना है, OK की उत्पत्ति अमेरिका देश से हुई है। इसके इतिहास को देखे तो ओके शब्द गलत उच्चारण के वजह से वजुद में आया है। पुराने इतिहास के अनुसार यह तो साफ हैं कि OK की उत्पत्ति मजाक में हुई है। पहले के समय में किसी भी शब्द का उपयोग व्यग्य के तौर पर करने का प्रचलन था, ऐसे ही व्यग्य और मजाक में ओके शब्द की उप्तत्ति हुई है।

यह तो आप जान ही गये होंगे कि OK का फुल फॉर्म All Correct है, सन 1838 के समय पर अंग्रेजी शब्दों की गलत Spelling लिखने का Fashion था, जिसके कारण All Correct को OK (Oll Korrect) कहते थे। 23 March 1839 के समय पहली बार Charles Gordon Greene नामक एक पत्रकार द्वारा बॉस्टन मॉर्निग पोस्ट (Boston Morning Post) नामक एक अमेरिकी अखबार मेंOll Correct शब्द पहली बार प्रकाशित हुआ था।  फिर कुछ ही दिनो बाद इस शब्द के Short form यानि OK को भी इसी अखबार में प्रकाशित किया गया।

सालो पहले गलत उच्चारण करने या फिर गलत Spelling लिखने के फैशन के कारण ही OK शब्द की उत्पत्ति हुई, OK शब्द की उत्पत्ति 1839 में हुआ और यह पुरी दुनिया में खुब प्रचलित हुआ । उस समय से लेकर आज तक लोग OK शब्द का इस्तेमाल करते हैं। केवल हमारे देश भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के लगभग सभी देशो में sorry,  thank you तथा ok सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले शब्द हैं।

AD Full Form in Hindi | AD फुल फॉर्म

ओके के अन्य फुल फॉर्म

वैसे तो OK का Full Form अलग-अलग होते हैं, कई जगहो पर ओके का अलग Full Form होता है। आईये जानते हैं ओके के सभी अन्य फुल फॉर्म के बारे में ।

  • All Correct
  • All Clear
  • Oll Korrect
  • Olla Kalla
  • Objection Killed
  • Objection Knocked
  • Organized Knowledge
  • Opportunity Knocking
  • Outside Knowledge
  • Occupational Knowledge
  • Order Known
  • Older Kids

Wikipedia के अनुसार OK शब्द Ole Kurreck का Short Form हैं, Ole Kurreck एक अमेरिकन अंग्रेजी का शब्द है।

OK का प्रयोग

OK को अंग्रेजी का शब्द माना जाता है, लेकिन इसका प्रयोग आम बोल-चाल में भी लोग खुब करते हैं। एक अमेरिकन लेखक Allen Metcalf ने अपने किताब OK: The Improbable of America’s Greatest Word में OK शब्द को दुनिया में सबसे ज्यादा उच्चारण होने वाला शब्द बताया है। OK शब्द को बोलने के साथ ही इसका इस्तेमाल लिखने में भी खुब किया जाता है। अगर आप अपने दोस्त या किसी रिस्तेदार से फेसबुक या किसी और सोशल मिडिया पर चैट (Chat) कर रहे होते हैं तो उस समय आप या हर कोई OK शब्द का ज्यादा इस्तेमाल करता है। अगर आप दिनभर में गिनना शुरु कर दे तो आप OK का हजारो बार प्रयोग करते हैं। OK एक छोटा शब्द है जिसे बोलना और लिखना बेहद आसान है, इसी वजह से लोग इसका बहुत ज्यादा प्रयोग करते हैं।   

India Full Form: What is the Full Form of INDIA?

इस शब्द OK का प्रयोग सहमती, स्वीकृती के साथ ही बहुत अन्य तरीको से भी किया जाता है। OK शब्द का प्रयोग या इस्तेमाल अंग्रेजी के साथ ही अन्य भाषाओ में भी किया जाता है।

स्वीकृती देने के लिए OK का प्रयोग

बहुत जगहो पर हम किसी को स्वीकृती देने के लिए OK का प्रयोग करते हैं। यदि हमें कही जाना हो या कुछ काम करना हो और उसके लिस किसी दुसरे के अनुमति की जरुरत हो तो वहा लोग स्वीकृती या अनुमति देने के लिए OK शब्द का प्रयोग या इस्तेमाल करते हैं।

  • OK तुम स्कूल जाओ।
  • चलो OK तुम कार ले जाओ।
  • क्या तुम OK हो?
  • OK मैं खाना खा लेता हू।

Statement देने के लिए OK का प्रयोग

आपने भी देखा होगा कि कई जगहो पर बयान (Statement) देने के लिए OK का प्रयोग किया जाता है। जिसके कुछ उदाहरण निचे दिए गए है।

  • तुम अपने काम से मतलब रखो OK
  • OK मैं यह कर सकता हु।
  • ओके तुम कोई भी काम कर सकते हो।

OK का प्रयोग हाल चाल के लिए

हम में से बहुत सारे लोग OK का प्रयोग दुसरे का हाल चाल जानने या अपना हाल चाल बताने के लिए भी करते हैं। जिसके उदाहरण कुछ इस प्रकार हैं:

  • क्या तुम OK हो?
  • हा मैं बिल्कुल OK हु।

What is the Full Form of OK?

The full Form of OK is Correct.

Is It OK or okay?

OK या फिर OKey इन दोनो शब्दो का मतलब एक ही है All Correct, आप किसी को इस्तेमाल कर सकते हैं।

OK का फुल फार्म क्या होता है?

ओके का फुल फार्म All Correct होता है, जो कि Oll Korrect के गलत उच्चारण के वजह से प्रचलित हुआ है।

What does O and K Stand for in OK?

ओके शब्द दो शब्दो से मिलकर बना है Oll and Korrect, जिसका सही मतलब All Correct से है।

OK Full Form in Hindi kya hota hai?

OK Full Form in Hindi All Correct होता है, जिसे हम हिंदी में ‘ठीक है’ कहते हैं।

Conclusion

तो दोस्तो हमने अपने इस आर्टिक्ल में OK Full Form, OK Full Form in Hindi, ओके का फुल फार्म, Ok का फुल फार्म और Ok ka full form kya hai, Ok meaning in hindi जैसी कमाल की जानकारी आप तक पहुचाई है। हम उम्मीद करती हुँ कि आप सभी दोस्तो को यह जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी फाय्देमंद लगी हो तो आप हमेंं फेसबुक और ट्विटर पर फालो जरुर करे।

धन्यवाद

अन्य शब्दो के General Full Form सिखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *