Online CCC Form – CCC क्या है , कैसे करे आवेदन

Online CCC Form – CCC शब्द से आप वाकिफ तो होंगे ही , अगर आप CCC kya Hai जानते है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप CCC के बारे मे नही जानते है तो कोई बात नही , आज आप हमारे इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद CCC से जुङी हर एक बात जान जायेंगे , जैसे CCC Kya Hai , CCC Full Form , CCC Certificate Benefits , CCC Kaise Kare , CCC Online Form Kaise Bhare ये सभी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिक्ल मे मिल जायेंगे ।

हम अपने इस आर्टिक्ल मे आपको CCC Course , CCC Fee , Online CCC Form , से जुङी सारी जानकारी विस्तार मे देंगे । हम आपको यह भी बतायेंगे कि Online CCC Form के लिए कैसे apply करेंगे और CCC Certificate के फाय्दे क्या – क्या है ।

सरकारी नौकरी मे Online CCC Form का रोल

अगर आप Government Job यानि की Sarkari Naukri की तैयारी कर रहे है तो यह Course Certificate आपके बहुत ज्यादा काम आने वाली है क्युकि बहुत सारे Sarkari Jobs मे इस Certificate की डिमांड की जाती है और बहुत सारे कैंडिडेट इस Certificate के ना होने से Job नही पा पाते है ।

आपको यह तो बताने की जरुरत नही है कि हमारा देश विकास कर रहा है हर सेक्टर चाहे वह Private Sector हो या फिर Sarkari , हर जगह Computer Based Work ही होते है ,अगर आपको Computer का ज्ञान ना हो या फिर आपके पास कोई Computer Certificate ना हो तो आपको जाब्स पाने मे कितनी दिक्कत हो सकती है यह आप जानते ही होंगे ।

आपको अपने College Degree के साथ – साथ Extra Certification वाले Courses पर भी ध्यान देना चाहिये क्युकि यह बेहद जरुरी है । बहुत सारे Sarkari Jobs के Vacancy आते रहते है जिसमे CCC Course को अनिवार्य किया गया होता है , अगर आपके पास CCC Cerificate नही रहेगा तो आप उस Job Vacancy Form को नही भर सकते है ।

CCC Kya Hai ( CCC क्या है ) – Online CCC Form

CCC Online Form Apply , CCC EXAM , CCC FEE, CCC Admit Card
Online CCC Form - CCC क्या है , कैसे करे आवेदन 3

CCC क्या है , इस टर्म को गुगल पर बहुत सारे लोग सर्च करते है , तो चलिए जानते है CCC क्या है ?

यह एक सार्ट टर्म कोर्स है , जिसे 3 महिने के बेसिस पर किया जाता है । इस आम तर बोल चाल की भाषा इसे Triple C के नाम से जाना जाता है । CCC Full Form – ” Courses on Computer Concept ” होता है । इसे Nielit ( National Institute of Electronics & Infomation Technol ogy ) द्वारा कराया जाता है ।

आपने देखा होगा आजकल हर सरकारी Office मे सभी काम Computer Based ही किये जा रहे है , ऐसे मे अगर आपको Computer Basics की जानकारी नही होगी तो आपको Sarkari Jobs कैसे मिल पायेगी ।

ऐसे मे अगर आपको सरकारी नौकरी करनी है तो आपको CCC Online Form का आवेदन करना होगा ,जिसके बाद आपको CCC Exam देना है , अगर आप Exam मे अच्छा करते है तो आपके पास CCC Cerificate होगा जिससे आप सरकारी नौकरी मे उपयोग कर सकते है ।

CCC एक Short Time Course है , इस सिरिज मे आपको ACC , BCC , CCC , CCC+ , ECC नाम के और भी कोर्सेज है जिसे आप कर सकते है ।

अगर आप Computer Engineering के छात्र है तो आपको इस कोर्स की करने की कोई जरुरत नही है क्युकि आपके पास इससे अच्छी Course Certification है ।

CCC कोर्स के लिए Online CCC Form कैसे करे

CCC करने के लिए आपके पास दो तरिके मौजुद है , पहला अगर आप रेगुलर क्लास करके यह कोर्स करना चाहते है तो आप Through Institute जाकर यह कोर्स कर सकते है , जहा आपको 3 महिने का कोर्स कराया जाता है ।

लेकिन आपके पास एक दुसरा आप्सन भी मौजुद है Direct Application के नाम से जानते है , जहा से आप अपना घर बैठे Online CCC Form भर सकते है । और करिब 1 महिने बाद आप CCC Admit Card Download करके , जहा आपका CCC Exam Center दिया गया हो वहा जाकर आप CCC Exam दे सकते है ।

आपको आनलाइन आवेदन के लिए Nielit Official Website पर जाना है और वहा से आप Online CCC Form Apply कर सकते है ।

CCC Form Apply करते समय आपको बहुत ही ध्यान से फोर्म भरने की जरुरत है क्युकि गलती होने पर आपको दुबारा एडिट करने का मौका नही दिया जाता है ।

Online CCC Form भरने के लिए आपको CCC Fee (500 RS ) + GST देना होगा ।


अगर आपको हमारा Triple C का यह आर्टिक्ल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तो मे भी शेयर किजिये और हमारे वेवसाइट पर ऐसे ही विजिट करते रहिये और अच्छी – अच्छी जानकारी लेते रहिये ।

धन्यवाद

आप मुझसे फेसबुक पर जुङ सकते है

हमे ट्विटर पर फालो करे

Leave a Comment