Pani pine ke fayde

Pani Pine ke Fayde – निरोग शरीर चाहते है तो रोज पिये यह पानी

जानकारी

Pani Pine ke Fayde – सुबह उठकर पानी पीने के फायदे सुनकर साय्द आप दंग रह जाये लेकिन यह सच है । सुबह उठकर पानी पीने से आपका शरीर बिल्कुल निरोग रहेगा आपको फालतु की दवाए खाने की कोई जरुरत नही है ।

दोस्तो अगर आप Pani Pine ke Fayde जान गये तो मैं आपसे दावा करती हु की आप भी आज से ज्यादा से ज्यादा पानी पीना शुरु कर दोगे । पानी की कमी से हमारे शरीर मे बहुत तरह की बिमारिया होती है ।

अगर आप भी निरोग शरीर चाहते है तो रोज आपको दिन भर मे कम से कम 4 लीटर से ज्यादा पानी पीना चाहिए । पानी आपके शरीर मे होने वाले छोटी-मोटी बिमारियो से भी आपको बचाता है ।

पानी का मह्त्व

दोस्तो आपने एक चिज तो सुना ही होगा की ” जल ही जिवन है ” हा यह बिलकुल सही बात है जैसे आप हवा यानि आक्सीजन के बिना जिवित नही रह सकते वैसे ही आप पानी के बिना भी जिवित नही रह सकते है तो आप इसे ऐसे भी बोल सकते है ” पानी ही जिंदगी है ” ।

आपने देखा होगा हमारी मम्मी और दादी कई ऐसे ब्रत रहती है जिसमे पुरे दिन बिना पानी के रहना होता है , बस वे एक दिन किसी तरह रह पाती है । अगर आपसे कहा जाये आपको 5 दिन बिना पानी के रहना है क्या आप रह पाओगे , तो इसका जबाब नही होगा क्युकि जैसे इंसान हवा बिना नही रह पायेगा वैसे ही पानी बिना भी नही रह पायेगा ।

साय्द आपने ध्यान दिया हो जब ज्यादा गर्मी होती है और धुप तेज होता है तो बहुत लोगो को चक्कर की समस्या होना शुरु हो जाता है वो किसी और वजह से नही होता है बल्कि पानी की वजह से ही होता है । इसलिए आपको रोज कम से कम 10 ग्लाश पानी पीना चाहिए ।

पानी पीने के फायदे

दोस्तो पानी पीने से बहुत सारे रोग हमारे शरीर मे नही होते है लेकिन जब हमारे शरीर मे पानी की कमी होती है तो ऐसे रोग अक्सर होते है । अगर आप अधिक मात्रा मे पानी पीना शुरू कर दे तो आपको इसके कई सारे फाय्दे है जैसे वजन कम , बालो को झङने से रोकता है ।

अभी तक तो आपने देखा पानी के फाय्दे लेकिन अब जानिए गुनगुना पानी के फायदे ( Gunguna Pani pine ke Fayde )। जैसे की पानी

आपके शरीर के लिए फाय्देमंद होता है वैसे ही गुनगुना पानी ( Gunguna Pani ) भी आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है । सबसे पहले तो आपको बता ही होगा वाटर लेवल रोज-रोज कम होता जा रहा है हमे शुद्ध पानी पीने को नही मिल पा रहा है । हमारे पीने वाले पानी मे कई तरह के वैक्टिरिया होते है जो हमारे शरीर को नुक्सान पहुचाते है , अगर आप पानी को गुनगुना कर पियेंगे तो वे मर जायेंगे जिससे आपके शरीर को कोई नुक्सान नही होगा ।

गुनगुना पानी

अगर आप सादा पानी पीते है तो आपके शरीर को फाय्दा मिलता है लेकिन अगर आप गुनगुना पानी पिते है तो आपके शरीर को और भी ज्यादा फाय्दा मिलता है । गुनगुना पानी सबसे ज्यादा आपको सुबह के समय मे फाय्दा करता है अगर आप सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी पीते है तो उससे आपका Blood circulation सही रहता है साथ ही भोजन का डाइजेशन , बालो के झङने की समस्या , वजन की समस्या , डायविटिज की समस्या जैसे कई समस्या मे आपको राहत मिलती है ।

अब आप सोच रहे होंगे पानी से ये सब कैसे होता है , दोस्तो पानी हमारे शरीर के Toxic चिजो मे मिल जाता है और उन toxic चिजो को मुत्र के रास्ते हमारे शरीर से बाहर निकाल देता है । जिससे हमारी शरीर निरोग रहती है , अगर आपने हमारा ये पोस्ट पुरा देखा है तो आप भी आज से ज्यादा और गुनगुना पानी पीये ।

दोस्तो अगर यह आर्टिक्ल आपको पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तो मे शेयर करे ।

धन्यवाद

आप मुझसे फेसबुक पर जुङे

ट्विटर पर फालो करे

How to Reduce Fat – मोटापा कम कैसे करे

Control Hair Fall Hindi – बालों को झड़ने से रोकने के आसान उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *