रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है, रक्षा बंधन कहाँनी हिंदी मे

रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है? दोस्तो रक्षा बंधन का त्योहार आ रहा है, रक्षा बंधन के त्योहार के लिए सभी कितना भी दुर क्यु न हो बहन से राखी बधवाने तो जरुर आता है । बहन और भाई के रिश्ते को हम लिखकर तो ब्या नही कर सकते । बहन और भाई के पवित्र रिश्ते को ही दर्शाता है यह त्योहार रक्षा बंधन ।

हम मार्डन होते जा रहे है, हम अपनी ऐतिहासिक सभ्यताओ और पर्वो को इकठ्ठा होकर मनाना इन सब को पिछे छोङते जा रहे है । लेकिन रक्षा बंधन के त्योहार का महत्व लोग आज भी बखुबी जानते है और निभाते भी है । सायद ही कोई ऐसा हो जिसे रक्षा बंधन कैसे मनाते है या फिर Raksha Bandhan का पर्व के बारे मे जानकारी ना हो । आइये आपको रक्षा बंधन इन हिंदी के बारे मे बताते है ।

रक्षा बंधन क्या है – What is Raksha Bandhan in Hindi

रक्षाबंधन का पर्व सावन माह के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है । रक्षा बंधन का पर्व भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है, पूरे देश भर में इस त्योहार को लोग खुशी के साथ धुम-धाम से मनाते है । इस दिन सभी बहने अपने भाई की कलाई में राखी बाधती है और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। साथ ही इस दिन सभी भाई अपनी बहनो की जिंदगी भर रक्षा करने का वचन देते है ।

रक्षा बंधन भारत में मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध हिंदू पर्व है। रक्षा बंधन का मतलब है, रक्षा का एक ऐसा बंधन जिसमे बहन अपने भाई को बाधती है । इस बंधन मे बधने के बाद भाई बहन के रक्षा और सुरक्षा का बचन देता है ।

इस त्योहार को हमारे देश मे राखी का त्योहार भी कहा जाता है, What is Raksha Bandhan in Hindi ? Why Raksha Bandhan is Celebrated in India in Hindi

Raksha Bandhan
रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है, रक्षा बंधन कहाँनी हिंदी मे 4

रक्षा बंधन कैसे मनाया जाता है – Raksha Bandhan Kaise Manaya Jata Hai

रक्षा बंधन के दिन बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर भाई के हाथ की कलाई पर राखी बांधती है , साथ ही बहन भाई को मिठाई खिलाती हैं, आरती करती है और भगवान से भाई की लम्बी उम्र की कामना करते है ।

2020 में रक्षा बंधन कब है | Raksha Bandhan 2020 Date

इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 3 अगस्त 2020 को मनाया जायेगा । Date 3 Aug 2020

रक्षा बंधन कब से मनाया जाता है?

पवित्र पर्व रक्षा बंधन कब से मनाया जाता है या फिर कब शुरु हुआ इसे लेकर कोई तारीख तो स्पष्ट नहीं है लेकिन माना जाता है कि इस त्योहार और पर्व की शुरुवात सतयुग मे हुई थी । इससे सम्बंधित बहुत सारी कहाँनिया भी है ।

बाल दिवस क्यु और कब मनाया जाता है ?

रक्षा बंधन की कहानियांRaksha bandhan Story in Hindi

Raksha Bandhan
रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है, रक्षा बंधन कहाँनी हिंदी मे 5

रक्षा बंधन के पर्व से जुङी बहुत सारी कहाँनीयां आपने सुनी होंगी, लेकिन जिस कहाँनी को हम लोग अपने स्कुल के समय मे अक्सर सुनते आये है वो है भगवान श्रीकृष्ण की ।

महाभारत में जब शिशुपाल का वध करते समय भगवान श्रीकृष्ण की उंगली कट गई और भगवान श्रीकृष्ण की उंगली से रक्त की धारा बहने लगी । इसको देख द्रौपदी ने तुरंत अपनी साड़ी के पल्लू को फाड़कर भगवान श्रीकृष्ण की उंगली पर बांध दी । जिससे वजह से रक्त बहना बंद हो गया, जिस दिन यह घटना हुई उस दिन श्रावण मास की पूर्णिमा थी । कहते हैं तभी से रक्षाबंधन के पर्व को मनाने की परंपरा आरभ हुई । रक्षाबंधन को लेकर कई अन्य पौराणिक कथाएं भी हैं, जिसे आपने शायद जरुर सुनी होगी ।

शिशुपाल का वध के दौरान भगवान श्रीकृष्ण ने द्रौपदी को वचन दिया था कि वह उनकी रक्षा करेंगे ।

जब युधिष्टिर अपना सबकुछ जुए मे हार गए तो शकुनि ने द्रौपदी को दांव पर लगाने के लिए कहा । शकुनि ने द्रौपदी को भी दांव में जीत लिया, द्रौपदी को दांव में हारने पर द्रौपदी का भरे दरबार में भयंकर अपमान किया जाता है, द्रौपदी का जिस समय अपमान किया जा रहा था भीष्म पितामह, द्रोणाचार्य सभी मौजुद थे । लेकिन किसी ने विरोध नहीं किया । इसके बाद दुर्योधन ने द्रौपदी का चीरहरण का आदेश दिया । तब द्रौपदी ने रोते हुए अपनी आंखों को बंद किया और भगवान श्रीकृष्ण को याद किया ।

भगवान श्रीकृष्ण अपना दिया हुआ वचन याद आता है और वे द्रौपदी की लाज बचाने के लिए दौड़ पड़ते हैं । भगवान श्रीकृष्ण द्रौपदी की लाज बचाने के लिए लीला रचते हैं और ऐसा चमत्कार करते हैं जिससे द्रौपदी की साड़ी लगातार बढ़ने लगती है और दुशासन साड़ी खींचते-खींचते बेहोश हो जाता है,

इस तरह से भगवान श्रीकृष्ण ने द्रौपदी की रक्षा की और अपना वचन पूरा किया । और तब से रक्षा बंधन का यह पवित्र पर्व मनाया जाता है ।

मुझे उम्मीद है आप Raksha Bandhan Festival in Hindi और रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है? समझ ही गये होगे ।


रहे शहर के हर खबर से रुबरु , जुङे शहर और यहा के लोगो से Gorakhpur Regional News पर और पाये Gorakhpur News , Kushinagar News – , Deoria News & Maharajganj News के साथ ही Tech News , Movie News , International News , Educational News , Economical News , Job Postings अपने Smartphone पर । आप हमसे फेसबुक पर जुङ सकते है साथ ही ट्विटर पर फालो भी कर सकते है ।

Leave a Comment