Sahaj Jan Seva Kendra / CSC Center क्या है , जन सेवा केंद्र कैसे खोले

जानकारी

Sahaj Jan Seva Kendra – सहज जन सेवा केंद्र या CSC Center के बारे मे तो आपको पता ही होगा लेकिन जिनको नही पता वे जान ले । Sahaj Jan Seva Kendra एक ऐसी संस्था है जिसे भारत सरकार द्वारा गावो मे Digital Suvidha प्रदान करने के लिए बनाया गया है ।

CSC या Jan Seva Kendra के माध्यम से सरकार आपको डिजिटल सेवाओ की फार्म इत्यादि भरने मे मदद करती है । दोस्तो आजकल सब कुछ आनलाइन हो गया है लेकिन गाव मे लोग अभी भी इतने ज्यादा जानकार नही है कि वे अपना फार्म आनलाइन भरकर योजनाओ का लाभ ले सके ।

Jan Seva एक ऐसा केंद्र है जहा से आप सभी तरह के आनलाइन फार्म भर सकते है , जैसे Ration Card , Pan Card , Income Certificate , Caste Certificate , Domicile Certificate , Birth Certificate , Death Certificate और भी बहुत तरफ के फार्म और सेवाओ के लिए आप एक जन सेवा केंद्र से आवेदन कर सकता है ।

पहले के दिनो मे अगर एक आम आदमी को राशन कार्ड बनवाना होता था तो उसे प्र्धान के चक्कर लगाने पङते थे फिर भी उसका काम समय पर नही होता था । इसिलिए भारत सरकार ने सारी सुविधाओ को डिजिटल कर दिया जिससे आम जन को तकलिफो का सामना ना करना पङे और हर 5 किलोमिटर के दायरे मे जन सेवा केंद्र खोला गया ।

Sahaj Jan Seva Kendra Kya Hai

दोस्तो सहज जन सेवा केंद्र एक ऐसी जगह है जहा से आप अपने सभी तरह के सरकारी फार्म भर सकते है , किसी सरकार की योजना का लाभ लेना है तो उसके लिए भी आप वहा से आवेदन कर सकते है । ये बात तो आपको भी पता है यह डिजिटल जमाना है यहा सारा काम अब कापी पेन की वजाय कमप्युटर से होता है ।

आजकल इंटरनेट का उपयोग कर आप अपने फार्म का आवेदन घर बैठे भी कर सकते है लेकिन गाव मे लोगो को अभी भी इतनी जानकारी नही है इसलिए सरकार ने Sahaj Jan Seva Kendra या CSC Center की सुविधा दी है । पहले के समय मे लोग फार्म को भरकर पोस्ट आफिस के माध्यम से उस फार्म को उस संस्था तक पहुचाते थे जिस संस्था के लिए वे फार्म भरे थे ।

गाव मे जो लोग इंटरनेट नही चलाने मे योग्य है वे अपना फार्म या काम Jan Seva Kendra के माध्यम से पुरा कर लेते है । यहा आपको खतौनी , राशन कार्ड , आय , जाति और निवास प्रमाण पत्र भी बनवा सकते है ।

जन सेवा केंद्र क्यु जरुरी है ?..

हमारी भारत सरकार सभी चीजो को डिजिटल करने मे लगी हुई है ,यह जमाना Digital हो रहा है सभी काम इंटरनेट के द्वारा हो रही है । लेकिन आज भी कई गाव ऐसे है जहा बहुत ही ज्यादा गरिबी है लोग जानकार नही है ।

हमारी सरकार रोज-रोज गरिबो और किसानो के लिए नये लाभ योजना लेकर आती रहती है लेकिन इन योजनाओ का क्या फाय्दा जब तक ये योजनाये जरुरतमंदो तक ना पहुचे ।

आपको तो पता ही होगा अगर सरकार से कोई योजना गरिब और किसानो के लिए पहले आती थी तो ग्राम प्रधान और बाकी लोग उस पैसे को हज्म कर जाते थे और किसान योजना का लाभ नही ले पाते थे । किसानो को उस योजना का लाभ देने के लिए उनसे पैसे लिए जाते थे ।

ऐसे मे सरकार ने डिजिटल दुनिया के माध्यम से योजनाओ को गरिबो तक पहुचाने का सोचा लेकिन फिर एक दिक्क्त थी की सभी लोग जानकार नही है और इन योजनाओ का लाभ नही ले पायेंगे । तब भारत सरकार ने Sahaj Kendra खोलना शुरु किया जिसकी मदद से किसान और गरिब भी सरकार की योजनाओ तक पहुच कर उसका लाभ ले सके ।

Jan Seva Kendra खोलने के लिए आवश्यक

दोस्तो अगर आप जन सेवा केंद्र खोलने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले ये जानना होगा एक जन सेवा केंद्र खोलने के लिए किन-किन चिजो की जरुरत आपको लगेगी । जन सेवा केंद्र के लिए आपके कुछ Documents और Education Certificates के साथ-साथ और भी कुछ चिजे आवश्यक है तो आइये जानते है आवश्यक चिजो के बारे मे ।

  • आवेदन के लिए सबसे पहले आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए ।
  • आपके पास High School का या उससे अधिक का Education Certificate होना अनिवार्य है ।
  • आवेदक के पास उसका PAN Card होना चाहिए ।
  • आवेदक का आधार कार्ड जरुरी है ।
  • अग्रेजी अच्छे से आनी चाहिए जिससे आप आसानी से अग्रेजी लिख और समझ सके ताकि आप फार्म भर सके ।
  • आपको यहा किसी भी कम्पयुटर कोर्स सर्टिफिकेट की जरुरत नही है लेकिन आपको अच्छे से कम्पयुटर चलाना आना चाहिए ।
  • आप जहा जन सेवा केंद्र खोलना चाहते है आप वहा के निवासी होना चाहिए इसके लिए आपको अपना निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा ।

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए जरुरी वस्तुऐ

सहज केंद्र के लिए कुछ जरुरी वस्तुओ की जरुरत होती है अगर वो आपके पास मौजुद है तो ही आप सहज केंद्र खोल सकते है ।

  • सबसे जरुरी केंद्र के लिए जगह जहा से आप सहज का काम करेंगे , इसके लिए आपको 100-150 वर्ग मिटर का कमरा होना जरुरी है ।
  • आपके पास दो कम्पयुटर या फिर लेपटाप होना जरुरी है और उनमे कम से कम विंडोज XP आपरेटिंग सिस्टम होना चाहिये या फिर आप लेटेस्ट आपरेटिंग सिस्टम का भी प्रयोग कर सकते है ।
  • दो प्रिंटर जरुरी है जिसमे एक Inkjet और दुसरा Dot Matrix हो ।
  • केंद्र खोलने के लिए आपको चिजो के लिए लगभग 1.50 लाख का खर्च आ सकता है लेकिन कोई बात नही आप इसके लिए लोन भी ले सकते है ।
  • इंटरनेट कनेक्सन
  • आपको जरनेटर या फिर इनवर्टर का व्यवसथा करना होगा क्युकि लाइट जाने पर काम न रुके ।

ये थी कुछ जरुरी बाते जिसको आपको सहज केंद्र खोलने से पहले सोचना होगा ।

सहज केंद्र खोलने लिए रजिस्ट्रेसन फिस

दोस्तो सहज जन सेवा केद्न खोलने के लिए किसी प्रकार की कोई रजिस्ट्रेसन फिस नही लगता है यह फ्री है ।

Sahaj Jan Seva Kendra या CSC Center के लिए आवेदन कैसे करे ?…

अगर आप सहज केंद्र खोलना चाहते है तो आपको बता दे इसका दो तरह से आवेदन होता है । पहला तो आनलाइन आवेदन और दुसरा आफलाइन आवेदन ।

अगर आप आनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप निचे दिये स्टेप्स को फालो कर सकते है ।

Sahaj Jan Seva Kendra
  • सबसे पहले आपको सहज जन सेवा केंद्र के आफिसियल वेवसाइट पर जाना है । आप यहा क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेसन कर सकते है ।
  • वेवसाइट पर जाने के बाद आपको VLE Category चुज करना है ।
  • और इसके बाद पुछे जाने वाले सभी जानकारी सही-सही भरना है , जैसे Email , Mobile , Bank Detail , Aadhar Details , PAN Details इत्यादि ।
  • सभी चिजो को सही-सही भरने के बाद आपको फोर्म को सबमिट करना है ।
  • जैसे ही आपका फार्म भरने का प्रोसेस पुरा होगा उसके 7 दिन बाद आपको सहज का या CSC ID ईमेल द्वारा आपको भेज दिया जायेगा ।
  • इसके बाद आप लोगिन कर काम कर सकते है ।

दोस्तो सहज से रिलेटेड अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे ।

धन्यवाद

आप हमसे फेसबुक पर जुङे

ट्विटर पर फालो करे

Work from Home Jobs – घर बैठे पैसे कैसे कमाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *