USB Condom क्या है और कैसे काम करता है

USB Condom – जितनी तेजी से Technology आगे बढ़ रही है , उससे लोगो को फायदे के साथ – साथ कई बार समस्याओ का भी सामना करना पङ जाता है ।

नमस्कार मेरा नाम है पुजा और आप पढ़ रहे है गोरखपुर रिजन्ल न्यूज़ और मै आपके लिये लेकर आयी हुँ , टेक दुनिया की एक ऐसी खोज जिसका नाम थोङा अजिब है जो की है USB Condom .

आपको बता दे यह मुल कंडोम से बिल्कुल अलग होता है , अबआपके दिमाग मे चल रहा होगा आखिर यह होता क्या है , इसे इस्तेमाल कैसे करते है ।

इसका इस्तेमाल मोबाइल फोन की सेफ्टी और आपके फोन की डेटा के सिक्युरीटी के लिये किया जाता है ।

USB Condom Kya Hai

आजकल बिना मोबाइल के कोई काम नही होता , अगर आप पब्लिक टवाइलेट मे जाते है तो वहा भी डिजिटल पेमेंट का सिस्टम दिया गया है । अब आप खुद सोच सकते है मोबाइल हमारे लिए कितना जरुरी है । ऐसे मे अगर आपके फोन की बैटरी डाउन हो जाये तो आपको कैसा फिल होता होगा ये तो आप ही जानते होंगे , आजकल इंसान खाना खाये बिना एक दिन रह जायेगा लेकिन मोबाइल बिना एक दिन भी नही रहता है ।

अगर आप कही घर से बाहर हो और आपके मोबाइल की बैटरी डाउन हो जाये तो आप परेशान हो जाते है लेकिन रेलवे स्टेशन पर , एयरपोर्ट , पब्लिक टावाइलेट , होटल , शापिंग माल्स यहा तक की बस मे भी मोबाइल चार्ज करने के लिए USB Ports दिये गये होते है ।

लेकिन अब सोचने की बात यह है कि क्या ये इन पोर्ट मे मोबाइल लगाकर चार्ज करना सेफ और सिक्युर है , तो इसका जबाब है नही । क्युकी डाटा क्रिमिनल्स को ऐसी जगह लगे फोन से डेटा निकालना आसान होता है और अगर आप ऐसी जगह मोबाइल USB Port के माध्यम से चार्ज कर सकते है तो आप दिक्क्त मे भी आ सकते है ।

अब आप सोच रहे होगे की इस समस्या से कैसे बचे , जिससे आप कही भी बिना डरे अपने फोन को Public Place मे लगे USB Port मे लगा कर चार्ज कर सके ।

आपको इससे बचाने के लिए टेक दुनिया मे एक नई डिवाइस आई है जो आपको इस समस्या से बचा सकती हैं । इस डिवाइस को Data Blocker ( डाटा ब्लोकर ) या फिर USB Condom ( युएस्बी कंडोम ) के नाम से जाना जाता है ।

USB Condom क्या होता है और कैसे काम करता है ………..??

USB Condom को USB Data Blocker के नाम से भी जाना जाता है , यह एक ऐसा डिवाइस है जो आपके मोबाइल फोन और उसमे रखे गये डेटा दोनो को सेफ रखने का काम करता है । यह आपको ‘ जुस जैकिंग ‘ से बचाता है । आप जब किसी पब्लिक प्लेस मे लगे USB Ports मे लगा कर अपना मोबाइल फोन चार्ज करते है तो आपके साथ दिक्कत हो सकती है आपका डेटा साइबर अपराधियो तक भी पहुच सकता है ।

साइबर अपराधियो की नजर ऐसी ही जगहो पर होती है और आप जैसे ही USB Ports से अपने USB Cable को attach करके अपने फोन मे लगाते है तो वे आपके फोन मे Malware छोङ देते है और वह Malware आपके डेटा को उन तक पहुचाता रहता है और ऐसे आपका सारा Important Data उन साइबार अपराधियो के हाथ लग जाता है ।

Juice Jacking क्या होता है ….??

जुस जैकिंग एक तरह का वायरस अटैक है जिसमे अगर आप किसी पब्लिक प्लेस मे लगे युएस्बी पोर्ट से अपने मोबाइल को चार्ज करते है तो आपके मोबाइल मे वायरस भेज दिया जाता है । इस वायरस भेजने और आपके डिवाइस से डाटा चोरी करने की क्रिया को Juice Jacking के नाम से जाना जाता है ।

Juice Jacking Places – जुस जैकिंग कहा – कहा हो सकती है …..?

यह किसी भी पब्लिक प्लेस जैसे रेलवे स्टेशन , बस स्टेशन , एयरपोर्ट , शापिंग काम्प्लेक्स इन जगहो पर खास करके साइबर अपराधी ज्यादा ध्यान देते है ।

USB Condom Price ( युएसबी कंडोम की कीमत )

आपको बता दे USB Condom कई सारे कम्पनीयो के द्वारा बनाया जाता है और इसकी कीमत अलग – अलग होता है , लेकिन यह 400 से लेकर 1500 रुपये की कीमत मे आपको मिल जाता है ।

USB Condom को कैसे युज करे

USB Condom

अब आती है सबसे बङी बात इसे युज कैसे करते है । इसे युज करना बेहद आसान है आपको अपने USB cable मोबाइल मे लगाना है उसके बाद आपको USB Condom को अपने केबल के दुसरे छोर पर लगाना है और युएसबी कंडोम को USB Port मे लगा देना है ।

यहा पर आपको एक Input Port और एक Output Port दिया जाता है ।

दोस्तो अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे । और पढ़ते रहे गोरखपुर रिजन्ल न्यूज़ ।

फेसबुक पर जुङे

ट्विटर पर फालो करे

 96 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: