UP Bhulekh 2022: उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे @upbhulekh.gov.in

UP Bhulekh | यूपी भूलेख ऑनलाइन देखें | उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन खतौनी नकल | UP Bhulekh Khasra Khatauni | upbhulekh.gov.in | Uttar Pradesh Bhulekh Online Land Records Verification | Uttar Pradesh Bhulekh Nakal । UP Bhulekh Khasra Khatoni Verification । भूलेख खसरा खतौनी 2022

उत्तर प्रदेश भूलेख से सम्बंधित सभी जानकारीयो को प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन कर दिया है भूलेख का मतलब है भूमि से सम्बंधित लिखित जानकारी। उत्तर प्रदेश सरकार से जमीन यानि भूमि से सम्बंधित जानकारी को ऑनलाइन करने के लिए UP Bhulekh नाम के पोर्टल का शुरुवात किया है| UP Bhulekh Portal के द्वारा राज्य के सभी लोगो को उनके जमीन का व्योरा अब आसानी से ऑनलाइन मिल जायेगा। इस लेख में हम आपको UP Bhulekh Khasra Khatauni की ऑनलाइन सुविधाओं की पुरी जानकारी देंगे, राज्य का कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का लाभ ले सकता है। हम आज आपको उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा, खतौनी कैसे देखे इसकी पुरी जानकारी देंगे।

UP Bhulekh Khasra Khatoni 2022

Table of Contents

अगर बात करे भूलेख के बारे में तो भूलेख का सही मतलब होता है जमीन का पूरा विवरण। भूलेख वह दस्तावेज है जिसके द्वारा आप अपने जमीन पर मालिकाना हक जता सकते हैं, क्योंकि इसमें पकी जमीन का सारा विवरण दिया होता है। भूलेख को अलग-अलग जगहो पर अलग नामो से जाना जाता है जैसे भूमि अभिलेख, जमाबंदी, खेत के कागज़ात, खेत का नक्शा, भूमि का ब्यौरा, खाता और खतौनी आदि। उत्तर प्रदेश में नागरिको के भूमि के रिकॉड को कम्प्यूटराइज करने के लिए UP Bhulekh पोर्टल की शुरुवात हुई। भूलेख वेब पोर्टल का निर्माण उत्तर प्रदेश के भूमि रिकार्ड (UP Bhulekh) को कंप्यूटरीकृत करने के लिए इस प्रकार किया गया है कि भू-अभिलेखों के प्रतिदिन की गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया जा सके। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप खसरा, खतौनी नकल और अपनी भूमि से जुडी सभी जानकारी ऑनलाइन कैसे देख सकते है |

उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन कैसे देखे @ upbhulekh.gov.in

यूपी भूलेख पोर्टल के माध्यम से आप अपने जमीन का विवरण देखकर उस पर मालिकाना हक जता सकते हैं, क्युकि उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल में जमीन की सभी जानकारी सही-सही दी रहती है। अगर आप अपने जमीन पर बैंक से लोन या फसल बीमा लेना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से ले सकते हैं आपको लोन लेने में ऑनलाइन भूलेख की काफी मदद मिलेगी। अगर आपके जमीन का बटवारा होता है या फिर आप नया जमीन खरीदते है तो भी उसकी जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल की मदद ले सकते हैं। इस पोर्टल के शुरु होने से पहले प्रदेश के नागरिको को अपने भूमि के खसरा, खतौनी, जमाबंदी, भूमि का नक्शा या फिर भूमि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लेखपाल और तहसीलो के चक्कर लगाने पङते थे, लेकिन अब लोग घर बैठे इंटरनेट का उपयोग कर अपने जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatoni 2022

आर्टिक्ल का नाम हिंदी मेंउत्तर प्रदेश भूलेख
Article Name in EnglishUttar Pradesh Bhulekh
पोर्टल का नाम यूपी भूलेख, UP Bhulekh Land Records, Khasra Khatauni
उद्देश्यभूमि से संबंधित रिकॉर्ड को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
किसके द्वारा लांच किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार
भूलेख विभागराजस्व विभाग उत्तर प्रदेश
राज्य उत्तर प्रदेश
हेल्पलाइन नम्बर और ईमेल0522-2217145
Email- borlko@nic.in.
भू-अभिलेखों का कंप्यूटरीकरण2 मई 2016 
official websitehttp://upbhulekh.gov.in/
Bhulekh UP

उत्तर प्रदेश Bhulekh खसरा खतौनी ऑनलाइन Verification 2022

Bhulekh यूपी पोर्टल के द्वारा उत्तर प्रदेश के नागरिक जमीन का खसरा, खतौनी और जमाबंदी नकल घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको उत्तर प्रदेश भूलेख से जुडी सभी जानकारी आसानी से मिल जायेगी, अगर आप चाहे तो इसे डाउनलोड या फिर इसका प्रिंट भी ले सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं देश और प्रदेश को डिजिटल और आत्मनिर्भर बनाये जाने का प्रयास किया जा रहा है, डिजिटल होने से बहुत सारे फाय्दे यहा के नागरिको को मिल रही है, जैसे Bhulekh खसरा खतौनी ऑनलाइन इत्यादि। प्रदेश में अब आप को हर छोटी-छोटी जानकारीयो के लिए आप को लेखपाल और तहसील के चक्कर नही लगाने पडेंगे। अब आप घर बैठे जमीन से सम्बंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपके पैसे और समय दोनो की बचत होगी।

चलिए अब हम आपको Bhulekh direct links मौजुद करा देते हैं इन लिंक पर क्लिक कर आप अपने जमीन से जुडे जानकारी को देख पायेंगे।

यूपी के सभी जिलो के डीएम के मोबाइल नम्बर

Check Bhulekh UP Khasra Khatauni Online
भूखण्ड /गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति यहाँ से जाने
Click Here
भुलेख UP लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन
(UP Bhulekh Land Record Check Online)
Click Here
यूपी यूनिक / गाटा कोड का पता लगाएँ
(Check Unique / Gata Code)
Check Here
Search UP Khasra Code Wise
राजस्व ग्राम खतौनी का कोड यहाँ से जाने
Click Here
भूलेख UP खतौनी नक़ल सत्यापन
(Online Verification of Bhulekh UP Khatauni)
Click Here
UP Bhu Naksha
यूपी भू नक्शा/भू-लेख ऑनलाइन मैप देखें
Online Check

यह बेबसाइट उत्तर प्रदेश के साथ ही देश के अन्य राज्यो में भी उपयोग में लाया जा रहा है, इससे राज्य सरकार और नागरिको दोनो को फाय्दे हैं। पहले के समय में भूलेख को बनाने के लिए सरकारी कर्मचारियो की जरुरत होती थी, जिससे सरकार और नागरिको दोनो का पैसा व्यय होता था और समय भी व्यर्थ होता था, लेकिन अब सभी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से सेकेंड में मिल जाती है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मोबाइल नम्बर, ईमेल आईडी, पता

भू अभिलेखों का कंप्यूटरीकरण

जैसा की आप सभी जानते हैं, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है भारत को डिजिटल बनाना, ऐसे में देश के साथ-साथ सभी राज्यो को भी डिजिटलाइज किया जा रहा है। इसी डिजिटलीकरण के क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी यूपी भूलेख पोर्टल का शुरुवात किया, इसी पोर्टल के तहत प्रदेश में सभी भू अभिलेखों का कंप्यूटरीकरण किया गया है। यूपी भूलेख पोर्टल को प्रदेश में 2 मई 2016 को लांच किया गया था। यह पोर्टल उत्तर प्रदेश के सभी तहसीलो में पुर्ण रुप से काम कर रहा है। यूपी भूलेख पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के सभी तहसीलों की भू अभिलेखों की जानकारी उपलब्ध है। इस पोर्टल पर भू अभिलेखो की जानकारी को रेगुलर बेसिस पर अपडेट किया जाता है। इस पोर्टल पर भू अभिलेख डाटा, भूमि के मालिक की जानकारी, भू अभिलेख की जानकारी आदि देखी जा सकती है।

यूपी भूलेख पोर्टल का उद्देश्य

पहले के समय में भूमि का लेखा जोखा लिखित रुप से कागाजो पर किया जाथा था, जिसमें बहुत सारी गलतिया होने की की सम्भावना बनी रहती थी और इतने बड़े रिकॉर्ड को संभांलना भी बहुत मुशकिल होता था। उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि कम्प्यूटरीकरण और डिजिटलीकरण प्रक्रिया के माध्यम से भूमि के रिकॉर्ड को सुव्यवस्थित करना है। भूलेख कम्प्यूटराइज प्रणाली पिछली प्रणाली की तुलना में बहुत ही व्यवस्थित और पारदर्शी है। यूपी भूलेख पोर्टल के शुरु होने से उत्तर प्रदेश के लोगो को बेहद फाय्दा है। अब भू मालिक इंटरनेट के माधयम से अपनी ज़मीन की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन Bhulekh UP वेब पोर्टल पर देख सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा इस पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य है कि राज्य के लोगो को सही जानकारी आसानी से सही समय पर मिल सके, इसके लिए उन्हे कही भी भटकना ना पडे।

उप भूलेख पोर्टल के लाभ

  • पहले लोगो को खसरा खतौनी देखने के लिए लेखपालो और तहसीलो के चक्कर लगाने पडते थे जिसमें उनका समय और धन दोनो बर्बाद होता था। लेकिन अब ऐसा नही है यूपी भूलेख पोर्टल के शुरु होने से लोगो के पैसे और समय दोनो का बचत होता है।
  • उत्तर प्रदेश की इस योजना के तहत राज्य के लोग अपना खसरा नंबर और जमाबंदी नंबर डालकर अपनी भूमि का नक्शा प्राप्त कर सकते है |
  • राज्य के लोग घर बैठे आसानी से इंटरनेट का उपयोग कर अपनी ज़मीन का पूरा विवरण ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकते है।
  • अपनी जमीन के भूलेख का प्रिंट भी ले सकते है और ये कागजात बैंक लोन या फसल बीमा लेने के बहुत काम आता है।
  • Bhulekh UP पोर्टल एक पारदर्शी प्रणाली है जो भूमि पर अवैध कब्जे, कमजोर वर्गों की भूमि को हथियाने, अपराध, मुकदमे आदि को कम करने में मदद करता है।
  • इस पोर्टल से राज्य के लोगो को बहुत सारे लाभ हैं, जिनमें से कुछ मुख्य लाभो के बारे में हमने आपको बताया है।

UP Ganna Parchi Online Calendar

उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल पर ऑनलाइन सुविधाओं

  • राजस्व ग्राम खतौनी कोड(Khatauni Code)
  • भूखंड का यूनिक कोड(Bhukhand Unique Code)
  • भूखंड की वादग्रस्त स्थिति
  • Bhukhand की विक्रय की स्तिथि
  • खतौनी की नक़ल(Copy of Khatauni)
  • खतौनी अंश निर्धारण की नक़ल

यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखे

उत्तर प्रदेश के जो लाभार्थी अपनी ज़मीन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है जैसे भू-नक्शा उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा, खतौनी की नकल आदि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन उन्हे पता नही है कि यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखे तो कोई बात नही आप निचे दिए प्रोसेस को फालो कर खसरा खतौनी देख सकते हैं।

UP Bhulekh, Khasra, Khatauni Online @ upbhulekh.gov.in

  • अगर आपको उत्तर प्रदेश भूलेख का कापी डाउनलोड करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी भूलेख अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको भूलेख युपी के सभी ऑनलाइन सुविधाओं की लिस्ट दिखाई देगी।
  • आप अगर खसरा खतौनी की नक़ल देखना चाहते है तो “खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल देखें” पर क्लिक करें। इस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • जो पेज खुलेगा उस पर आपको कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जायेगा, आपको कैप्चा कोड को देखकर सही से भरना है और सब्मिट बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपसे आपका ज़िला, तहसील, ग्राम, खसरा/खतौनी नंबर की जानकारी चुनने के लिए कहा जायेगा।
UP Bhulekh Khasra Khatauni
  • यहा सबसे पहले आपको जिले का चुनाव करना है फिर तहसील और ग्राम या गांव का, अगर लिस्ट में आपके गांव का नाम नही दिखाई दे रहा है तो आप ग्राम का पहला अक्षर चुन लीजिये आपका गांव का नाम दिखने लगेगा फिर आप उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा, आपको अपनी जमीन की जानकारी देनी होगी। ये आप बड़ी ही आसानी से “खसरा/गाटा संख्या द्वारा”, “खाता संख्या द्वारा”, “खातेदार के नाम द्वारा” खोज सकते हैं।
  • इसके बाद आप उद्दरण देखे के बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपके भूलेख की सभी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जायेगा।
  • आप चाहे तो भूलेख का प्रिंट आउट या फिर भूलेख डाउनलोड भी कर सकते हैं।

UP Bhu Naksha Check Online

आपको अगर यूपी भू नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं और आप इसे देखने की प्रक्रिया को नही जानते तो कोई बात नही, निचे भू नक्शा देखने की पुरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। तो चलिए जानते है कि UP Bhu Naksha Check कैसे करे।

UP Bhu Naksha Online @ upbhunaksha.gov.in

  • भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले आपको भू नक्शा उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जैसेे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
UP Bhu Naksha Online
  • यहा आपसे आपको अपना जिला, तहसील और गांव चुनने के लिए कहा जायेगा। यहा से आपको इन तीनो का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको नक्शे में अपने खेत /प्लाट खसरा नंबर पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपको दायी तरह आपके खाते से सम्बंधित जानकारी दिख रही होगी।
  • अब आपको “मैप रिपोर्ट लिंक” पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके भूमि नक्शा खुल जायेगा।

UP Bhu Naksha Download Online

निचे भू नक्शा डाउनलोड करने की पुरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। तो चलिए जानते है कि UP Bhu Naksha Download कैसे करे।

Download UP Bhu Naksha Online

  • भू नक्शा डाउनलोड करने लिए आपको भू नक्शा उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहा आपसे आपको अपना जिला, तहसील और गांव चुनने के लिए कहा जायेगा। यहा से आपको इन तीनो का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको नक्शे में अपने खेत /प्लाट खसरा नंबर पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपको दायी तरह आपके खाते से सम्बंधित जानकारी दिख रही होगी।
  • अब आपको “मैप रिपोर्ट लिंक” पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके भूमि नक्शा खुल जायेगा।
  • आप चाहे तो भू नक्शा प्रिंट या फिर इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश भूलेख जिलेवार सूची

Gorakhpur (गोरखपुर)Hardoi (हरदोई)
Kushinagar (कुशीनगर)Hathras (हाथरस)
Deoria (देवरिया)Jalaun (जालौन)
Mahrajganj (महाराजगंज)Jaunpur (जौनपुर)
Siddharthnagar (सिद्धार्थनगर)Jhansi (झाँसी)
Sant Kabir Nagar (संत कबीरनगर)Kannauj (कन्नौज)
Agra (आगरा)Kanpur Dehat (कानपुर देहात)
Aligarh (अलीगढ़)Kanpur Nagar (कानपुर नगर)
Ambedkar Nagar (अम्बेडकर नगर)Kasganj (कासगंज)
Amethi (अमेठी)Kaushambi (कौशाम्बी)
Amroha (अमरोहा)Kheri (खेरी)
Auraiya (औरैया)Lalitpur (ललितपुर)
Ayodhya (अयोध्या)Lucknow (लखनऊ)
Azamgarh (आजमगढ़)Mahoba (महोबा)
Baghpat (बागपत)Mainpuri (मैनपुरी)
Bahraich (बहराइच)Mathura (मथुरा)
Ballia (बलिया)Mau (मऊ)
Balrampur (बलरामपुर)Meerut (मेरठ)
Banda (बाँदा)Mirzapur (मिर्ज़ापुर)
Bara Banki (बाराबंकी)Moradabad (मुरादाबाद)
Bareilly (बरेली)Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Basti (बस्ती)Pilibhit (पीलीभीत)
Bijnor (बिजनौर)Pratapgarh (प्रतापगढ)
Budaun (बदायूँ)Prayagraj (प्रयागराज)
Bulandshahar (बुलंदशहर)Rae Bareli (रायबरेली)
Chandauli (चंदौली)Rampur (रामपुर)
Chitrakoot (चित्रकूट)Saharanpur (सहारनपुर)
Etah (एटा)Sambhal (सम्भल)
Etawah (इटावा)Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) (संत रविदास नगर)
Farrukhabad (फ़र्रूख़ाबाद)Shahjahanpur (शाहजहाँपुर)
Fatehpur (फतेहपुर)Shamli (शामली)
Firozabad (फ़िरोजाबाद)Shrawasti (श्रावस्ती)
Gautam Buddha Nagar (गौतमबुद्ध नगर)Sitapur (सीतापुर)
Ghaziabad (गाजियाबाद)Sonbhadra (सोनभद्र)
Ghazipur (ग़ाज़ीपुर)Sultanpur (सुल्तानपुर)
Gonda  (गोंडा)Unnao (उन्नाव)
Hamirpur (हमीरपुर)Varanasi (वाराणसी)
Hapur (हापुड़)

UP Bhulekh Khasra Khatauni Mobile App Download

अगर आप उत्तर प्रदेश भूलेख मोबाइल एप डाउनलोड करना चाहते हैं तो निचे दिए प्रक्रिया को फालो कर सकते हैं। भूलेख मोबाइल एप से आप आसनी से यूपी भूलेख के सभी सेवाओ का लाभ ले सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने Android Mobile में Google Play Store ओपन करना है।
  • प्ले स्टोर के होम पेज पर आपको एक सर्च का आइकन दिख रहा होगा आप उस पर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद आप वहा यूपी भूलेख टाइप करके सर्च कर ले।
  • अब आपके सामने एक एप की सुची खुलकर आयेगी।
  • सुची में जो एप सबसे पहले दिखाई दे रहा है आपको उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको एक Install का बटन दिखाई दे रहा होगा आपको इसे क्लिक करना है।
  • Install बटन को जैसे ही आप क्लिक करेंगे UP Bhulekh Mobile App आपके मोबाइल फोन में Download होना शुरु हो जायेगा।
  • डाउनलोड होने के बाद एप आपके स्मार्ट फोन में खुद इन्सटाल हो जायेगा।

यूपी भूलेख: Types of Land and Code

क्रम. संख्याभूमि प्रकारविवरणभूमि प्रकार का कोड(गाटा यूनिक कोड का 15-16 अंक)
11ऐसी भूमि, जिसमें सरकार अथवा गाँवसभा या अन्य स्थानीय अधिकारिकी जिसे1950 ई. के उ. प्र. ज. वि.एवं भू. व्य. अधि.की धारा 117 – क के अधीन भूमि का प्रबन्ध सौंपा गया हो , खेती करता हो ।11
21-कभूमि जो संक्रमणीय भूमिधरों केअधिकार में हो।12
31क(क)रिक्त13
41-खऐसी भूमि जो गवर्नमेंट ग्रांट एक्ट केअन्तर्गत व्यक्तियों के पास हो ।14
52भूमि जो असंक्रमणीय भूमिधरो के अधिकार में हो।21
63भूमि जो असामियों के अध्यासन या अधिकारमें हो।31
74भूमि जो उस दशा में बिना आगम के अध्यासीनों के अधिकार में हो जब खसरे के स्तम्भ 4 में पहले से ही किसी व्यक्ति का नाम अभिलिखित न हो।41
84-कउ.प्र. अधिकतम जोत सीमा आरोपण.अधि.अन्तर्गत अर्जित की गई अतिरिक्त भूमि -(क)जो उ.प्र.जोत सी.आ.अ.के उपबन्धो केअधीन किसी अन्तरिम अवधि के लिये किसी पट्टेदार द्वारा रखी गयी हो ।42
94-क(ख)अन्य भूमि ।43
105-1कृषि योग्य भूमि – नई परती (परतीजदीद)51
115-2कृषि योग्य भूमि – पुरानी परती (परतीकदीम)52
125-3-ककृषि योग्य बंजर – इमारती लकड़ी केवन।53
135-3-खकृषि योग्य बंजर – ऐसे वन जिसमें अन्यप्रकर के वृक्ष,झाडि़यों के झुन्ड,झाडि़याँ इत्यादि हों।54
145-3-गकृषि योग्य बंजर – स्थाई पशुचर भूमि तथा अन्य चराई की भूमियाँ ।55
155-3-घकृषि योग्य बंजर – छप्पर छाने की घास तथा बाँस की कोठियाँ ।56
165-3-ङअन्य कृषि योग्य बंजर भूमि।57
175-क (क)वन भूमि जिस पर अनु.जन. व अन्य परम्परागत वन निवासी (वनाधिकारों की मान्यत्ाा) अधि. – 2006 के अन्तर्गत वनाधिकार दिये गये हों – कृषि हेतु58
185-क (ख)वन भूमि जिस पर अनु.जन. व अन्य परम्परागत वन निवासी (वनाधिकारों की मान्यत्ाा) अधि. – 2006 के अन्तर्गत वनाधिकार दिये गये हों – आबादी हेतु59
195-क (ग)वन भूमि जिस पर अनु.जन. व अन्य परम्परागत वन निवासी (वनाधिकारों की मान्यत्ाा) अधि. – 2006 के अन्तर्गत वनाधिकार दिये गये हों – सामुदायिक वनाधिकार हेतु60
206-1अकृषिक भूमि – जलमग्न भूमि ।61
216-2अकृषिक भूमि – स्थल, सड़कें, रेलवे,भवन और ऐसी दूसरी भूमियां जोअकृषित उपयोगों के काम में लायी जाती हो।62
226-3कब्रिस्तान और श्मशान (मरघट) , ऐसे कब्रस्तानों और श्मशानों को छोड़ करजो खातेदारों की भूमि या आबादी क्षेत्र में स्थित हो।63
236-4जो अन्य कारणों से अकृषित हो ।64
247भूमि जो असामियों के अघ्यासन या अधिकारमें हो।71
259भूमि के ऐसे अध्यासीन जिन्होने खसरे के स्तम्भ 4 में उल्लिखित व्यकि्त की सम्मतिके बिना भूमि पर अधिकार कर लिया हो।91

भूलेख सम्बंधित प्रश्नोत्तर

उत्तर प्रदेश भूखंड/गाटे का यूनिक कोड कैसे पता करे?

  • सबसे पहले आपको आपको राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश की Official Website पर जाना होगा ।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना जिला, तहसील और गांव चुनना है।
  • इसके बाद आपको अपना खाता या फिर गाटा संख्या दर्ज करना होगा।
  • खाता या गाटा संख्या जैसे ही आप दर्ज करेंगे उसके बाद आपको आपके भूखंड/गाटे का यूनिक कोड पता चल जायेगा।

भूखंड/गाटे के विक्रय की स्थिति कैसे जाने?

  • अगर आप भूखंड/गाटे के विक्रय की स्थिती के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप वेबसाइट पर पहुच गये होंगे, वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना जिला, तहसील और गांव को चुनना है।
  • जैसे ही आप इन सबको चुनेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा।
  • नये पेज पर आपको सम्बंधित भूखंड का खाता संख्या दर्ज करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपको भूखण्ड/गाटे के विक्रिय की स्थिति का पता चल जायेगा।

उप भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति कैसे जाने?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश की Official Website पर जाना है।
  • अब आपको अपना जिला, तहसील और ग्राम चुनना है।
  • जैसे ही आप ये चुनेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपसे आपका खाता या फिर गाटा संख्या मांगा जायेगा।
  • ऐसा करने के बाद आप अपने भूखंड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जान या फिर देख पायेंगे।

खतौनी अंश निर्धारण की नकल कैसे देखे?

  • सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना जिला, तहसील और गांव चुनना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने भूमि से सम्बंधित खाता या फिर गाटा संख्या दर्ज करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आप उद्दरण देखे बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप अपने खतौनी अंश निर्धारण की नकल देख सकते हैं।

राजस्व ग्राम खतौनी का कोड कैसे पता करे?

  • अगर आप राजस्व ग्राम खतौनी का कोड पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट खुल गया है, अब आपको अपना जिला, तहसील को चुनना होगा।
  • अब आपके सामने गांवो का लिस्ट दिखाई दे रहा होगा, इस लिस्ट के साथ आपको एक कोड दिखाई देगा।
  • यहा से आप राजस्व ग्राम खतौनी का कोड देख सकते हैं।

Uttar Pradesh Bhulekh Complaint or Helpline

दोस्तो इस आर्टिक्ल में हमने पुरी कोशिस की है कि भूलेख से सम्बंधित सभी जानकारी हम आप तक पहुचा सके, अगर फिर भी आपको भूलेख से सम्बंधित कोई शिकायत है या फिर कोई जानकारी चाहिए तो हम हेल्पलाइन नम्बर और ईमेल आईडी मौजुद करा देते हैं, आप उसकी मदद ले सकते हैं।

  • Email ID- bhulekh-up@gov.in
  • Helpline Number :- 0522-2217145
  • Address :- Computer Cell, Board Of Revenue, Lucknow, Uttar Pradesh
  • Official Website
जिलों की सूचीCheck List
तहसील की सूचीSee List
परगना की सूचीOnline Check
राजस्व ग्राम सार्वजनिक संपत्ति रजिस्टरClick Here

UP Bhulekh Khasra Khatauni FAQ’s

युपी भूलेख पोर्टल क्या है?

भूलेख पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरु किया गया एक पोर्टल है, जिस पर जाकर आप अपने जमीन क भूलेख खसरा खतौनी देख सकते हैं।

खाता विवरण कैसे डाउनलोड करे?

अगर आप अपने भूमि का खसरा खतौनी देख पा रहे हैं तो आप उसका खाता विवरण आनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

जमीन किसके नाम पर यह कैसे पता करे?

क्या आप जानना चाहते हैं कि जमीन किसके नाम पर हैं तो आप भूलेख वेबसाइट पर जाकर खसरा नम्बर डालकर जमीन किसके नाम पर है यह पता लगा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में खसरा खतौनी किस पोर्टल पर देखते हैं।

Utttar Pradesh में खसरा खतौनी upbhulekh.gov.in पर देखते हैं।

भू नक्शा कैसे डाउनलोड किया जा सकता है?

भू नक्शा डाउनलोड करने की पुरी प्रक्रिया को हमने समझाया है, आप वहा से मदद लेकर भू नक्शा डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Comment