Wifi Full Form in Hindi 2023: Wifi का फुल फॉर्म क्या है

You Can Rate this Post 5 Star post

Wifi Full Form in Hindi 2023: Wifi का फुल फॉर्मWireless Fidelity” होता है, यह एक ऐसा लोकप्रिय वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जिसके मदद से आप अपने डिवाइस को वायरलेस माध्यम से High Speed Internet और नेटवर्क के साथ जोड सकते हैं।

Wifi एक Wireless Local Area Network Technology है, जिसके मदद से हम इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ISM Radio Band का उपयोग करके Data Transfer या Internet Connection कर सकते हैं। यह वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (WLAN) से मिलता जुलता ही एक तकनीक है। वाई-फाई कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को वायरलेस नेटवर्क पर संचार करने की अनुमति देता है।

दोस्तो यह एक ऐसी तकनीक है जो आज-कल हर मोबाइल, लैपटाप, कम्पयुटर, ए.सी. यहा तक की ब्लब में भी मौजुद है, आजकल आप अपने घर के लगभग सभी तरह के इलेक्ट्रानिक उपकरणो को इससे कनेक्ट कर सकते हैं। WiFi एक Wireless Local Area Network (WLAN) हैं जो कि डिजिटल उपकरणो को connect करती हैं| इसका पूरा नाम Wireless Fidelity हैं। हिंदी में इसका अर्थ होता है “वायरलेस स्थानीय क्षेत्र तंत्र” वैसे इसे कई नामो से पुकारा जाता है।

Wifi Full Form in Hindi 2023

Wifi Full Form – Wireless Fidelity होता है। इसको बहुत सारे लोग कई तरह से लिखते या समझते हैं जैसे Wifi, WIFI, या फिर Wi-Fi.

Wi-Fi Technology को आज से लगभग 23 साल पहले 1998 में Wi-Fi Alliance नामक Company द्वारा बनाया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Wi-Fi मात्र एक Wi-Fi Alliance Company का Trademark है। Wi-Fi को IEEE 802.11 standards में Brand Name की तरह उपयोग किया जाता है।

यह एक ऐसी तकनीक है जिसके मदद से आप Wireless Local Area Network बनाकर कई सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को radio wave signals के माध्यम से वायरलेस तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं।  इस वाई-फाई तकनिकि (Wi-Fi Technology) का इस्तेमाल हम अनेको उपकरणों जैसे पर्सनल कंप्यूटर, वीडियो गेम कंसोल, स्मार्ट फोन, डिजिटल कैमरा, टैबलेट कंप्यूटर इत्यादि उपकरणो में किया जाता है। आप 20 मीटर (66 फीट) की सीमा के भीतर हॉटस्पॉट बनाने के लिए वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं लेकिन ये वायर्ड कनेक्शन की तुलना में कम सुरक्षित है, अगर इसके जगह पर आप वायर्ड कनेक्शन का इस्तेमाल करेंगे तो वह इसके तुलना में ज्यादा सुरक्षित और तेज होता है।

Full Form of WIFI

Full form of Wifi “Wireless Fidelity” होता है, असल में वाई-फाई (Wi-Fi) इस Technology के नाम का short form नही है, बल्कि यह Wireless Fidelity (Wifi) नाम इसके कम्पनी के नाम पर रखा गया है, Wifi Technology को बनाने वाली कम्पनी Wi-Fi Alliance के नाम पर इस तकनिकी का नाम Wi-Fi रखा गया है। यह कम्पनी अपने इस Wireless Technology का प्रचार “The Standard for Wireless Fidelity” नामक स्लोगन के द्वारा करते थे। इसके साथ ही इनके कम्पनी लोगो पर भी Wi-Fi लिखा हुआ था, तभी से लोग इस तकनिकी को WiFi के नाम से जानने लगे।

इंटरनेट की दुनिया में तेजी से दिन-प्रतिदिन तेजी से विस्तार हो रहा है, इसी के साथ ही Wireless Local Area Network (WLAN) टेक्नोलॉजी का भी विस्तार हो रहा है। पहले के समय में लोग वायर्ड कनेक्शन का इस्तेमाल करके इंटरनेट को अपने कंप्यूटर, लैप्टाप और वीडियो गेम कंसोल में उपयोग करते थे। लेकिन अब तो लगभग जगहो पर वायरलेस कनेक्शन का इस्तेमाल किया जा रहा है। जहा भी हम वारलेस कनेक्शन शब्द का इस्तेमाल करते हैं लोगो के दिमाग में तुरंत एक ही टेक्नोलाँजी आती है, जिसे हम Wifi – Wireless Fidelity कहते हैं।

WiWireless
FiFidelity
Wifi Full Form

Wifi Ka Full Form – Wireless Fidelity

Wifi Full Form

जैसा की हमने आपको Wifi Ka Full Form – Wireless Fidelity पहले ही बता दिया है। अगर आप वाई फाई फुल फॉर्म इन हिंदी लिखना चाहें तो आप इसे वायरलेस फिडिलिटी या फिर वायरलेस तकनिकि भी कह सकते हैं। वास्तव में बताये तो WiFi कोई Short Form नहीं वल्कि ये इसके inventor company के नाम से आया है यानि कि इसके आविष्कारक कंपनी के नाम पर ही इसका नाम WiFi रख दिया गया है।

Full Form of WIFI- Wireless Fidelity

Full Form of WIFI- Wireless Fidelity

  • Wi-Wireless
  • Fi-Fidelity

OK Full Form: What is Full Form of OK

WiFi के बारे में जानकारी?

वाई फाई के बारे में अब तक तो आप बहुत कुछ जान ही चुके हैं, लेकिन बात के Wifi Meaning और इस्तेमाल की तो, सभी लोग जानते ही है कि आज कल Wireless Connection कितना प्रचलित हैं। जब भी कोई आपसे Wireless Networking की बात करता है तो आपके दिमाग में तुरंत एक ही शब्द आता है जो कि Wi-Fi ही है। चलिए कुछ और Wifi से सम्बंधित जानकारी आपको बता दे, नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करने के लिए वाईफाई रेडियो तरंगों का उपयोग करता है जिसके माध्यम से यह आप तक इंटरनेट सुविधा पहुंचाता है यह एक वायरलेस नेटवर्क हैं।

आज कल के समय में वाई फाई (Wi-Fi) का उपयोग बहुत ही काँमन हो चुका है, आपको अपने आस-पास घरो और आफिसो में Wi-Fi Device लगे हुए मिल जाते हैं, अब तो आपका स्मार्टफोन भी WiFi Hotspot की तरह काम करता है, जिसके मदद से आप अपने Mobile Hotspot को on करके अपने Laptop or Computer Wifi से कनेक्ट कर हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल और Data Sharing भी कर सकते हैं।

AD Full Form in Hindi | AD फुल फॉर्म 

WiFi Technical Specification in Hindi

Wi-Fi नेटवर्क IEEE 802.11 specifications के आधार पर काम करता है, यहा हमने आपके जानकारी के लिए Wi-Fi standards in chronological order की लिस्ट दे रखी है, आप इसे देखकर Wifi Technical Specification की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • 802.11a
  • 802.11b
  • 802.11g
  • 802.11n
  • 802.11ac

एक वायरलेस एक्सेसिंग प्वाइंट (Wireless Accessing Point) 802.11b या 802.11g कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट फोन आदि के माध्यम से 120 फीट इनडोर और 300 फीट आउटडोर इंटरनेट तक की सीमा को कवर कर सकता है।

India Full Form: What is the Full Form of INDIA?

Types of WIFI Network (WIFI के प्रकार)

मूल रुप से तीन अलग-अलग प्रकार के वायरलेस नेटवर्क होते हैं, LAN, WAN and PAN.

  • WLAN – Wireless Local Area Network (वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क)
  • WWAN – Wireless Wide Area Network (वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क)
  • WPAN – Wireless Personal Area Network (वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क)
  • WMAN – Wireless Metropolitan Area Network (वायरलेस मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क)

Applications of WIFI

आजकल वाईफाई का इस्तेमाल बेहद कामन हो गया है, लगभग घरो और कार्यालयो में भी इसका खुब उपयोग हो रहा है। यह Local Area Wireless Networking Technology के मदद से आप हाई स्पीड इंटरनेट का फाय्दा उठाने के साथ ही डेटा एक्सचेंज जैसे काम भी कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कुछ खास WIFI Applications के बारे में।

  • डेटा एक्सचेंज (Data Exchange within Devices with help of Wifi)
  • इंटरनेट शेयरिंग (Share Internet across Devices with help of WIFI)
  • लैपटाप या मोबाइल से वाई फाई का इस्तेमाल कर प्रिंटिंग करना (Print Files from laptop using WIFI Printer)
  • स्मार्टफोन को रिमोट की तरह से उपयोग (Using Smartphone as Remote)
  • स्क्रिन मीररिंग (Screen Mirroring and Sharing with help of Wi-Fi)

Characteristics of WIFI

  • Wifi एक ऐसी टेक्नालोजी है जिसके मदद से हम दो से अधिक डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं।
  • वाई फाई हमेशा लगभग 2.4GHz से लेकर 5GHz तक Frequencies पर डाटा और इंटरनेट को प्रसारित करता है।
  • Wi-Fi नेटवर्क Radio Waves का इस्तेमाल करके कनेक्शन स्थापित करता है।
  • WIFI को कनेक्शन स्थापित करने के लिए Routers और Hotspot की जरुरत होती है।

Pros of WIFI

  • Wifi का सबसे अच्छा फाय्दा यह है कि आपको किसी भी तरह के केबल को लगाने की कोई जरुरत नही है।
  • अगर आप Wifi की तुलना केबल कनेक्शन से किया जाये तो यह कम खर्च और कम तत्वो का उपयोग करके कार्य करता है।
  • हम Wifi को अपने पर्सनल कंप्यूटर, वीडियो गेम कंसोल, स्मार्ट फोन, डिजिटल कैमरा, टैबलेट कंप्यूटर से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

Cons of Wifi

  • Wifi कनेक्शन केबल कनेक्शन की तुलना में कम सुरक्षित होता है, आपके Wifi network को access करने के साथ ही आपके गतिविधियो को भी आसानी से ट्रेक किया जा सकता है।
  • केबल कनेक्शन कभी भी Wifi कनेक्शन की तुलना में फास्ट इंटरनेट स्पीड देते हैं।
  • Range of Wifi भी सीमीत होता है,  ज्यादातर यह 20 मीटर (66फीट) तक ही सेवा दे सकता है, हम अगर इसके रेंज को increase करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें repeaters और बहुत से network instruments की आवश्यकता होती है।

What is the full form of WIFI?

The full form of WIFI is Wireless Fidelity.

Wifi Full Form?

Wifi Full Form is Wireless Fidelity.

Types of Wifi?

LAN(Local Area Network), WAN(Wide Area Network), MAN(Metropolitan Area Network).

Full Form of Wifi?

Full Form of Wifi is Wireless Fidelity where Wi – Wireless and Fi – Fidelity.

Wifi Full Form in Hindi?

वायरलेस फिडिलिटी इसे आप वायरलेस नेटवर्क या कनेक्शन भी कह सकते हैं।

Wifi क्या है?

वाई फाई (Wifi) एक तरह का वायरलेस कनेक्शन माध्यम है जिसके द्वारा आप अपने लैप्टाप या स्मार्ट्फोन को वारलेस तकनिकी का इस्तेमाल कर इंटरनेट से जोड सकते हैं।

वाई फाई का फुल फॉर्म क्या है?

WiFi का वाई फाई का फुल फॉर्म Wireless Fidelity होता है।

और भी मजेदार और जानकारी भरे Full Form के लिए क्लिक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *