कल से बदल जाएंगे पूर्वांचल बैंक के एक करोड़ खाताधारकों के अकाउंट नंबर

Bank News : कल से बदल जाएंगे पूर्वांचल बैंक के एक करोड़ खाताधारकों के अकाउंट नंबर , देश का सबसे बड़ा ग्रामीण बैंक पहली अप्रैल से अस्तित्व में आएगा। पूर्वांचल बैंक, काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक व बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक को मिलाकर बुधवार से बड़ौदा यूपी बैंक नाम से नया बैंक बैकिंग सेवाएं प्रदान करेगा। इस विलय के कारण पूर्वांचल बैंक के करीब एक करोड़ से अधिक खाताधारकों का खाता नम्बर बदल जाएगा। 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे , अभी तक पूर्वांचल बैंक के खाता धारको का नम्बर 11 अंको का होता था लेकिन अब बैंको के विलय के बाद खाता धारको का खाता नम्बर 16 अंको का कर दिया जायेगा । आपको बता दे , सभी के पासबुक व चेकबुक भी नए बैंक के नाम से जारी होंगे। खाताधारकों के  मौजूदा पासबुक व चेकबुक फिलहाल मान्य होंगे।

नए बैंक का मुख्यालय होगा गोरखपुर

शाखाओं के हिसाब से यह बैंक देश का सबसे बड़ा ग्रामीण बैंक होगा। नए बैंक का मुख्यालय गोरखपुर में होगा। विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा के महाप्रबंधक डीपी गुप्ता को पहला अध्यक्ष नामित किया गया है।  वित्त मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के तीन ग्रामीण बैंकों को मिलाकर एक नया बैंक बनाने के लिए गत वर्ष नवम्बर में अधिसूचना जारी की थी। पूर्वांचल बैंक, काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक व बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक को मिलाकर पहली अप्रैल से एक नया बैंक अस्तित्व में आएगा।

पूर्वांचल बैंक का मुख्यालय गोरखपुर, काशी गोमती का मुख्यालय वाराणसी एवं बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक का मुख्यालय रायबरेली में है। नए बैंक में पूर्वांचल बैंक की 600, काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक की 478 व बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक की 972 शाखाओं का विलय होगा। नए बैंक की यूपी के 31 जिलों में 2050 शाखाएं होंगी। नए बैंक में 8361 कर्मचारी होंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा नए बैंक का प्रवर्तक बैंक होगा।

कल से बदल जाएंगे पूर्वांचल बैंक इससे यह नही है कि आपके पुराने नही मान्य होंगे । आप टेंशन ना ले , खाताधारकों के मौजूदा पासबुक व चेकबुक फिलहाल मान्य होंगे। साफ्टवेयर में जरूरी बदलाव के बाद उन्हें नया पासबक व चेकबुक जारी किया जाएगा।

Leave a Comment