Bal-Diwas

Bal Diwas Kyu Manaya Jata Hai – बाल दिवस क्यु मनाया जाता है

जानकारी

Bal Diwas Kyu Manaya Jata Hai :- नमस्कार , कैसे हैं आप लोग , आज हम आपके लिए Children Day यानि Bal Diwas पर लेख लेकर आये हैं । इस लेख मे हम आपको बतायेंगे बाल दिवस कब और क्यु मनाया जाता है ।

Children Day को हम हिंदी मे बाल दिवस के नाम से जानते हैं , अब आपके मन मे यह सवाल उठ रहा होगा , आखिर Bal Diwas Manate Kab Hai ( Children’s Day Date ), तो आपको बता दे हर साल बाल दिवस 14 नवम्बर को मनाया जाता है ।

बाल दिवस यानि Children’s Day वाले दिन स्कुल और कालेज मे कई तरह के प्रोग्राम का भी आयोजन किया जाता हैं , जैसे कि आपने Teacher’s Day पर अपने स्कुल मे प्रोग्राम किया होगा वैसे ही Children’s Day पर भी स्कुलो मे प्रोग्राम होता है ।

कई सारे छात्र / छात्राऐ इस दिन प्रोग्राम मे कई तरह के टापिक पर निबंध बोलते है जैसे “बाल दिवस का महत्व” , “बाल दिवस क्यु मनाया जाता है” , “बाल दिवस की कहाँनी” इत्यादि ।

हर साल Children’s Day 14 November को मनाया जाता है । अब तो आप जान गये है Bal Diwas Kab Manaya Jata Hai .

Bal Diwas क्यु मनाया जाता है ( Why Children’s Day celebrated )

Bal Diwas Kab aur Kyu Manaya Jata Hai

हमारे देश भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु का जन्म 14 नवम्बर 1889 को हुवा था । पंडित जवाहर लाल नेहरु जी को बच्चो के बहुत प्रेम और लगाव था , वे बच्चो के साथ अपना समय बिताते थे , उन्हे बच्चो के साथ रहना काफी अच्छा लगता था । नेहरु जी बच्चो को देश निर्माता मानते थे , बच्चे उन्हे प्यार से चाचा नेहरु कह के बुलाते थे । उनके जन्मदिन 14 नवम्बर को बाल दिवस के रुप के मनाया जाता है । जैसे कि अभी मैंने आपको बताया उन्हे बच्चो से लगाव था इसलिए स्कुल और कालेज मे 14 नवम्बर को बाल दिवस के रुप मे मनाते है और प्रोग्राम भी कराया जाता है ।

Bal Diwas मनाने की शुरुवात 14 नवम्बर 1925 से शुरु हुई । 1953 मे United Nation द्वारा इसे International Children Day का नाम दे दिया और इसे 20 नवम्बर को मनाने लगे । भारत ने Children’s Day 14 November को मनाया जाता है और International Children’s Day 20 November को मनाया जाता है ।

बाल दिवस पर निबंध ( Eassy on Bal Diwas – Children’s Day Eassy in Hindi )

बाल दिवस के महत्व को बहुत सारे लोग नही जानते होंगे , आपके स्कुल मे मनाने जाने वाला बाल दिवस ( Children’s Day ) ऐसे ही नही मनाया जाता है । बाल दिवस मनाने के पिछे कहाँनी है ।

हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु का जन्म 14 November को हुवा था , उन्हे बच्चो से काफी स्नेह और प्रेम था , उन्हे अपना वक्त बच्चो के साथ बिताना अच्छा लगता था ।

बच्चे उन्हे प्यार से चाचा नेहरु कह के बुलाते , जब भी उनको समय मिलता था वो बच्चो के साथ अपना समय बिताते थे , बच्चे उन्हे प्यार से गुलाब का फुल देते थे ।

आप APJ Abdul Kalam को तो जानते ही होंगे भला उनको कौन नही जानता , उनको मिशाइल मैन कहा जाता है । लेकिन एक चिज बता दे कलाम जी को भी बच्चो से बहुत ज्यादा प्यार था , वे भी अपना टाइम बच्चो के साथ बिता कर बहुत खुश होते थे ।

हमारे प्रधानमंत्री Narendra Modi जी को भी बच्चो से लगाव है उन्हे बच्चो के साथ कई बार देखा गया है ।

यह दिवस ( Bal Diwas ) जवाहरलाल नेहरु के याद मे मनाया जाता है ।

अगर आपको हमारे इस आर्टिक्ल से कुछ भी जानकारी मिली हो तो इसे शेयर करिये और हमारे पोर्ट्ल Gorakhpur Regional News पर विजिट करते रहे ।

धन्यवाद

Join Us on Facebook

Fallow on Twitter

Download Movie on Mobile

PNR Status Kaise Check Kre

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *