Khichdi Mela Gorakhnath Gorakhpur

Khichdi Mela Gorakhnath Gorakhpur – गोरखनाथ मंदिर मे लगने वाले खिचड़ी मेले की तैयारी शुरू

गोरखपुर

Khichdi Mela Gorakhnath Gorakhpur – मकरसंक्रांति  यानि खिचड़ी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर परिसर मे लगने वाले मेले की तैयारी शुरु हो गयी है । हर साल की तरह इस साल भी भव्य मेले का आयोजन हो रहा है ।

यह मेला 14 जनवरी यानि मकरसंक्रांति से शुरु होता है , लेकिन मेले की तैयारी दिसम्बर के अंतिम सप्ताह तक पुरा हो जाता है , जिसकी वजह से दिसम्बर से ही लोग आना शुरु कर देते है , नये साल यानि की 1 जनवरी को गोरखनाथ मंदिर परिसर मे बड़ी संख्या में लोग आते है और मेले को देखते है और दर्शन भी करते है ।

यहा देश ही नही बल्कि विदेशो से भी लोग आते है । खास करके नेपाल से बहुत ही ज्यादा लोग मेले मे दर्शन करने आते है , 14 जनवरी यानि मकरसंक्रांति के दिन मंदिर का नजारा ही कुछ और होता है यहा लाखो की संख्या मे लोग आते है और दर्शन करते है और मेला घुमते है ।

वैसे तो मकरसंक्रांति पुरे भारत मे मनायी जाती है , लेकिन मकरसंक्रांति का त्योहार का असर गोरखपुर मे ही देखने को मिलता है , इस त्योहार के अवसर पर देश के कोने – कोने से भारी संख्या में श्रद्धालु गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने आते हैं । गोरखनाथ मंदिर परिसर मे एक महीने तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है ।

Khichdi Mela Photo Gorakhpur

मेले मे लगी दुकाने

इस मेले के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर परिसर मे करिब 1200 – 1300 दुकाने लगायी जाती है , मेले मे लगने वाले मनोरंजन के सभी साधन आने शुरु हो गये है , जल्द ही वे परिसर मे लग जायेंगे । हर बार की इस बार भी दो सौ से अधिक अल्पसंख्यक समुदाय के लोग अपनी दुकानें मेले मे लगायेंगे । आपको बता दे सिर्फ यही की नही अन्य राज्यो की भी दुकाने मेले मे लगायी जाती है ।

अगर आप गोरखपुर या आस -पास के निवासी है तो गोरखनाथ मंदिर मे लगने वाले खिचड़ी मेले मे जरुर आये ।

Web Title – Khichdi Mela Gorakhnath Gorakhpur

रहे शहर के हर खबर से रुबरु , जुङे शहर और यहा के लोगो से बस Subscribe करे Gorakhpur Regional News को , सब्सक्राइव करने के लिए दाहिने तरह की दी गयी घंटी को दवाये और पाये Gorakhpur Hindi News , Kushinagar News , Deoria News & Maharajganj News अपने Smartphone पर ।

फेसबुक पर जुङे

ट्विटर पर फालो करे

24 total views, 10 views today

Leave a Reply