LPG गैस लेने के लिए 1 नवंबर से बदल रहे हैं नियम, आप भी जाने क्या है नियम, वरना नही मिलेगा गैस

You Can Rate this Post 5 Star post

देश में 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर (LPG) से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है। एलपीजी सिलेंडर बुक करने वाले उपभोक्‍ताओं को घर पर सिलेंडर की डिलीवरी लेने से पहले वन-टाइम पासवर्ड (OTP) बताना अनिवार्य होगा। 

बता दे कि 1 नवंबर से सिलेंडर बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। अब आपके घरेलू गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया पहले जैसी नहीं होगी।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया एलपीजी सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं ।

इस नए नियम का नाम Delivery Authentication Code (DAC) रखा गया है । बता दे कि शुरुआती दौर में इसे सिर्फ 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा ।

LPG GAS Rule Change

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि 1 नबंवर के बाद सिर्फ बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी | बल्कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा उस कोड को जब तक आप डिलिवरी ब्वाय को नहीं दिखाएंगे तब तक वो सिलेंडर आपको नही देगा ।

अगर किसी उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नही है तो वह डिलिवरी ब्वाय से कहकर अपना मोबाइल नम्बर अपडेट करा सकता है । डिलिवरी ब्वाय एक ऐप होगा जिसके माध्यम से आप अपने नंबर को अपडेट करवा सकेंगे, और उसके बाद गैस बुक करके आसानी से कोड को जनरेट करवा सकेंगे ।

ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा लें ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। हालांकि यह नियम कॉमर्शिय एलपीजी सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा।

बदलेंगी एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *