महराजगंज में मेडिकल कॉलेज बनाने की पहल तेज, 15 एकड़ भूमि की हो रही तलाश

महराजगंज : महराजगंज में मेडिकल कॉलेज बनाने की पहल तेज, 15 एकड़ भूमि की तलाश जारी है , महराजगंज जिला प्रशासन ने जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए पहल तेज कर दी है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने उन जिला मुख्यालयों पर मेडिकल कॉलेज बनाने की पहल की है जहां पर मेडिकल कालेज नहीं है। इसके लिए कहा गया है कि उन्हीं जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा जहां पर 200 बेड की उपलब्धता होगी तथा 15 एकड़ भूमि होगा। महाराजगंज जिला प्रशासन ने पाया कि महिला अस्पताल व जिला अस्पताल मिलाकर 200 से अधिक बेड मौजूद है तो इस संबंध में सूचना सरकार को भेज दी गई है।

सरकार की दुसरी शर्त यह है कि मेडिकल कालेज बनाने के लिए 15 एकड़ भूमि की जरूरत है , भूमि की तलाश जारी है।

महाराजगंज जिले मे मेडिकल कॉलेज के बन जाने से शहर व जिले के लोगों को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए स्थानीय स्तर पर सुविधा बढ़ जाएगी तथा अनावश्यक भागदौड़ से उन्हें छुटकारा मिलेगा। जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि 200 बेड की उपलब्धता संबंधी सूचना शासन को भेज दी गई है। जबकि 15 एकड़ भूमि की तलाश अभी जारी है। भूमि मिलते ही प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

ट्रामा सेंटर का निर्माण भी होगा


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में मेडिकल कॉलेज के बनने से ट्रामा सेंटर का भी निर्माण होगा। ट्रामा सेंटर के बन जाने से मार्ग दुर्घटनाओं में गंभीर रुप से घायल मरीजों को त्वरित ईलाज देकर उन्हें बचाने की पहल भी की जा सकेगी।

महाराजगंज मे मेडिकल कालेज बनने की जानकारी से यहा के लोग काफी खुश है , महाराजगंज प्रशासन के बताने के अनुसार जल्द ही यहा मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो जायेगा ।

 

Leave a Comment