गोरखपुर के युवा ने रचा इतिहास, 19 हजार फीट की ऊंचाई पर लहराया तिरंगा

You Can Rate this Post 5 Star post

गोरखपुर : गोरखपुर शहर के युवा पर्वतारोही नीतीश ने माउंट रूद्र गैरा की 19 हजार फीट की ऊंची चोटी पर 8 अक्टूबर सुबह 7:58 पर पहुंचकर भारत का गौरव तिरंगा लहराया।

नीतीश की इस चढ़ाई में उनके साथ उत्तराखंड के पर्वतारोही गौरव रावत एवं आयुष बिष्ट भी साथ रहे।

बता दे कि नीतीश सिंह ने माउंट रूद्र गैरा की चढ़ाई 4 अक्टूबर को गंगोत्री से शुरू की थी इस चढ़ाई में रास्ता बहुत ही दुर्गम और जोखिमों से भरा था।

नीतीश ने बताया कि बताया कि 4 अक्टूबर को 30 किलो वजन के सामान के साथ गंगोत्री से उन्होंने माउंट रूद्र गैरा की चढ़ाई शुरू की थी। रास्ता बहुत दुर्गम था और इतने वजन के साथ चढ़ाई करने में काफी दिक्कतें आ रही थीं, लेकिन नीतीश ने चढ़ाई जारी रखी और अपने कैंप में पहुंचे।

8 अक्टूबर की सुबह 3:45 बजे 16,800 फीट की ऊंचाई से नीतीश ने माउंट गैरा के लिए चढ़ना शुरू किया । तेज बर्फीली हवाओं के बीच कई बार पैर फिसला, लेकिन नीतीश ने हार नही मानी। सुबह 7:58 मिनट पर माउंट गैरा की चोटी को फतह करके उन्‍होंने भारत का गौरव तिरंगा लहराया।

दो बार चढ़कर बनाना चाहते थे रिकार्ड

नीतीश ने बताया कि इस पहाड़ को दो बार चढ़कर रिकार्ड बनाना चाहते थे। दोबारा चढ़ाई के लिए नौ अक्तूबर को सुबह 3:30 बजे सम्मिट कैंप से दोबारा निकल गए थे। आधे रास्ते पर जाने के बाद तेज बर्फीली हवाएं 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी।

Gorakhpur Nitish

खड़ी चढ़ाई होने के नाते वहां खड़ा होना भी संभव नहीं था इसलिए परिस्थितियों की गंभीरता को देखते हुए हमने वापस आना ही ठीक समझा।

इन चोटियों पर लहराया तिरंगा

2016 – दिल्ली में एक साल का प्रशिक्षण लिया
2018- माउंट एवरेस्ट पर 6200 मीटर, खराब सेहत की वजह से आगे न जा सके।
2018- लेह लद्दाख स्थित स्टॉक कांगड़ी 6124 मीटर
2019- अरूणाचल प्रदेश स्थित मीराथांग ग्लेश्यिर 16600 फीट
2020 – उत्तराखंड में 9000 फीट ऊंची पीननट चोटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *