गोरखपुर से इन तीन रूटों पर तीन नई ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी, देखे लिस्ट

गोरखपुर: गोरखपुर रेेलवे स्टेशन से बंगलूरू, दिल्ली और मुम्बई के लिए तीन प्राइवेट ट्रेनें चलेंगी। इन ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

बता दें कि अभी इन ट्रेनों को चलाने की तारीख निर्धारित नहीं की गई है, निजी कम्पनियों से टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रेनों को चलाने की तारीख का निर्धारण होगा ।

प्राइवेट ट्रेनों के चलने से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलने का दावा किया जा रहा है। इन ट्रेनों में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की व्यवस्था मिलने की बात कही गई है।

साथ ही यह भी संभावना है कि इस ट्रेन में सामान्य ट्रेनों से ज्यादा किराया लगेगा। किराये का निर्धारण अभी नहीं किया गया है।  

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तेजस की तरह ही इन ट्रेनों में भी पास-पीटीओ और अन्य रियायतें मान्य नहीं होंगी। इन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर स्कीम की व्यवस्था लागू होगी ।

पिछले दिनों ट्रेनों की रूट को लेकर रेलवे के अधिकारियों की एक बैठक हुई थी, जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक अनिल कुमार सिंह शामिल हुए थे।

इसी बैठक में गोरखपुर से बंगलूरू, दिल्ली और मुम्बई के लिए तीन प्राइवेट को चलाने का निर्णय लिया गया। अभी इन ट्रेनों को चलाने को लेकर कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं, लेकिन रूट को लेकर स्थिति साफ हो गई है।

बता दें कि इन तीनों ट्रेनों को चलाने का ऑपरेशन तो रेलवे के पास ही होगा लेकिन बाकी जिम्मा निजी कंपनियों के हाथ में होगा ।

Gorakhpur News

Leave a Comment