विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी, सरकार ने जारी किया आदेश

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी, सरकार ने जारी किया आदेश , कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश मे सरकार ने लाकडाउन किया है, आपको बता दे, विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी 7 मई से होने जा रही है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि विदेश से लौटने के लिए विवशता वाले ऐसे मामलों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां लोग संकट में हैं। उनमें नौकरी से निकाले जा चुके प्रवासी कामगार तथा वे लोग भी शामिल हैं जिनकी अल्पावधि वीजा की समयसीमा बीत गई है।

गृह मंत्रालय के अनुसार इन्हे मिलेगी प्राथमिकता

गृह मंत्रालय ने कहा कि आपात चिकित्सा स्थिति वाले व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों तथा परिवार के सदस्य की मौत की वजह से भारत लौटने को इच्छुक लोगों एवं विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी तथा यात्रियों को ही यात्रा का भाड़ा देना होगा।

क्या है वंदे भारत मिशन – Vande Bharat Mission

दुसरे देश मे फसे भारतीयों की वापसी के लिए सरकार ने व्यापक पैमाने पर तैयारी कर रखी है । दुसरे देश मे फसे भारतीयों की वापस लाने वाले इस मिशन का नाम सरकार ने “वंदे भारत मिशन” रखा है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि इस मिशन के तहत सिर्फ खाड़ी देशों में करीब 3 लाख लोगों ने वापसी के लिए पंजीकरण कराया है, लेकिन केवल उन्हीं लोगों को वापस लाया जाएगा जिनकी विवशता ज्यादा होगी ।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा कि वंदे मातरम मिशन की तैयारी शुरू हो चुकी है। विदेश में फंसे भारतीयों की 7 मई से वापसी के लिए योजना बनाई जा रही है। हम उनसे ये अपील करते हैं कि वे अपने दूतावासों के साथ नियमित तौर पर संपर्क में रहें।


रहे शहर के हर खबर से रुबरु , जुङे शहर और यहा के लोगो से , Subscribe करे Gorakhpur Regional News को , और पाये Gorakhpur Hindi News , Kushinagar News – , Deoria News & Maharajganj News के साथ ही Tech News , Movie News , International News , Educational News , Economical News , Job Postings अपने Smartphone पर । आप हमसे फेसबुक पर जुङ सकते है साथ ही ट्विटर पर फालो भी कर सकते है ।

Leave a Comment