गोरखपुर मे होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, इस अस्पताल को मिली जिम्मेदारी

गोरखपुर : कोरोना वैक्सीन का ट्रॉयल अब गोरखपुर शहर मे भी होगा, जिस कोरोना वैक्सीन के गोरखपुर मे ट्रायल की बात की जा रही है उसे बनाने वाला भारत बायोटेक है । इस वैक्सीन का ट्रायल देश के 11 शहरों में होगा जिसमे गोरखपुर का भी नाम है ।

तीन से चार दिन में यह वैक्सीन गोरखपुर पहुंचेगी, सात जुलाई से इस वैक्सीन का ट्रॉयल शुरू होगा। गोरखपुर के निजी अस्पताल के दो डॉक्टरों ने इसमें रुचि दिखाई है । उन्होंने भारत बायोटेक, रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (RMRC) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) को पत्र लिखा था। जिसके बाद भारत बायोटेक ने गोरखपुर मे इस ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी है ।

भारत बायोटेक के सहयोग से विकसित कोरोना वैक्सीन का ट्रायल उन्हीं लोगों पर किया जाएगा, जो बेहद स्वस्थ्य होंगे। स्वस्थ्य होने वाले लोगों की एलाइजा और आरटीपीसीआर से जांच होगी। जांच में जिनके अंदर एंटी बॉडी नहीं होगी, उन पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा।

राणा हॉस्पिटल की रिसर्च टीम की हेड डॉ निधी के अनुसार गोरखपुर में केवल राणा हॉस्टिपटल को आईसीएमआर ने वैक्सीन ट्रायल की अनुमति दी है। फिजीशियन डॉ. अजीत प्रताप सिंह व स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सोना घोष इसका ट्रॉयल आईसीएमआर व आरएमआरसी की निगरानी में करेंगे।

गोरखपुर के साथ भुवनेश्वर, विशाखापटनम, रोहतक, नई दिल्ली, पटना, बेलगाम (कर्नाटक), नागपुर (महाराष्ट्र), कट्टंकुलाथुर (तमिलनाडु), तेलंगाना, गोवा और कानपुर के अस्पतालों में इस वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा।

 

Gorakhpur News

Gorakhpur

गोरखपुर न्यूज़

Leave a Comment