Gorakhpur Metro :- गोरखपुर मेट्रो परियोजना मे आयी तेजी, डीडीयू हॉस्‍टल के पास बनेगा सर्विस स्‍टेशन

You Can Rate this Post 5 Star post

गोरखपुर : Gorakhpur Metro गोरखपुर मेट्रो परियोजना मे आयी तेजी, दो रूट पर प्रस्तावित लाइट मेट्रो को लेकर सक्रियता एक बार फिर बढ़ गई है। बता दे कि प्रमुख सचिव आवास विकास ने रविवार को योजना को लेकर जीडीए (GDA) के अधिकारियों से बातचीत की ।

जीडीए ने मेट्रो (Gorakhpur Metro) निर्माण के लिए जरूरी सर्विस सब स्टेशन के लिए डीडीयू के हॉस्टल (DDU Hostel) के पास जमीन चिन्हित कर इसकी रिपोर्ट राइट्स (Rail India Technical and Economic Service) को भेज दी है। प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार गोरखपुर पहुंचे, उन्होने मेट्रो को लेकर जीडीए के अधिकारियों से भी बात की जिसमें सर्विस सब स्टेशन के लिए चर्चा हुई ।

जीडीए(GDA) के अफसरों के मुताबिक दीदउ गोरखपुर विश्वविद्यालय (DDU Gorakhpur University) के गौतम बुद्ध छात्रावास के पीछे करीब पांच हजार वर्ग मीटर जमीन को सर्विस सब स्टेशन बनाने को लेकर रिपोर्ट राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) को भेजी गई है।

मेट्रो की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) का अनुमोदन कर राइट्स और लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन की टीम ने प्रदेश कैबिनेट को भेज दिया है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू हो सकेगा। चिन्हित जमीन पर ही निर्माण से जुड़ी सामग्री रखी जाएगी।

Gorakhpur Metro
Gorakhpur Metro :- गोरखपुर मेट्रो परियोजना मे आयी तेजी, डीडीयू हॉस्‍टल के पास बनेगा सर्विस स्‍टेशन 2

गोरखपुर मे दो रूट पर दौड़ेगी मेट्रो

15.14 किमी लंबा पहला रूट श्याम नगर (बरगदवा के पास) से मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विवि तक होगा। इस पर 14 स्टेशन होंगे। दूसरा रूट गुलरिहा से शुरू होकर बीआरडी मेडिकल कॉलेज, असुरन चौक, धर्मशाला, गोलघर, कचहरी चौराहा होते हुए नौसढ़ तक जाएगा। 12.70 किमी लंबे इस रूट पर 12 स्टेशन होंगे।

 रविवार को मीडिया से बातचीत में प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार में कहा था कि डीपीआर राइट्स व लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों ने देख लिया है और इसे कैबिनेट के पास भेजा गया है। लॉकडाउन समाप्त हो चुका है, उम्मीद है कि कैबिनेट से भी जल्द मंजूरी मिलेगी।

गोरखपुर जीडीए के अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो को लेकर एक बार फिर कार्य तेज हो गई है। मेट्रो के सर्विस सब स्टेशन के लिए डीडीयू के हॉस्टल के पास जमीन चिन्हित कर रिपोर्ट भेज दी गई है। शासन से जो निर्देश मिलेंगे उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *