गोरखपुर शहर की सड़कों के डिवाईडर पर कनेर के फूल बढ़ाएंगे सुंदरता

गोरखपुर : गोरखपुर शहर की सड़कों के डिवाईडर पर कनेर के फूल लगाये जा रहे है , जिससे शहर की सड़कों की सुंदरता और भी अधिक बढ़ जायेगी ।

बाबा गोरक्षनाथ के शहर गोरखपुर मे सड़कों के डिवाईडर पर कनेर के फूल लगाने का कार्य शुरु किया गया है , यह कनेर के फुल हमारे शहर गोरखपुर की खुबसुरती को बढ़ायेगा ।

वन विभाग ने असुरन चौराहे से लेकर महाराजगंज  वार्डर तक और पैडलेगंज से लेकर नौका विहार तक पौधे लगाने का फैसला लिया है , जिसमे अभी तक करिब 9400 पौधे लगाये जा चुके है और पौधे लगाने अभी शेष  है , जो की बहुत जल्द लगा दिये जायेंगे ।

कनेर के फुल ना सिर्फ सुंदरता के लिए लगाये जा रहे है बल्कि सड़कों के डिवाईडर पर कनेर के फूल लगाने के कई सारे फायदे भी है । कहा जाता है कि कनेर के पौधे अपने छोटे आकार के वजह और सुंदरता के वजह से काफी जाने जाते है । कनेर के पौधे की पत्तिया हाईबीम लाइट के रिफलेक्शन को भी रोकती हैं। इससे दुर्घटना की संभावना कम होती है। इनसे धूल के नियंत्रण में भी मदद मिलती है। अब तो आपको समझ आ ही गया होगा कि सड़कों के किनारे कनेर के फुल के पौधे को क्यु लगाया जाता है । रामगढ़ झील स्थित 4 लेन पर 2100 किलोमीटर के स्ट्रेच पर डिवाइडर में दो कतार में 4200 पौधे रोपे जा चुके हैं।

धार्मिक रुप –

धार्मिक रुप से देखा जाये तो कहा जाता है कनेर का फुल किसी देवता को नही चढ़ाया जाता है , लेकिन कहा जाता है भगवान भोलेनाथ को कनेर बहुत प्रिय है । आपने देखा होगा भगवान भोलेनाथ की पुजा करते समय लोग धतुरे के साथ कनेर का फुल भी चढ़ाते है ।

 

Leave a Comment