गोरखपुर मे साइबर क्राइम थाना का उद्धघाटन, होगा साइबर क्राइम का रोकथाम

गोरखपुर : साइबर अपराध आज के टाइम के एक बङी समस्या का रुप ले चुका है । गोरखपुर मंडल मे साइबर क्राइम रोकथाम के लिए मंगलवार को गोरखपुर रेंज का पहला साइबर थाना खोला गया । इस थाने के लिए अलग से स्पेशल टीम तैयार की गई है। थाने का उद्घाटन डीआईजी रेंज राजेश मोडक डी राव ने किया।

यह थाना एडवांस सॉफ्टवेयर और एक्सपर्ट टेक्निकल स्टाफ के लैस है जिसके जरिये यहां से साइबर क्राइम पर निगरानी तथा कंट्रोल किया जाएगा। यह साइबर क्राइम थाना गोरखपुर पुलिस लाइन में महिला थाना के सामने खोला गया है ।

आनलाइन या फिर एटीम के पीन पुछकर आजकल कई सारे साइबर फ्राड किये जा रहे है, आजकल आनलाइन ठगी के वजह से हर कोई परेशान है, इस थाने से आनलाइन ठगी से भी निपटा जायेगा । इसके साथ फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्ट्राग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी भी तरह की आपत्तिजनक टिप्पणी जैसे अपराधों से निपटने के लिए गोरखपुर के पुलिस लाइन में साइबर क्राइम थाने का शुभारंभ किया गया है।

इस थाने से अब गोरखपुर समेत देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर में हुए साइबर क्राइम की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा इस थाने में ही मंडल भर में हुए साइबर क्राइम की एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकेगी।

कब मिली थी सरकार से मंजुरी

आपको बता दे कि प्रदेश सरकार ने 5 फरवरी को कैबिनेट बैठक में प्रदेश के 16 परीक्षेत्रीय मुख्यालय पर साइबर क्राइम पुलिस थाना खोलने की मंजूरी दी थी । जिसमें बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़ कानपुर, झांसी, प्रयागराज, चित्रकूट ,गोरखपुर , देवीपाटन, बस्ती, वाराणसी ,और आजमगढ़, मिर्जापुर, अयोध्या, शामिल थे।

साइबर क्राइम थाना में आईटी एक्ट के अंतर्गत समस्त अपराधों की रोकथाम, इंटरनेट का प्रयोग कर धोखाधड़ी के मामलों को देखा जायेगा।

Gorakhpur News

Gorakhpur

गोरखपुर न्यूज़

Leave a Comment