गोरखपुर से जल्द छीन सकता है दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफार्म का दर्जा, जाने वजह

You Can Rate this Post 5 Star post

गोरखपुर : गोरखपुर से जल्द छीन सकता है दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफार्म का दर्जा, गोरखपुर रेलवे स्टेशन को दुनिया का सबसे लंबे प्लेटफार्म वाला स्टेशन कहा जाता है। यहां प्लेटफार्म की लंबाई 1366.44 फीट है। लेकिन देश में इससे भी बड़ा प्लेटफार्म वाला स्टेशन बनाने की तैयारी है।

कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म एक का विस्तार किया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हुबली स्टेशन पर प्लेटफार्म एक की लंबाई 1400 मीटर कर दी जाएगी। हालांकि यह कार्य कब पूरा होगा, अभी तय नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन को दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म वाले स्टेशन का दर्जा दिया गया है, गोरखपुर का नाम वैसे तो दुनियां भर में मशहूर है लेकिन गोरखपुर में सबसे लंबे रेलवे प्लैटफॉर्म होने से गोरखपुर की गौरव और बढ़ जाती है ।

अधिकारियों के अनुसार, यह प्लेटफॉर्म हुबली और बेंगलुरु के बीच दोहरीकरण कार्य के हिस्से के रूप में तैयार किया जा रहा है. इस प्लेटफॉर्म नंबर-1 को 10 मीटर चौड़ाई और 550 मीटर लंबाई से बढ़ाकर 1400 मीटर लंबा किया जाएगा. सिग्नलिंग, इलेक्ट्रिकल और अन्य कार्यों को शामिल करते हुए यार्ड रिमॉडलिंग के काम पर करीब 90 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं ।

Gorakhpur News

Gorakhpur

गोरखपुर न्यूज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *