थाईलैंड की राजकुमारी चुलाफन पहुंचीं कुशीनगर, खास ढंग से हुआ जोरदार स्‍वागत

कुशीनगर : थाईलैंड की राजकुमारी चुलाफन (चुलबोर्न क्रोम) अपने तीन दिवसीय धार्मिक यात्रा पर कुशीनगर पहुंचीं , कुशीनगर पहुचते ही उनका खास ढंग से हुआ जोरदार स्‍वागत किया गया । अपने तीन दिवसीय धार्मिक यात्रा पर शुक्रवार को थाई राजदूत सुतीनथोन खोंगसक के साथ कुशीनगर थाई मंदिर पहुंचीं। यहां उनका थाई परंपरा के अनुसार भव्य स्वागत हुआ। उनके स्वागत में जिला प्रशासन के अलावा थाईलैंड से आए उपासक व अन्य बौध अनुयायी मौजूद थे।

यहा सबसे अच्छा एक यह सीन देखने को मिला , राजकुमारी के थाई मंदिर में प्रवेश करते समय लिन्हसन इंटर कॉलेज के 400 बच्चों ने एक हाथ में भारत का तो दूसरे हाथ में थाईलैंड का ध्वज लहराते हुए स्वागत किया।

कुशीनगर मे उनके स्वागत के लिए डीएम डॉ. अनिल कुमार सिंह, एसपी विनोद कुमार मिश्र, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कसया अभिषेक पांडेय के अलावा थाईलैंड के विशिष्ट लोगों, बौद्ध भिक्षु भी मौजुद थे ।

थाईलैंड की राजकुमारी चुलाफन (चुलबोर्न क्रोम) शनिवार को महापरिनिर्वाण मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना करेंगी। उसके बाद थाई क्लिनिक का निरीक्षण व रामाभार स्तूप पर पूजा कर थाईमंदिर लौट आएंगी। रविवार सुबह 11 बजे राजकुमारी यहां से गोरखपुर एयरपोर्ट जाएंगी।

थाईलैंड की राजकुमारी चुलाफन की कुशीनगर की धार्मिक यात्रा के लिए टोल टैक्स से ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया था। जब राजकुमारी का काफिला टोलटैक्स से आगे बढ़ा तो उस लेन को कुशीनगर तक बंद कर दिया गया था। इसके अलावे मंदिर परिसर में जगह जगह ग्रीन व रेड कारपेट बिछाया गया था।

Leave a Comment